होम Healthy Lifestyle भूलकर भी नहीं करें ये 8 गलतियां, हो सकता है नुकसान

भूलकर भी नहीं करें ये 8 गलतियां, हो सकता है नुकसान

Author

Date

Category

Updated On रोजमर्रा की दिनचर्या में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनका पता हमें आगे चलकर लगता है। ये आदतें हमारी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है इसलिए समय रहते हमें संभल जाना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसी 8 गलतियों के बारे में, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।

1. टाइड बेल्ट बांधना health_mistakes_people_ma12

कुछ लोग जरूरत से ज्यादा टाइट बेल्ट पहनते हैं। टाइट बेल्ट पहने की आदत लंबे समय में आपके लिए काफी भारी पड़ सकती है। पुरुषों और महिलाओं दोनों को टाइट बेल्ट पहनने के कारण कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दिनभर टाइड बेल्ट बांधकर रखने से पेट टाइड रहता है। ऐसे में एसिड रिफ्लक्स या हार्ट बर्न का बहुत अधिक खतरा होता है और खाने का डाइजेशन सही तरीके से नहीं हो पाता है। इससे एसिडिटी या कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है।

2. झुककर बैठना health_mistakes_people_ma13

लगातार कई घंटों तक झुककर बैठने से मसल्स में खिंचाव होता है इससे गर्दन, कमर और कंधों में दर्द हो सकता है। कई लोग झुककर बैठते और चलते हैं जिससे उनकी रीढ़ की हड्डी को भी नुकसान पहुंच सकता है। आगे चलकर ऐसे लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा जब आप खड़े होते हैं या किसी भी गतिविधि में सक्रिय होते हैं तो मांसपेशियां सक्रिय बनी रहती हैं, लेकिन जब आप केवल बैठे रहते हैं और झुककर बैठे-बैठे अपने समस्त कार्य करते हैं, तो पीठ और पेट की मांसपेशियां ढीली पड़ने लगती हैं। इस स्थिति के चलते आपके कूल्हे और पैरों की मांशपेशियां कमजोर पड़ने लगती हैं।

3. लंबे समय तक गाड़ी चलाना health_mistakes_people_ma14

अक्सर लोग कार या बाइक से ही सफर करना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है लंबे समय तक गाड़ी चलाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। साथ ही लंबे समय तक ड्राइविंग करने से लोअर बैक से लेकर नेक पेन और बैक पेन जैसी समस्याएं शुरू होने लगती हैं। यदि आप बिना ब्रेक लिए लंबे समय तक गाड़ी चलाने से पैरों में ब्लड क्लॉटिंग होने लगती है इसके कारण पैरों में सूजन की प्रॉब्लम हो सकती है इसलिए हर दो घंटे में ब्रेक जरूर लें।

4. एकदम से बिस्तर छोड़नाhealth_mistakes_people_ma16

कुछ लोग सुबह आराम से अपना बिस्तर छोड़ते हैं लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अचानक झटके के साथ उठते हैं, मानो किसी ने सुबह-सुबह डरा दिया हो। सुबह के समय हमारी बॉडी रिलेक्स रहती है और अगर हम एकदम से उठ जाते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। अचानक उड़ने से मसल्स में खिंचाव हो सकता है उठने पर पहले बॉडी को स्ट्रेच करें, फिर बिस्तर छोड़ें। साथ ही एक दम से बिस्तर नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से हार्ट से संबंधित समस्याओं का खतरा भी हो सकता है।

इसे भी पढ़े: रनिंग से पहले न करें ये 6 गलतियां, हो सकती हैं हेल्थ प्रॉब्लम्स 

5. पर्याप्त पानी न पीना  health_mistakes_people_ma17

हमारे शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है। अगर हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा की पानी नहीं मिला तो हमारे शरीर को नुकसान हो सकता है। अगर शरीर में पानी की कमी होने हो जाये तो खून गाढ़ा होने लगता है और शरीर की कई अन्य क्रियाएं भी प्रभावित होती हैं। दिनभर में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी न पिने से बॉडी का वेस्ट ठीक तरह से बाहर नहीं निकल पाता है इससे डिहाइड्रेशन, किडनी या लिवर की प्रॉब्लम्स हो सकती है। इसलिए दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पिएं।

6. मसालेदार खाना  health_mistakes_people_ma18

ज्यादा मसालेदार भोजन करने से हमारी टेस्ट बड को काफी नुकसान पहुंचाता है। मसाले जैसे प्याज, लहसुन, मिर्च आदि अधिक मात्रा में खाने से सांस की बदबू की समस्या हो जाती है। मसाले गर्म होते हैं। ये शरीर का ताप बढ़ा देते हैं जिससे अनिद्रा की समस्या हो जाती है। दिनभर कुछ न कुछ मसालेदार चीज़ें खाते रहने से पेट के अंदर की मात्रा बढ़ जाती है। अधिक मसालेदार और तीखा खाने से पेट की कईं समस्याएं हो जाती हैं। पेट की अंदरूनी सतह पर सूजन आ जाती है, एसिडिटी और अल्सर की समस्या हो सकती है।

7. च्युइंगम चबाना  health_mistakes_people_ma19

अक्सर लोगों को मुहं में कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। ऐसे में बात हो तो चुइंगम की तो उसे खाना हर कोई पसंद करता है। यदि आप रेग्यूलर लंबे समय च्युइंगम चबाने से जबड़ों की मसल्स डैमेज हो सकती है इससे जबड़ों में सूजन और दर्द भी हो सकता है इसके अलावा ज़्यादा चुइंगम चबाने से सिरदर्द और एलर्जी भी हो सकती है। क्योंकि च्युइंगम में बहुत से प्रिजर्वेटिव्स, आर्टिफ़िशियल फ्लेवर्स और आर्टिफ़िशियल शुगर मौजूद होती है जो कि विषाक्तता, एलर्जी और सिर दर्द पैदा करती हैं। साथ ही च्युइंगम चबाने से डायरिया भी होता है। मैन्थोल और सोर्बिटोल जैसे आर्टिफ़िशियल स्वीटनर्स आंतों में जलन पैदा करते हैं। इससे डायरिया होता है और शरीर का तरल निकलने के कारण डिहाईड्रेशन भी होता है।

8. क्रॉस लेग बैठना  health_mistakes_people_ma20

अगर आपको भी पैरों को क्रॉस कर के बैठने की आदत है, तो यह स्टाइल आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकती है। इसलिए बैठते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप ज़्यादा लंबे समय तक किसी एक पोस्चर में ना बैठे। यदि आप रेग्यूलर लंबे समय तक क्रॉस लेग बैठते हैं तो ऐसे बैठने से पैरों में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है ऐसे में ब्लड पैरों की तरफ न जाकर वापस हार्ट की तरफ आने लगता है जिससे हार्ट हो नुकसान पहुंच सकता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: यूरिन के रंग से पहचानिए अपनी बीमारी, इन 7 संकेतों को न करें इग्नोर 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...