होम Health Tips योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो...

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Author

Date

Category

Updated On नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों को जानना बहुत जरूरी है। योग करते समय सावधानी न बरतने से आपको फायदा होने के बजाय नुकसान भी हो सकता है। आज हम आपको ऐसी ही 10 बातें बता रहे हैं, आपको इन बातों का योग करते समय ध्यान रखना चाहिए।

1. शुरुआत में कठिन आसन न करें 

yogo_precaution2_14978789

योगासन करते समय शुरूआत में हमेशा सामान्य आसन का चयन करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना अभ्यास करते हैं, लेकिन योग को कभी भी कठिन आसन से शुरू नहीं करना चाहिए। यदि आप शरीर को तैयार किए बिना कठिन योग करना शुरू करते हैं, तो चोट लगने का डर ज्यादा रहता है।

2. बीमारी में न करें योग

yogo_precaution3_14978790

यदि आपको कोई गंभीर समस्या या बीमारी है, तो योग करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अलावा, किसी को योग करते समय बाथरूम जाने की ज़रूरत नहीं है, इसके अलावा योग करते समय बाथरूम में नहीं जाना चाहिए, बल्कि पसीने के माध्यम से आपके शरीर से पानी निकलना चाहिए।

3. योग करने से पहले शरीर को तैयार करें

yogo_precaution4_14978790

जिस तरह एक्सरसाइज से पहले वार्मअप करना जरूरी है, उसी तरह योग करने से पहले वार्मअप करना बहुत जरूरी है। इसलिए योगासन करने से पहले शरीर को गर्म करने के लिए हल्का व्यायाम करें। इससे आपका शरीर खुल जाएगा और लचीला हो जाएगा। आप चाहें तो इसके लिए सूक्ष्म आसन भी कर सकते हैं।

4. एक्सपर्ट की निगरानी में ही करें योग

yogo_precaution7_14978790

प्रशिक्षक के द्वारा बताए गए योग ही करें। गलत मुद्रा से पीठ दर्द, घुटने में तकलीफ या मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है। इसके अलावा अगर आपको अपनी पीठ, घुटनों या मांसपेशियों में समस्या है, तो योग करने से पहले ट्रेनर से सलाह लें।

5. योगाभ्यास के दौरान न पिएं पानी

yogo_precaution8_14978789

योग करते समय बीच में ठंडा पानी पीना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। योग के दौरान, शारीरिक गतिविधि के बाद शरीर गर्म हो जाता है। ऐसी स्थितियों में, ठंडा पानी पीने से सर्दी, खांसी और एलर्जी हो सकती है। इसलिए योग के दौरान और बाद में सामान्य पानी ही पिएं।

इस फायदेमंद योग को भी देखें: रोज खुद को दीजिए बस 20 मिनट, एक माह में कम होगा पेट 

6. योग के दौरान न जाएं बाथरूम

yogo_precaution9_14978789

योग करते समय बाथरूम नहीं जाना चाहिए, बल्कि पसीने के जरिए ही अपने शरीर से पानी निकलना चाहिए।

7. योग करने के तुरंत बाद न नहाएं

yogo_precaution11_1497878

योगासन करने के तुरंत बाद स्नान न करना चाहिए, बल्कि थोड़ी देर बाद स्नान करना चाहिए। क्योंकि किसी भी व्यायाम करने से या अन्य शारीरिक गतिविधि करने के बाद शरीर गर्म हो जाता है और यदि हम तुरंत ही स्नान करते हैं, तो सर्दी, जुकाम, शरीर में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए योग करने के कम से कम एक घंटे बाद स्नान करना चाहिए।

8. योग करते समय ज्वेलरी न पहनें

yogo_precaution13_1497879

जब भी आप योगासन करते हैं, तो उस समय गहने, चेन, घड़ी, कंगन आदि को उतार कर अलग रख दें। क्योंकि अगर आप इन्हें पहनकर योग करते हो, तो आपको योगासन करने में समस्या हो सकती है। यहां तक ​​कि इन चीजों से आपको चोट भी लग सकती है।

9. खाने के तुरंत बाद योग न करें

yogo_precaution_149787899

सुबह या शाम कभी भी खाने के तुरंत बाद योग न करें। खाने के लगभग 3 घंटे के बाद ही हमेशा योग करें। इसके अलावा सुबह आप खाली पेट भी योग कर सकते हैं। वज्रासन ही एकमात्र ऐसा योग है, जिसे भोजन करने के बाद किया जा सकता है।

10. योग करने का सही समय

योग सूरज उगने से पहले और सूरज डूबने के बाद किसी भी समय पर किया जा सकता है, लेकिन दिन में योग न करें। सुबह योग करने से अधिक लाभ मिलता है। लेकिन फिर भी अगर आप किसी भी कारणवश सुबह योग नहीं कर पा रहे हैं, तो आप शाम को या रात को खाना खाने से आधा घंटा पहले योग कर सकते हैं। इस बात का ख्याल रखें, कि आपका पेट भरा हुआ न हो। इसलिए भोजन करने के 3-4 घंटे के बाद और हल्का नाश्ता करने के 1 घंटे बाद ही योग करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...