होम Food & Nutrition लौंग के 7 उपाय

लौंग के 7 उपाय

Author

Date

Category

Updated On लौंग का उपयोग खासतौर पर भारतीय खाने में भरपूर मात्रा में किया जाता है। लौंग सिर्फ खाने का स्‍वाद और खुशबू नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह हमारी हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक है। आज हम आपको ऐसे ही लौंग के 7 उपायों के बारे में बता रहे हैं।

1. बालों की कंडीशनिंग

लौंग हमारे रसोई में मिलने वाला बहुत आम मसालों में से एक है परंतु क्या आप जानते हैं, कि आयुर्वेद में इस आम से दिखने वाले मसाले के बारे में औषधि के रूप में वर्णन मिलता हैं। इसमें एंटीसेप्टिक, प्रदाहनाशी, जीवाणुरोधी व एंटीवायरल  जैसे गुण मौजूद हैं। यह त्वचा एवं बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार है। यदि आपको भी बालों से जुड़ी कोई समस्या है तो आप दो चम्मच पिसी हुई लौंग को आधा कप ऑलिव ऑयल में मिलाकर धीमी आंच पर गर्म कर लें और फिर ठंडा होने पर उसे अपने बालों में लगाएं और 20 मिनट  के बाद शैम्पू करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में बालों में हो रही समस्या से आराम मिल सकता है।

2. स्ट्रेस

सामान्य स्थितियों में चिंता और तनाव जिंदगी के आम हिस्से के रूप में जाना जाता है लेकिन अगर यह बार-बार और लंबे समय तक रहता है तो इससे दिनचर्या की सामान्य गतिविधियां प्रभावित होती हैं। लंबे समय तक यह समस्या रहने से व्यक्ति मानसिक रोग का शिकार हो सकता है। लौंग तनाव की समस्या की दूर करने में भी सहायक है आप 3-4 लौंग, 7-8 पत्ते तुलसी, 3-4 पत्ते पुदीना और एक छोटी इलायची को पानी में उबालकर पिएं। यह इस समस्या को कम करने में मदद करेगा।

3. जुकाम और बुखार

बदलते मौसम की वजह से कई लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी की समस्या होती है और ऐसे में लौंग आपको इस समस्या से राहत दिला सकती है। सर्दी-जुकाम या गले में खरास होने पर मुंह में एक लौंग रख लें। इससे आपको सर्दी-जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा। यह आप चाहें तो आप 1 लीटर पानी में 8-10 लौंग उबाल लें और फिर इस पानी को गुनगुना ही पिएं ऐसा करने से आपको जुकाम और बुखार में काफी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़े: मुंह की बदबू देती है इन 10 बीमारियों के संकेत 

4. गैस

व्यस्त दिनचर्या और खराब खान-पान के चलते अक्सर लोगों को गैस की प्रॉब्लम होने लगती है। इस समस्या को दूर करने के लिए रोज-रोज दवाओं का इस्तेमाल हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए आप चाहे तो गैस की समस्या को दूर करने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए आप 1 कप उबलते हुए पानी में 2 लौंग पीसकर डालें और पानी ठंडा होने के बाद उसे पी लें ऐसा रोज़ाना करने से आपको गैस की समस्या से बहुत राहत मिलेगी।

5. मुंह के छाले

 

मुंह में छाले होना बहुत आम बीमारी है। मुंह में छाले होने के कई कारण हो सकते है जिसमें अधिक चटपटा, जरूरत से अधिक मसाले का उपयोग या फिर ज्यादा तीखा खाना प्रमुख कारण है। मुंह में छाले जीभ, गाल के अंदरुनी भाग या होठों पर हो जाते हैं, किंतु समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो ये परेशानी का कारण बन सकते हैं। मुंह के छाले दूर करने के लिए लौंग बहुत अच्छा उपाय है इसका इस्तेमाल करके इस समस्या को दूर भी किया जा सकता है आप 2-3 लौंगों को भूनकर मुँह में रखें ऐसा करने से आपको छालों में काफी आराम मिलेगा।

6. गर्दन में दर्द

गर्दन और कमर में दर्द होना आजकल एक आम समस्या बन गई है। कुछ लोगों को सर्वाइकल की वजह से गर्दन में दर्द, चक्कर आना और हाथ में सुन्नपन जैसी परेशानी आती है। गर्दन दर्द की समस्या अक्सर कुछ दिनों में ठीक हो जाती है परन्तु अगर ये सर्वाइकल की वजह से दर्द है तो इसके इलाज में अधिक समय भी लग सकता है और अगर समय रहते इसका उपचार ना किया जाये तो आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह उपाय करने से आपको ज़्यादा राहत मिल सकती है। आप लौंग को पीसकर उसे सरसों के तेल में मिलाकर हल्के हाथों से मालिश करें ऐसा करने से दर्द ख़त्म हो जाता है।

7. मुंह से बदबू

मुंह से दुर्गंध आने के प्रमुख कारणों में से एक कारण ये भी हो सकता है, कि आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है। जब आंतों में खाना सड़ने लगता है तो ये बदबू का कारण बन जाता है। कब्ज भी मुंह की दुर्गंध का कारण हो सकती है। इसके अलावा दांतों की सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी बीमारी के चलते भी मुंह से बदबू आ सकती है। मुंह की बदबू दूर करने के लिए आप 3-4 लौंग को 1 छोटी इलायची के साथ चबाएं ऐसा इस उपाय को करने से आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: दांतों से नाख़ून काटने से होती हैं ये 6 प्रॉब्लम

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...