होम Healthy Lifestyle आपके लिवर के लिए जहर हो सकती हैं ये 10 चीजें, इन्हें...

आपके लिवर के लिए जहर हो सकती हैं ये 10 चीजें, इन्हें करें अवॉइड

Author

Date

Category

Updated On आजकल गलत खानपान की वजह से अधिकतर लोगों को पेट से सम्बंधित कुछ न कुछ परेशानी बनी ही रहती है, जिसकी वजह से लीवर भी ख़राब हो सकता है। इसके अलावा लीवर का फैटी होना, सूजन आ जाना और लीवर में इन्फेक्शन हो जाना भी शामिल है। हम आपको ऐसी 10 चीजों के बारे में बता रहें हैं, जो लिवर के लिए जहर हो सकती हैं।

1. MSG (अजीनोमोटो) liver2_1489156659

अजीनोमोटो नमक जैसा होता है जिसका अपने आप में एक खास स्वाद होता है . इसका ज्यादातर इंडो चाइनीज खाने में उपयोग किया जाता है . इसका उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए सीजनिंग के रूप में किया जाता है साथ ही फास्टफूड और कई तरह के वो फूड जिनको लंबे समय तक सुरक्षित रखना होता है, तो उनमें अीनोमोटो का उपयोग किया जाता है। अजीनोमोटो की वजह में पाये जाने वाले कैमिकल मोनोसोडियम ग्लूटामेट लिवर में सूजन और कैंसर का कारण बनता है।

2. मोटापा liver3_1489156659

मोटापा शरीर के लिए खतरनाक है। जरूरत से ज्यादा खाने से शरीर में एक्सट्रा फैट हो जाता है जो, स्टोरिंग सेल से बाहर आकर लिवर में जमा होने लगता है। इससे लिवर डैमेज होने लगता है। लिवर फैटी होने से हार्ट और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपने आहार और एक्सरसाइज पर ध्यान दें। इन दोनों पर ध्यान न देने की आदत आपका मोटापा बढ़ा सकता है और ये लीवर के लिए काफी नुकसानदायक है। मोटापा बढ़ने से लिवर सेल्स में भी फैट जमा होता है इससे लिवर सिरोसिस जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है ज्यादा मोटे और डायबेटिक लोगों को ऐसा होने की संभावना बढ़ जाती है।

3. विटामिन Aliver4_1489156660

 

विटामिन A सप्लीमेंट्स का हाई डोज लेने से लिवर में टॉक्सीन पैदा होते हैं एक दिन में 10,000 IU से ज़्यादा विटामिन A लेने से लिवर को नुकसान पहुंच सकता है आपके शरीर को ‘विटामिन ए’ की जरूरत है, इसके लिए आपको ताजे फल और सब्जियों जैसे कि लाल, नारंगी और पीले रंग चीजें लेना ठीक रहता है। लेकिन अगर आप ‘विटामिन ए’ के सप्लीमेंट बहुत ज्यादा लेते हैं, तो यह आपके लिवर के लिए एक समस्या हो सकती है। इसलिए ‘विटामिन ए’ सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से पूछ लें कि आपको इसकी जरूरत है भी या नहीं।

4. सॉफ्ट ड्रिंक्स  
liver5_1489156660

गर्मियों का मौसम आ गया है, ऐसे में सॉफ्ट ड्रिंक्स के शौकीनों को जरा संभलकर रहने की जरुरत है। इस बात का भी ध्यान रखें कि सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शुगर होती है। सॉफ्ट ड्रिंक्स में सेक्रीन जैसे आर्टिफीशियल स्वीटनर्स भी मिलाए जाते हैं। ज्यादा मात्रा में शुगर और सेक्रीन आपके लिवर को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं।शोध से पता चला है कि जो लोग बहुत ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं उनमें गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग (एनएएफएलडी) होने की संभावना अधिक होती है।

5. एन्टीडिप्रेजेंट मेडिसिन  liver6_1489156660

डिस्प्रेशन में ली जाने वाली एंटी डिसप्रेजेंट दवाएं लिवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ज़्यादा उम्र वाले लोगों को लिवर डैमेज होने का खतरा ज़्यादा होता है।अगर आप गले में खराश, या सिरदर्द, या सर्दी होने पर पेनकिलर ले लेती हैं। तो इसे बहुत ज्यादा लेने से बचें! अगर आप गलती से एसिटामिनोफेन वाली किसी भी चीज़ को बहुत ज्यादा लेती हैं – जैसे अगर आप सिरदर्द के लिए एक गोली और ठंड के लिए दूसरी गोली ले लेती हैं, लेकिन दोनों में एसिटामिनोफेन है तो यह आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। दवाओं की जांच करें कि एक दिन में कितना लेना ठीक रहता है।

6. पेनकिलर  liver7_1489156661

 

कुछ निश्चित दवाओं का अधिक इस्तेमाल आपके लीवर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अक्सर लोगों को छोटे-मोटे दर्द में बिना डॉक्टर की सलाह लिए पेन किलर खाने की आदत होती है। पेन किलर खतरनाक रूप से लीवर और किडनी को नुकसान पंहुचा सकती है। इसके अलावा, लोग फिट रहने और वजन कम करने के लिए अलग अलग तरह के आकर्षक विज्ञापनों से देखकर दवाएं ले लेते हैं। इन दवाओं के सेवन से लीवर को नुकसान होता है।

7. ट्रांस फैट liver8_1489156661

वनस्पति घी या ट्रांस फैट मानव निर्मित फैट है जो कुछ पैक फूड्स और पके हुए सामानों में होता है। (आप ऐसी चीजों को “आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत” सामग्री के रूप में सूचीबद्ध देखेंगे)। ट्रांस फैट से भरपूर डाइट से आपका वजन बढ़ने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। यह आपके लिवर के लिए काफी नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। इसलिए सामग्री सूची की जांच करें। अगर इसमें ट्रांस फैट का “0” ग्राम भी लिखा है, तो भी इसमें थोड़ी मात्रा ये मौजूद हो सकता है।

8. अल्कोहल  

liver9_1489156661

ज्यादा अल्कोहल लिवर को डैमेज करने का सबसे बड़ा कारण है इसके कारण लिवर की सूजन और लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियां हो सकता हैं इसके अलावा सिगरेट की आदत एक ऐसी जानवेला आदत है जो आपके शरीर को हर तरह से नुकसान ही पहुंचाती है। सिगरेट लीवर को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करती है। सिगरेट के धुए में पाए जाने वाले जहरीले केमिकल्स अंत में आपके लीवर तक पहुंचते हैं और लीवर सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा शराब लीवर के लिए धीमा ज़हर होता है। अक्सर लंबे वक्त तक अधिक मात्रा में शराब पीने वाले लोगों का लीवर फेल हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका लिवर स्वस्थ रहे तो सिगरेट और शराब पीने की आदत को छोड़ दें।

9. ज़्यादा नमक  liver10_1489156662

खाने में नमक न हो तो भला उसे कैसे खाया जा सकता है। नमक खाने में जरूरी है, लेकिन उचित मात्रा में ही, क्योंकि ज्यादा नमक खाने से लिवर में पानी जमा होने लगता है और फिर इससे लिवर की सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।इसके अलावा हेपेटाइटिस के कारण लिवर प्रभावित होता है और इसमे सूजन आ जाती है। अगर सही समय पर हेपेटाइटिस का इलाज न कराया जाए, तो ये गंभीर रूप धरण कर फाइब्रोसिस अथवा लिवर कैंसर तक का रूप ले सकती है। गंदे पानी और ऑटोइम्‍यून डिजीज के कारण हेपेटाइटिस का खतरा होता है।

10 . शुगर liver_1489156659

 

बहुत ज्या‍दा चीनी सिर्फ आपके दांतों के लिए ही बुरी नहीं है। यह आपके लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है। फैट बनाने के लिए यह अंग एक प्रकार की चीनी का इस्तेमाल करता है, जिसे फ्रुक्टोज कहा जाता है। बहुत ज्यादा रिफाइंड चीनी और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप एक फैटी बिल्डअप का कारण बनकर लिवर रोग का कारण बन सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चीनी शराब की तरह ही लिवर के लिए हानिकारक हो सकती है, भले ही आप अधिक वजन वाले न हो। सोडा, पेस्ट्री और कैंडी जैसी फूड्स को कम लेने का ये एक और कारण है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: क्यों फेल हो जाती है किडनी ये हैं 5 बड़े कारण

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...