होम Healthy Lifestyle यूरिन के रंग से पहचानिए अपनी बीमारी, इन 7 संकेतों को न...

यूरिन के रंग से पहचानिए अपनी बीमारी, इन 7 संकेतों को न करें इग्नोर

Author

Date

Category

Updated On ऐसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जिन्हें यूरिन के रंग से जाना जा सकता है। यदि सही वक्त पर इसकी पहचान कर ली जाए तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है। हम आपको यूरिन के ऐसे ही 7 संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे बीमारियों के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है।

1. डार्क पीला रंग urine_colour_symptoms2_14

पेशाब का रंग हल्का पीला होना सामान्य बात है और इसका मतलब है कि‍ आप स्वस्थ हैं। लेकिन अलग-अलग परिस्थितियों में शरीर अलग प्रतिक्रियाएं देता है जो पेशाब के रंग के आधार पर जाना जा सकता है। पेशाब के रंग में किस तरह का बदलाव नजर आता है, यह बेहद महत्वपूर्ण है। डार्क पीला रंग लिवर की प्रॉब्लम, पीलिया और खून की कमी का संकेत हो सकता है। कई बार दवाइयों के कारण भी इसका रंग पीला हो जाता है।

2. गहरा लाल    urine_colour_symptoms3_14

यदि आपके पेशाब का रंग गहरा लाल हो, तो यूरिन में रक्त की मौजूदगी या फिर अवांछित तत्वों का सूचक भी हो सकता है। अगर आपके साथ ऐसा कुछ हो रहा है तो आपको किसी विशेषज्ञ के पास जाने की आवश्यकता है। इसकी जांच करवाना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह रंग मलेरिया और किडनी के खराब होने का संकेत हो सकता है।

3. दूधिया सफ़ेद रंग  urine_colour_symptoms4_14

अगर आपकी यूरिन दूधिया सफेद रंग की निकल रही हो, तो इसका मतलब यह है कि आपकी यूरिन में बैक्टीरिया ज़्यादा मात्रा में बन चुके हैं। ऐसा तब होता है जब आपके मूत्र मार्ग के रास्ते में संक्रमण पैदा हो जाए या फिर आपकी किडनी में पथरी (स्टोन) बनने लगी है। इस तरह के संकेत आने पर आप डॉक्टर से एक बार जरूर जांच करवाएं।

इसे भी पढ़े: अगर आपके यूरिन में इन्फेक्शन है, तो भूलकर भी नहीं करें ये 5 गलतियां

4. लाल रंग urine_colour_symptoms5_14

यदि आपके पेशाब का रंग लाल है, तो यह बहुत ही चिंता वाली बात हो सकती है, क्योंकि ऐसा तभी होता है जब आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं टूटने लगती हैं और उसके बाद आपके पेशाब में मिल जाती हैं। इससे किसी की जान भी जा सकती है, यह रंग किडनी स्टोन या टयूमर का संकेत हो सकता है साथ ही दवाइयों के असर के कारण भी यूरिन का रंग लाल हो सकता है ऐसे संकेत लगने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आपने गाजर या चुकंदर खाया है तब भी ऐसा हो सकता है। परंतु हमेशा ऐसे रंग का पेशाब आना अच्छे संकेत तो बिल्कुल भी नहीं हैं।

5. नीला रंग urine_colour_symptoms6_14

पेशाब संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए जो दवाइयां बनाई जाती हैं उन में विशेष डाई का इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से भी आपके पेशाब का रंग हल्का नीला में बदल जाता है। अगर आपने इस तरह की कोई दवाई पी है या खायी हो तो चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि ऐसा होना स्वाभाविक ही है या यह रंग यूरिन में ज़्यादा मात्रा में बैक्टीरिया होने का संकेत हो सकता है। इसके अलावा आपने कुछ ऐसा खाना खाया हो जिसमें आर्टिफिशियल रंग का इस्तेमाल किया गया हो तब भी आपकी पेशाब का रंग नीला हो सकता है और अगर इन दोनों में से कोई कारण नहीं है और आपको इस रंग की यूरिन आ रही है तो आप चिकित्सक से अवश्य परामर्श करें।

6. गहरा भूरा रंग urine_colour_symptoms7_14

अगर किसी को गहरा भूरा रंग का पेशाब हो रही है, तो ये चिंता वाली बात है और ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि गहरा भूरा रंग का पेशाब इस ओर संकेत करता है कि आपके लिवर में कोई ना कोई खराबी तो जरुर है या फिर आपको पीलिया की बीमारी ने घेर लिया है।

7. चॉकलेटी रंग urine_colour_symptoms8_14

मानव शरीर में प्रत्येक अंग महत्वपूर्ण है लेकिन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हमारे लिए लिवर है क्योंकि वह हमारे शरीर से गंदगी को साफ करने में अहम भूमिका निभाता है, और अगर जरा सी भी गड़बड़ होती है तो हमें पेशाब के रंग के जरिए पता चल जाता है क्योंकि पेशाब का रंग बदलना आपके शरीर के अंदर रोग के जन्म लेने के संकेत होते हैं। अगर पेशाब का रंग चॉकलेटी है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पथरी, किडनी में खून का थक्का जमने या ट्यूमर में जमा खून यूरिन में आने का संकेत हो सकता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: पथरी में ऑपरेशन हमेशा जरूरी नहीं, होम्योपैथी से चंद दिनों में मिल सकती है राहत   

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...