होम Healthy Lifestyle अगर आपके यूरिन में इन्फेक्शन है, तो भूलकर भी नहीं करें ये...

अगर आपके यूरिन में इन्फेक्शन है, तो भूलकर भी नहीं करें ये 5 गलतियां

Author

Date

Category

Updated On आजकल यूरिन इन्फेक्शन की समस्या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। इसका मुख्य कारण स्वच्छता न बनाए रखना है। यह आमतौर पर एक यूरिनरी कॉर्ड में होने वाला एक इन्फेक्शन है, जिसे यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) कहते हैं। इसके कारण प्राइवेट पार्ट में जलन, बार-बार पेशाब आना या पेशाब पर कन्ट्रोल न हो पाना जैसी समस्याएं होती हैं। अगर इस दौरान कुछ गलतियां होती हैं, तो यह समस्या ओर भी बढ़ जाती है।

यूरिन रोककर रखना

uti_mistakes_to_avoi1

अगर आप कई घंटो तक यूरिन को रोक कर रखते हैं, तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। ऐसा करने से बैक्ट्रीरिया जमा होने लगते हैं। तेज आ रही यूरिन को रोकना नहीं चाहिए। जब भी पेशाब लगे तुरंत जाएं ओर पेशाब कर लें। वरना यूटीआई होने का खतरा और भी बढ़ जाता है।

क्यों होता है यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI)   uti_mistakes_to_avoi2

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्‍शन(UTI) बैक्टीरिया, फंगस और वायरस के कारण होने वाला एक संक्रमण है, जो पेशाब नली से होते हुए ब्लैडर तक पहुंच कर संक्रमण फैला देते हैं। इन समस्याओं का सबसे मुख्य कारण ई-कोली बैक्टीरिया होता है। जिसकी वजह से कई बार ब्लैंडर में सूजन भी आ जाती है। यह समस्या गुप्तांगों की सफाई न रखने की वजह से होती हैं। सिर्फ शादीशुदा, वृद्ध महिलाओं को ही नहीं बल्कि कम उम्र की लड़कियों को भी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्‍शन (UTI) की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

1. कम पानी पीना

uti_mistakes_to_avoid3_14

दिनभर में आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए, जो आपके ब्लैंडर में जमा हुए बैक्टीरिया को बाहर निकल में मदद करते हैं। जिससे आपको इस समस्या से राहत मिलती है। आप एक दिन में कम से कम 8 से 12 गिलास पानी अवश्य पीएं। अगर आप दिनभर में बहुत कम मात्रा में पानी पीते हैं, तो शरीर से बैक्टीरिया बाहर नहीं निकल पाते है, जिसकी वजह से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है।

इस भी पढ़े: महिलाओं में इस एक वजह से घट सकती है फर्टिलिटी, जानें कैसे बचें 

2. हाइजीन न रहना

uti_mistakes_to_avoid5_14

हमेशा एक साफ शौचालय का ही उपयोग करें। यह समस्‍या सफाई न रखने की वजह से ज्यादा होती है। इस इन्फेक्शन से बचने के लिए प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं को इंडियन सीट्स ही यूज करनी चाहिये, इसके अलावा टॉयलेट यूज करने से पहले और बाद में फ्लश जरूर कर देना चाहिए। अगर आप अपने प्राइवेट पार्ट व शौचालय की साफ-सफाई थोड़ी सी भी लापरवाही करते हैं, तो ऐसे में यूरिन इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है।

3. सेल्फ मेडिकेशन

uti_mistakes_to_avoid6_14

कई बार इस समस्या से परेशान होकर आप अपने हिसाब से ही दवा ले लेते हैं और उनका सेवन काफ़ी लम्बे समय तक करते रहते हैं जिसकी वजह से किडनी में इन्फेक्शन या किडनी डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता हैं इसलिए डॉक्टर से परामर्श किये बिना किसी तरह की दवाई का सेवन नहीं करना चाहिये।

इसे भी पढ़े: यूरिन के रंग से पहचानिए अपनी बीमारी, इन 7 संकेतों को न करें इग्नोर

4. एंटीबायोटिक्स बंद कर देना

uti_mistakes_to_avoid7_14

कहीं यह समस्‍या भयानक रूप ना ले लें इसी डर के कारण अक्‍सर यूटीआई होने के बाद महिलाएं अपनी एंटीबायोटिक्‍स लेना बंद कर देती है, लेकिन कोई भी एंटीबायोटिक्‍स लेने से पहले या बंद करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह अवश्य लें। एकदम से एंटीबायोटिक का सेवन बंद न कर दें। इस कारण कहीं यूरिन इन्फेक्शन ओर भी बढ़ सकता है।

5. किडनी स्टोन की प्रॉब्लम से

uti_problems6_1488115899

यूरिन में अधिक स्टोन बनाने वाले पदार्थ- कैल्शियम और यूरिक एसिड के कारण ऐसे तत्व जमा होने लगते है, जो छोटे-छोटे कंकड़ के टुकड़ों जैसे होते हैं। ऐसे स्टोन्स यूरिनरी ट्रैक्ट के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं। इसमें किडनी और ब्लैडर दोनों ही शामिल है। इस वजह से यह समस्या अधिक बढ़ सकती है।

6. यूट्रस की प्रॉब्लम रहने से

uti_problems7_1488115899

गर्भावस्था के दौरान यूटरस बड़ा होने लगता है जिसके कारण ब्लैडर पर दबाव अधिक पड़ता है। जिसकी वजह से महिलाओं को पेशाब रुक-रुक कर आती है, और इन महिलाओं के यूरिन आने वाले भाग का मार्ग आंशिक रूप से बंद हो जाता है, इसीलिए महिला को हर थोड़ी देर में बार बार पेशाब आने लगती है।

7. प्रोस्टेट ग्लैंड के बढ़ने से

uti_problems8_1488115899

प्रोस्टेट पुरुषों में एक अखरोट के आकार की एक महत्वपूर्ण ग्रंथि होती है। जो ब्लैडर के निचले भाग में होती है। यह सीमेन में जाने वाले रस को बनाने का काम करता है। यह ग्रंथि केवल पुरुषों में ही पायी जाती है। व्यक्ति की आयु बढ़ने के साथ-साथ कई बार उस व्यक्ति की प्रोस्टेट ग्रंथियां बड़ी हो जाती हैं, जो कि परेशानी का कारण बनने लगती हैं। यदि रात के समय आपको 1-2 बार पेशाब तेज़ी से लगे या महसूस हो तो यह प्रोस्टेट ग्रंथि के बढ़ने का शुरुआती संकेत हो सकता है और यदि पेशाब करते समय होने वाली परेशानी, बालों का सफेद होना, अंडकोष का बड़ा होना आदि भी प्रोस्टेट ग्रंथि के बढ़ने के लक्षण होते हैं।

8. पीरियड्स के दौरान हॉर्मोनल चेंजेस होने से

uti_problems9_1488115900

पीरियड्स के समय हर फीमेल की जिंदगी के 5 -7 सबसे खराब दिन होते है। पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग और मसल्स में तेज दर्द होने के कारण महिलाएं परेशान हो जाती हैं। पीरियड्स में हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। जिनका असर मस्तिष्क पर भी पड़ता है और थोड़ा बहुत असर शरीर में भी नज़र आता है। पीरियड्स के दौरान ज्यादा समय तक एक ही पैड को लगाए रखने की वजह से वेजाइना के आसपास लगातर नमी बानी रहती है जिससे इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: अगर आप पीरियड्स में पेन किलर लेती हैं तो ये 3 बातें जरूर जानें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...