होम Women's Health महिलाओं में इस एक वजह से घट सकती है फर्टिलिटी, जानें कैसे...

महिलाओं में इस एक वजह से घट सकती है फर्टिलिटी, जानें कैसे बचें

Author

Date

Category

Updated On भारत में हर पांच में से एक महिला PCOS (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) की समस्या से पीड़ित है। जो महिलाएं इस समस्या से पीड़ित होती हैं, तो उन्हें इसके अलावा ओर भी अनेक तरह की बीमारियाँ होने का खतरा रहता है। आज के समय में इस रोग का महिलाओं और लड़कियों में होना आम बात हो गई है। लंबे समय तक पीसीओएस रहने से फर्टिलिटी की समस्या बढ़ जाती है। PCOS क्या है, इसके संकेत क्या हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है।

1. PCOS क्या है?

pcos2_1502383850

PCOS का पूरा नाम “पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम” है। महिलाओं के अंडाशय एस्ट्रोजन, प्रोगसेसट्रोरॉन जैसे महिला हार्मोन का उत्पादन करते हैं। ये हार्मोन महिलाओं में ओव्यूलेशन (अंडे के निर्माण की प्रक्रिया) में मदद करते हैं, जब इन सेक्स हार्मोन का लेवल बिगड़ जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप अंडाशय में सिस्ट बनने लगते हैं। पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक हार्मोनल विकार के कारण होने वाली बीमारी है। कुछ साल पहले तक यह समस्या 30 से 35 वर्ष की महिलाओं में ही पायी जाती थी, लेकिन अब यह समस्या 15 से 44 वर्ष की किसी भी महिला को हो सकती है।

2. PCOS क्या होता है?

pcos3_1502383850

डॉक्टरों का मानना ​​है, कि यह समस्या महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन, रोगियों में मोटापा या तनाव के कारण है। यह आनुवंशिक भी सकती है, शरीर में अतिरिक्त चर्बी होने के कारण एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा बढ़ने लगती है, जिसके परिणामस्वरूप अंडाशय में सिस्ट का निर्माण होता है। वर्तमान में प्रसव उम्र की दस में से एक महिला इसका शिकार हो रही है। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि तनावपूर्ण जीवन जीने वाली महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम होने की संभावना अधिक होती है।

PCOS में क्या होता है?

pcos4_1502383851

1. इसमें पीरियड्स रेग्युलर नहीं हो पाते

pcos5_1502383851

PCOS का सबसे महत्वपूर्ण लक्षण अनियमित मासिक धर्म है। जो महिलाएं/लड़कियां इससे पीड़ित होती हैं, उन महिलाओं/लड़कियों को एक वर्ष में केवल 9 मासिक धर्म होते हैं या कभी-कभी उससे कम भी होते हैं। कुछ महिलाओं/लड़कियों को हैवी ब्लीडिंग की समस्या होती है और कुछ महिलाओं/लड़कियों को मासिक धर्म रुक जाने की समस्या होती है।

2. फर्टिलिटी घटती है 
pcos6_1502383851

फर्टिलिटी का मतलब शरीर के फैट का कम प्रतिशत होना। ओव्यूलेशन के लिए शरीर की वसा(फैट) 22% होनी चाहिए और मासिक धर्म समय पर होना चाहिए। यदि मासिक धर्म शरीर में कम वसा होने के बावजूद समय पर होते है, तो गर्भ धारण करने में अधिक समस्या होती है, क्योंकि ऐसी स्थिति में ओव्यूलेशन प्रभावित होता है।

इसे भी पढ़े: अगर आप पीरियड्स में पेन किलर लेती हैं तो ये 3 बातें जरूर जानें

3. लम्बे समय तक रहने से डायबिटीज़ हो सकती है

 

pcos7_1502383852

पीसीओएस महिलाओं की एक आम स्वास्थ्य समस्या है। अगर सही समय पर निदान नहीं किया जाता है, तो डायबिटीज़ (मधुमेह) रोग भी हो सकता है और यह अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकता है।

PCOS के संकेत

pcos9_1502383853

1. तेज़ी से वजन बढ़ना या घटना

pcos10_1502383853

यदि कोई भी महिला pcos(पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) से पीड़ित है, तो इसमें पीड़ित महिला का शरीर मोटा होने लगता है और अचानक कभी वजन भी तेज़ी से बढ़ जाता है और कभी कभी एकदम से शरीर का वजन कम भी होने लगता है।

2. लंबे समय तक पिंपल्स का होना

pcos11_1502383853

कई बार चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं। पिंपल्स एक हार्मोनल असंतुलन के कारण होते है आमतौर पर मुँहासे पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के संकेत हो सकते हैं परन्तु हर बार मुँहासे को पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम जोड़कर नहीं देखा जा सकता हैं।

3. चेहरे पर ज्यादा बाल आना

pcos12_1502383853

PCOS से पीड़ित महिलाओं के चेहरे पर घने व मोटे बाल निकलने लगते हैं। बाल न केवल चेहरे पर बल्कि निचले पेट, छाती और पीठ पर भी निकलना शुरू हो जाते हैं।

4. डिप्रेशन की प्रॉब्लम होना

pcos13_1502383854

PCOS वाली महिला कई बार डिप्रेशन का शिकार हो जाती है। यदि आपको ऐसे लक्षण समझ आते हैं, तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें।

PCOS से बचाव के Tips 

pcos14_1502383854

1. रेग्युलर एक्सरसाइज करें 

pcos15_1502383854

टहलना, जॉगिंग, योगा, ज़ुम्बा डांस, एरोबिक्स, साइक्लिंग, स्विमिंग, हर दिन हर तरह के ये शारीरिक व्यायाम रोज करना चाहिए। व्यायाम के साथ-साथ आप मेडिटेशन भी कर सकते हैं।

2. डाइट में फ्रूट्स, हरी सब्जियां,नट्स,बीन्स और साबुत अनाज शामिल करें 

pcos16_1502383855

हार्मोनल संतुलन बनाए रखने के लिए और पीसीओएस के जोखिम से बचने के लिए अपने दैनिक आहार में हरी सब्जियां, फल, अनाज और डेयरी उत्पादों को शामिल करें। इसके अलावा इस बीमारी को रोकने के लिए आंवला, तुलसी, और कड़वा स्क्वैश या लोकी का रस रोजाना पिएं।

3. मीट चीज़ और टाला हुआ खाना अवॉइड करें

pcos17_1502383855

मीट, जंक फूड, मीठा, वसायुक्त भोजन, अत्यधिक तैलीय भोजन का सेवन ना करें। खाने में ओमेगा 3 फेटी एसिड्स से भरपूर चीज़ें शामिल करें जैसे अलसी, फिश, अखरोट आदि। दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी अवश्य पिएं।

4. स्मोकिंग अवॉइड करें

pcos18_1502383855

धूम्रपान, शराब, कोल्ड ड्रिंक इन सभी चीजों से दूर रहें, क्योंकि ये शरीर को सुखा(dehydrate) कर देती हैं और अन्य बीमारियों का कारण बनती हैं। आजकल की मॉडर्न जनरेशन लेट नाइट पार्टीज जिसमें बच्चे धूम्रपान, शराब का सेवन करते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। महिलाएं भी अपनी किटी पार्टीज और पब पार्टीज में इन सभी चीज़ो का सेवन करने लगी हैं। PCOS की समस्या को दूर करने के लिए जीवनशैली को बदलना बहुत जरूरी है।

और भी पोस्ट पढ़े: अक्सर प्रेग्नेंट महिलाएं करती हैं ये 6 गलतियां, हो सकता है नुकसान 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...