होम Healthy Lifestyle लगातार होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपचार

लगातार होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपचार

Author

Date

Category

Updated On इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी और अनियमित जीवनशैली में सिर दर्द एक सामान्य बात है। हर उम्र के लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। वे लोग इस समस्या को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां भी लेते हैं। कई बार तो सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग काफी पैसे भी खर्च करते हैं। ऐसे लोगों को शायद ये पता नहीं है, कि सिर दर्द घरेलू उपचार के जरिए भी आसानी से ठीक हो सकता है। हम आपको 8 घरेलू उपचार के बारे में बता रहे हैं।

1. लौंग और नमक का पेस्ट

घंटों काम करना या किसी तनाव के कारण सिरदर्द होना आम बात होती है। ऐसे में लौंग का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। दांत दर्द के लिए लौंग का उपयोग सब जानते हैं, लेकिन सिरदर्द के लिए भी लौंग काफ़ी फायदेमंद है। लौंग में चमत्कारी दर्द-निवारक गुण होते हैं। सिर दर्द के लिए लौंग और नमक का पेस्ट एक प्रभावी उपचार है। इसे लगाने के लिए लौंग का पाउडर और नमक का पेस्ट तैयार कर लें और फिर इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पीएं। जैसा कि नमक में हाइग्रस्कापिक गुण पाया जाता है, जिससे यह सर में मौजूद सभी द्रव्य पदार्थ को सोख लेता है। नतीजतन सिर दर्द से आराम मिलता है।

2. दालचीनी पाउडर

दालचीनी सिरदर्द की समस्या दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकती है। सिरदर्द से आराम पाने का दालचीनी पाउडर पेस्ट एक अच्छा उपचार है। उपयोग के लिये दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें और फिर इसे पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को सिर पर लगाएं। इससे आपको सिर दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

3. जीरा

जीरा एक ऐसा मसाला है जो हल्की-सी कड़वाहट लिए होता है। इस ज्यादा उपयोग सर्दियों में किया जाता है। यह हर्बल औषधि के रूप मे कई बीमारियों के उपचार में काम आता है। साथ ही जीरा सिरदर्द की समस्या को दूर करने में भी सहायक है। धनिया पत्ती, जीरा और अदरक से बनी चाय पीने से भी लगातार होने वाले सिर दर्द में राहत मिलती है। इसे बनाने के लिये थोड़ा गर्म पानी लें और इसमें धनिया, जीरा और अदरक, तीनों को डाल कर पांच मिनट तक उबालें। अच्छे परिणाम के लिए इसे दिन में कम से कम दो बार पीएं।

4. लहसुन

लहसुन का रस पीने से भी भी लगातर दिर दर्द रहने की समस्या में आराम मिलता है। इसे तैयार करने के लिये लहसुन के कुछ टुकड़े लें और इन्हें निचोड़ का रस निकाल लें और कम से कम एक चम्मच रस पीएं। दरअसल लहसुन एक कारगर पेनकीलर होता है, जिससे सिर दर्द में आराम होता है।

इसे भी पढ़े: ये 8 स्पेशल टी पीएं मिलेगा परफेक्ट फिगर

5. नींबू

लहसुन खाने के अनेक फायदे होते हैं। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने के बहुत फायदे होते है। लगातार सिर दर्द की शिकायत रहने पर एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं। क्योंकि कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है। और नींबू पानी पीने से न सिर्फ गैस की समस्या दूर होती है, बल्कि सिद दर्द भी ठीक होता है।

6. पिपरमिंट

पिपरमिंट माइग्रेन में एक बहुत कारगर उपचार की तरह काम करता है। पुराने समय में भी सिरदर्द के उपचार के लिए पिपरमिंट दिया जाता था। तो यदि आपको सिर दर्द की शिकायत हो, तो आप इसे चाय में मिलाकर पी सकते हैं, आपको तुरंत आराम मिलेगा।

7. यूकेलिप्टस के तेल

मसाज सिर दर्द से छुटकारा पाने का एक असरदार तरीका है। सिर दर्द की समस्या होने पर यूकेलिप्टस के तेल से सिर की धीरे-धीरे मसाज करें। इस तेल में दर्द निवारक गुण होते हैं और इससे मसाज करने पर दर्द में तुरंत आराम पहुंचता है।

8. मासाला चाय

मसाला चाय एक सुगंधित पेय पदार्थ हैं, जिसमें बहुत सारे मसालों की खुशबू और औषधीय गुण होते हैं। मसाला चाय को बनाने के लिए काली चाय, अदरक और अन्‍य मसालों का उपयोग किया जाता है। मसाला चाय में उपयोग करने वाले प्रमुख मसालों में इलायची, दालचीनी, सौंफ, कालीमिर्च और लौंग आदि शामिल हैं। सबसे आखिर में, लेकिन बेहद आसान और असरदार गर्मागरम मासाला चाय सिरदर्द के लिए एक रामबाण उपाय है। अगर आप मसाला चाय बना रहे हैं तो उसमें थोड़े से अदरक के साथ लौंग और इलायची भी मिला लें।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: पिएंगे प्याज की चाय तो होंगे ये फायदे

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...