होम Healthy Lifestyle रनिंग से पहले न करें ये 6 गलतियां, हो सकती हैं हेल्थ...

रनिंग से पहले न करें ये 6 गलतियां, हो सकती हैं हेल्थ प्रॉब्लम्स

Author

Date

Category

Updated On रनिंग फिटनेस के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है और रनिंग करने से काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है, जिससे बॉडी का एक्सट्रा फैट भी कम होता है। यदि आप जाने-अनजाने में रनिंग करने से पहले ये 6 गलतियां कर रहे हैं, तो इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ सकता है और कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं।

1. बाथरूम न जाना running_mistake4_14977968

रनिंग करने से पहले अधिक मात्रा में पानी नही पीना चाहिए, क्योंकि अधिक पानी पीने की वज़ह से रनिंग करते समय यूरिन आने लगती है और इसे रोकने के कारण आपको रनिंग करने में असुविधा हो सकती है। ज़्यादा पानी पीने से ब्लैडर फूलना, पेट की गड़बड़ी, सिर घूमने की प्रॉब्लम हो सकती है और सोडियम लेवल कम भी हो सकता है। जिससे ब्रेन के सेल्स में सूजन आ सकती है, इसलिए रनिंग करने से पहले आप बाथरूम अवश्य कर लें, ताकि आपको रनिंग करते समय कोई भी प्रॉब्लम न हो।

2. स्ट्रेचिंग और वार्मअप न करना  running_mistake6_14977968

रनिंग करने से पहले स्ट्रेचिंग और वार्मअप अवश्य करना चाहिए। यदि आप रनिंग करने से पहले स्ट्रेचिंग और वार्मअप नहीं करते हैं, तो आपको नसों में खिंचाव, मोच, अकड़न और दर्द जैसी समस्या हो सकती है। रनिंग करने वालों के लिए एक ही जगह पर खड़े होकर स्ट्रेचिंग करना उतना फायदेमंद नहीं होता है, इसके बजाए आप डायनामिक वार्मअप करें जिससे मांसपेशियों की सारी जकड़न दूर हो जाये और इससे आपको रनिंग करने में आसानी रहती है।

3. बहुत ज़्यादा खाना  running_mistake2_14977968

रनिंग के लिए कार्बोहाइड्रेट बहुत ज़रूरी होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप रनिंग करने से पहले खूब सारा खाना खा लें। रनिंग करने के तुरंत पहले हेवी ईटिंग से डाइजेस्टिव मसल्स पर बुरा असर पड़ता है। इससे पेट दर्द उल्टी और डायरिया हो सकता है। आपने अगर कुछ हैवी खा लिया है, तो कम से कम उसके एक घंटे बाद ही रनिंग करना शुरू करें और अगर आपको थोड़ी सी ही रनिंग करनी है, तो इसके लिए कुछ भी खाने की ज़रूरत नहीं है।

4. बिल्कुल पानी न पीना  running_mistake5_14977968

रनिंग करने से पहले अधिक मात्रा में पानी नही पीना चाहिए, क्योंकि इससे आपको ठीक से रनिंग करने में असुविधा हो सकती है। इसलिए एक साथ पानी नहीं पीना चाहिए और छोटे अंतराल पर पानी पीना चाहिए। जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। रनिंग करने से पहले बिल्कुल भी पानी न पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। बॉडी में सोडियम और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होने से सिर दर्द, चक्कर, उल्टी की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़े: अगर पानी कम पिएंगे, तो हो सकती हैं ये 10 प्रॉब्लम 

5. सही जूते न पहननाrunning_mistake3_14977968

आमतौर पर रनिंग की शुरुआत करने वाले तो कोई भी जूता पहनकर रनिंग करने लगते हैं। कई लोग दौड़ते समय सही जूते का यूज नहीं करते हैं और वे हील वाले, ज़्यादा ढीले या ज़्यादा टाइट शूज पहनकर रनिंग करने लगते हैं। जिसकी वजह से एड़ियों और पंजों में दर्द होने लगता है। साथ ही कई बार लोग अपने आप को चोटिल भी कर बैठते हैं।

6. एकदम फ़ास्ट शुरुआत करना  running_mistake7_14977968

जो लोग रनिंग के मामले में नए होते हैं और वे लोग एकदम शुरुआत से ही तेज रफ्तार से रनिंग करने लगते हैं। ऐसे रनिंग करना गलत है। शुरुआत से ही तेज रफ्तार से रनिंग करने से आपको थकान जल्दी हो जाती है पहले आप धीरे-धीरे दौड़कर पैरों की मसल्स को वार्म करें और फिर रफ्तार बढ़ाए। ऐसा करने से आप अच्छी रफ्तार से रनिंग कर पाएगें और आप को थकान भी कम महसूस होगी।

और भी आर्टिकल पढ़े: सिर्फ 10 मिनट रोज करें यह काम, पेट हो जाएगा कम 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...