होम Healthy Lifestyle आँखे लाल हो रही हो तो न करें नज़रअंदाज, हो सकते हैं...

आँखे लाल हो रही हो तो न करें नज़रअंदाज, हो सकते हैं ये 10 कारण

Author

Date

Category

Updated On आजकल आँखों मे बहुत अलग-अलग बीमारिया पायी जा रही है, जिससे हमारी आँखों को बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा है। आँख की कुछ बीमारियाँ तो इतनी खतरनाक है, जिससे कारण हमारी आँखों की रोशनी एकदम से कम होने लगती है और बहुत कम समय मे ही हम अंधेपन का शिकार हो सकते है। हम आपको आँखों की 10 गंभीर बीमारियों के बारे बताते है, जिससे इंसान की आँखे ख़राब हो जाती है।     

कॉर्नियल अल्सर

eye_redness_cause-2_15016

कॉर्नियल अल्सर एक घाव है जो कॉर्निया में बनता है। यह आमतौर पर संक्रमण के कारण होता है। आंख पर छोटी चोट या खरोंच के कारण या लंबे समय तक कॉन्टेक्ट लेंस पहनने के कारण आंख में संक्रमण हो सकता है। कॉर्नियल अल्सर मे रोगी की देखने की क्षमता कम होने लगती है। यह दोनों आंखों को प्रभावित करता है, जिससे एक आंख में थोड़ा कम और दूसरी आँख मे अधिक दिखता है।

ग्लूकोमा

eye_redness_cause-3_15016

आंख में ग्लूकोमा भी एक आम समस्या है। ग्लूकोमा मे आंख के अंदर दबाव बढ़ता है, जिसके कारण तंत्रिका(ऑप्टिक नर्व) को नुकसान होता है। यदि ग्लूकोमा को इलाज समय से नहीं किया जाता है, तो आँखों की रोशनी जाने का कारण भी हो सकता है। यह एक दीर्घकालिक (लंबे समय) बीमारी है, बढ़ती उम्र के साथ कॉर्निया की मोटाई कम हो जाती है, जिससे ग्लूकोमा की संभावना भी बढ़ जाती है। इसका उपचार आई-ड्रॉप्स, लेजर थेरेपी या सर्जरी द्वारा किया जाता है। 

आइराइटिस

eye_redness_cause-4_15016

आइरिस आंख का एक हिस्सा है जिसमें रंग होता है। आइरिस कॉर्निया के निचले हिस्से में होता है और आंख में प्रवेश करने वाले प्रकाश की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए कार्य करता है।आइरिस का काम पुतली के आकार को अनुकूलित करना है। यदि आंख में प्रवेश करने वाला प्रकाश कम है तो पुतली अधिक फैलती है ताकि अधिक प्रकाश आंख में प्रवेश कर सके। यदि आंख में प्रवेश करने वाला प्रकाश तेज है तो पुतली सिकुड़ जाती है।इसी कारण जब हम सूरज की रोशनी में अंधेरे कमरे से बाहर जाते हैं, तो हमें अपनी आँखों में चमक महसूस होती है, अगर हम कड़ी धूप से अंधेरे कमरे में प्रवेश करते हैं तो हम कुछ समय बाद चीजों को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।

स्कलेराइटिस

eye_redness_cause-5_15016

स्कलेराइटिस एक गंभीर नेत्र रोग है। अगर समय से इसका सही इलाज नहीं किया गया तो यह बीमारी आंखों की रोशनी के लिए हानिकारक हो सकती है। आंख के सफेद भाग का विशेष स्थान लाल हो जाता है। यह आमतौर पर आम रोगों जैसे आंखों में देखा जाता है। यह बीमारी अधिकतर टी. बी. और कुष्ठ रोग के  मरीजों मे पायी जाती हैं। 

एंडोफ्थेलमाइटिस

eye_redness_cause-6_

एंडोफ्थेलमाइटिस आंख के अंदर संक्रमण फैलता है। जिससे आंख के आंतरिक भाग में पस बन जाता है, आंखें लाल हो जाती हैं, इसमें तेज दर्द ,सूजन व आँखों से पानी आने लगता है रोशनी भी कम हो जाती है। इस बीमारी के उपचार में देरी नहीं की जानी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आँखे ख़राब हो सकती है।

कंजंक्टिवाइटिस

eye_redness_cause-7_15016

जब कंजंक्टिवाइटिस आंख के बाहरी हिस्से में किसी प्रकार की गंदगी जमा हो जाती है, तो आँख मे एलर्जी होने लगती है और सूजन या जलन होती है। इस एलर्जी के कारण आँखों में हिस्टामीन नामक एक रसायन जमा होता है, जिससे आँखों की बाहरी रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाती है। इसकी वजह से तुरंत आंखें लाल हो जाती हैं, और आंखों में पानी भर जाता है। कंजंक्टिवाइटिस पांच से सात दिनों में आपने आप ठीक हो जाती है। यह एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है। यह वायरस या बैक्टीरिया किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से दूसरे स्वस्थ व्यक्ति तक पहुँच जाता है। 

एलर्जी

eye_redness_cause-8_15016

आजकल सभी लोग आँखों मे एलर्जी होने के कारण काफी परेशान रहते है आंखों मे एलर्जी के लक्षण जैसे- वायुमंडलीय प्रदूषण, एयरबोर्न एलर्जी, धुआँ, शुष्क हवा, धूल, गैसोलीन, सॉल्वैंट्स। जब आप सुबह अचानक उठते हैं, सूजन और आंखों में दर्द का अनुभव करते हैं, तो आप समझने लगते हैं कि यह कंजंक्टिवाइटिस है। लेकिन यह जरूरी नहीं है,कि कंजंक्टिवाइटिस हो या इससे आंखों में एलर्जी भी हो सकती है। यह मूल रूप से ओकुलर कंजक्टिवा के लिए एक एलर्जी प्रतिक्रिया है, जिसमें छोटे ऊतक आंखों के सफेद हिस्से को कवर करते हैं।

दवाएं

eye_redness_cause-9_15016

 दवाओं का लगातार उपयोग भी दृष्टि को प्रभावित करता है। यदि आंख में जलन, आंख में जलन या जलन की समस्या है, तो निश्चित रूप से ध्यान रखना चाहिए।

मेनोपॉज

eye_redness_cause-10_1501

महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म की समस्या से गुजरना पड़ता है। महिलाओं की इस समस्या को मेनोपॉज भी कहा जाता है। जिन महिलाओं की उम्र 10 से 12 के बीच होती है, उनको यह समस्या 40 से 50 साल तक होती है। शुरुआत में महिलाओं को कई शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तनों से निपटना पड़ता है। हार्मोनल मे आ रहे परिवर्तनों के कारण आँखे मे लालपन व सूजन आ जाती है।

कॉन्टेक्ट लैंसेस 

eye_redness_cause-11_1501

आंखों के लेंस पतले व छोटे पारदर्शी उपकरण होते हैं, जो एक कटोरे की तरह दिखते हैं, जो आंख के अंदर सतह पर बने रहते हैं। आंखों के लेंस को आमतौर पर थोड़ा रंगीन रखा जाता है ताकि उन्हें आसानी से लगाया जा सके। आजकल अधिकतर दो प्रकार के लेंस उपयोग मे लाये जाते हैं कठोर और मुलायम। ज्यादातर लोग सॉफ्ट लेंस ही पहनते हैं। अगर आंखों में सूखापन की समस्या है, तो लेंस एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ये प्लास्टिक से बने होते हैं। जब वे सहज महसूस करते हैं, तो वे कॉर्निया को ऑक्सीजन भेजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि कोई सूखापन नहीं होता है। यदि कॉर्निया में ऑक्सीजन नहीं पहुंचती है, तो सूजन आ सकती है और आंखें भी क्षतिग्रस्त हो सकती हैं।यदि आंखों मे से कॉन्टेक्ट लेंस बार-बार लगाया और निकला जाता है तो लेंस की आगे व पिछली सतह पर बैक्टीरिया और अन्य संक्रमण इकट्ठा हो जाते है। जिसके कारण आँखें लाल, डॉयनेस और इरिटेशन होने लगती है।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...