होम Food & Nutrition दूध में मिलाकर पिएं ये 10 चीजें, देखिए बॉडी पर क्या होता...

दूध में मिलाकर पिएं ये 10 चीजें, देखिए बॉडी पर क्या होता है असर

Author

Date

Category

Updated On दूध में पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। जब दूध को दूसरे हेल्दी फूड के साथ मिलाकर पीते हैं तो इसके हेल्थ बेनिफिट्स ओर भी बढ़ जाते हैं। इससे बॉडी को एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही कई बीमारियां भी दूर होती हैं। हम आपको दूध के साथ इन 10 हेल्दी चीज़ों को मिलाकर पीने से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।

1. दूध में बादाम

बादाम का उपयोग इसके गुणों और स्वाद के कारण हम किसी न किसी रूप में करते ही रहते हैं। यह एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है, जो शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाता है। यदि दूध में बादाम डालकर पीने से हड्डियाँ मजबूत होती हैं इसमें आयरन और कैल्शियम होता है, जो खून की कमी को दूर करने में मदद करता है। बादाम दिमाग तेज़ करने के लिए जाना जाता है लेकिन बादाम का दूध भी अत्यधिक फायदेमंद होता है। इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ई और विटामिन डी पाया जाता है जो इसको पोषण प्रदान करता है।

2. दूध में खजूर

खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी के मौसम मेंदो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी। सबसे ज्यादा फायदेमंद है इसे दूध के साथ लेना। खजूर में आयरन कन्टेंट और फाइबर होता है। दूध के साथ इसे लेने में कैल्शियम और फाइबर का कॉम्बिनेशन मिलता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और बी 12 के अलावा सोडियम, सल्फर, क्लोरीन और आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है। इस ड्रिंक में फाइबर होता है जो कब्ज़ दूर करने और डाइजेशन ठीक रखने में इफेक्टिव है इसमें आयरन होता है जो एनीमिया से बचाने में मदद करता है।

3. दूध में डार्क चॉकलेट पाउडर 

 

दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन हममें से ज्‍यादातर लोग नियमित दिनचर्या में इसकी उपेक्षा करते हैं, विशेष रूप से बच्‍चे। परन्तु यदि चाकलेट का जिक्र हो और मुंह में पानी न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को चॉकलेट खाने का शौक होता है। डार्क चॉकलेट पाउडर वाले दूध में कैल्शियम और फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो अर्थराइटिस और कैंसर से बचाने में मददगार होते हैं। इसे पीने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग होती है।

इसे भी पढ़े: 7 दिन में बढ़ेगा स्टेमिना, इस बीज को दूध में मिलाकर पिएं 

4. दूध में शहद 

शहद और दूध दोनों संपूर्ण आहार माने जाते हैं। वैसे तो दूध पीने व शहद खाने दोनों के ही कई लाभ होते हैं, लेकिन दूध और शहद दोनों को साथ लिया जाए तो इनके गुण दोगुने हो जाते हैं। दूध में प्रोटीन और शहद में कार्बोहाइड्रेट्स होते है जो बॉडी के मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाते हैं और मसल्‍स को मजबूत बनाते हैं। इस ड्रिंक में एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी होते है जो बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं।

5. दूध में हल्दी 

हल्दी और दूध दोनों ही गुणकारी हैं, लेकिन अगर इन्हें एक साथ मिलाकर लिया जाए, तो इनके फायदे दोगुना हो जाते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि रोज हल्दी वाला दूध पीने से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलती है। इस कैल्शियम से हड्डियां स्वस्थ और मजबूत होती हैं। हल्दी वाला दूध ऑस्टियोपोरेसिस के मरीजों को काफी राहत देता है। इसमें अमीनो एसिड होते हैं जिससे नींद अच्छी आती है। यह ब्लड प्यूरीफायर है, जो स्किन प्रॉब्लम दूर करने में इफेक्टिव है।

6. दूध में केला

जब केले और दूध का सेवन साथ किया जाता है तो बिना फैट के शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल मिल जाते हैं। इससे जो पोषण मिलता है वो शरीर को तीन चार दिन के लिए एनर्जी देने के लिए काफी है। इस ड्रिंक में पोटैशियम और मैग्‍नीशियम भी होता है जो दिल के रोगों से बचाने और ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत असरदार है। इसमें विटामिन बी-12 की मौजूदगी, डिप्रेशन को दूर करने में फायदेमंद है।

7. दूध में केसर 

दूध प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत हैं और केसर में प्राकृतिक चिकित्सीय गुण मौजूद होते हैं। केसर वाले दूध में पोटैशियम होता है जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है इसे पीने से मूड अच्‍छा रहता है। इस सेवन गर्भावस्‍था में बहुत असरदार होता है।

8. दूध में आम

दूध और आम दोनों में प्रोटीन होता है इसे पीने से वज़न बढ़ता है जो लोग वज़न बढ़ाना चाहते हैं। उनके लिए यह उपयुक्त है इसमें अल्क़ेलाइड्स होते है जो एसिडिटी कम करने में फायदेमंद है।

9. दूध में अदरक 

 

अदरक के फायदों के बारे में तो अधिकतर लोगों को पता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि अगर अदरक को दूध में मिलाकर पिया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाने के कारण चाहे सर्दी-जुकाम हो या वायरल फ्लू, मरीज को अदरक के सेवन की सलाह दी जाती है। इसमें में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है इसे पीने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है और स्किन सॉफ्ट व रंग गोरा होता है।

10. दूध में दालचीनी  

दालचीनी को वंडर स्पाइस भी कहते हैं। ये जहां खाने का जायका बढ़ाने के काम आती है वहीं यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी नहीं है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके साथ ही गैस की प्रॉब्लम में भी ये राहत देने का काम करता है। कई अध्ययनों में इस बात की पुष्ट‍ि हो चुकी है कि दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसे पीने से गले दूर होती है और सर्दी जुकाम में राहत मिलती है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये 9 चीजें, होगा नुकसान 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...