होम Healthy Lifestyle ये 8 स्पेशल टी पीएं मिलेगा परफेक्ट फिगर

ये 8 स्पेशल टी पीएं मिलेगा परफेक्ट फिगर

Author

Date

Category

Updated On बहुत अधिक चाय पीना अक्सर हानिकारक माना जाता है, लेकिन यह सच नहीं है। जी हां, चाय स्‍वाद देने के साथ-साथ आपको अच्छी सेहत भी प्रदान करती है। दरअसल, चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो वजन कम करने में मददगार होते हैं, लेकिन अगर चाय में दूध मिलाया जाए, तो मोटापे से लड़ने वाले तत्व उतने प्रभावी नहीं रहते है। हम आपको कुछ ऐसी 8 स्पेशल चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वजन कम को करने के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

1. ब्लैक टी

black_tea

काली चाय हमारे लिए बहुत अच्छी है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता हैं और हम तरोताजा महसूस करते हैं। काली चाय (ब्लैक टी ) शरीर में कोलेस्ट्रॉल और शुगर की मात्रा को नियंत्रित करती है। जब चाय में दूध डालकर मिला दिया जाता है, तो यह थायोफ्लेविन और थायरोबिगिन्स (वजन घटाने वाले सहायक) के प्रभाव को कम कर देता है। इसलिए स्वस्थ व सेहतमंद रहने के लिए यह सलाह दी जाती है, कि चाय को बिना दूध मिलाये ही पिया जाना चाहिए।

2. ग्रीन टी

green-tea

ग्रीन टी के सेवन से न केवल आपका वजन कम होता है, बल्कि इसे नियमित रूप से पीने पर आप स्वस्थ भी रहेंगे। खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पीने से पाचन की गति बढ़ जाती है और साथ ही ग्रीन टी में मौजूद कैफीन कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है। वजन कम करने के साथ ही इसमें कैसर प्रतिरोधक गुण भी मौजूद होते हैं।

3. लेमन टी (नींबू की चाय)

lemon_tea

नींबू की चाय (लेमन टी) को प्राकृतिक एंटीसेप्टिक भी कहा जाता है। लेमन टी के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। यह थकान को दूर करता है और ताजगी का अहसास होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी वजन कम करने व कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में मदद करता है। जबकि विटामिन बी शरीर के चयापचय को मजबूत करता है।

4. पिपरमिंट चाय (पुदीना चाय)

pudina_tea

यदि आप एक ही प्रकार की चाय पीकर बोर हो गए हैं, तो पिपरमिंट चाय का सेवन करें। यह चाय आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाती है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। यह चाय पुदीने की पत्तियों से बनाई जाती है। इसे पीने के बाद आप तरोताजा महसूस करते हैं। शाम को इस चाय का एक कप आपके दिन की थकान को दूर कर देगा। आप इस चाय को गर्म या ठंडा दोनों तरह से पी सकते हैं।

5. शहद और दालचीनी

Honey_ta

शहद और दालचीनी की चाय आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसा माना जाता है, कि शहद और दालचीनी की चाय भी मोटापे को नियंत्रित करने में सहायक है। इसके अलावा दालचीनी की चाय और शहद पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। नतीजतन, बीमारियां जल्दी से शरीर को घेर नहीं पाती हैं।

6. रोज़ टी (गुलाब की चाय)

Rose_tea

इस चाय को बनाते समय इसमें कुछ गुलाब की पत्तियों को मिलाकर चाय तैयार की जाती है। कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब की चाय बहुत फायदेमंद है। साथ ही गुलाब की चाय शरीर से विषाक्त पदार्थों (टॉक्सिन) को बाहर निकालती है, गुलाब की चाय त्वचा में निखार एवं वजन को कम करने में मदद करती है।

7. हर्बल टी

Herbal_tea

हर्बल चाय आम की चाय की पत्तियों से नहीं बल्कि हर्बल चीजों से मिलाकर बनाई जाती है। यह कई प्रकार के ताजे फूलों, बीजों, जड़ों और दवाओं को सुखाकर बनाई जाती है। हर्बल चाय उन लोगों के लिए सबसे अच्छी है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें हर्बल टी बनाने के लिए दूध और चीनी की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

8. ऊलांग टी

Ulaang_tea

ऊलांग चाय वसा (फैट) को कम करती है, फैट को बर्न करने में भी सहायक होती है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करती है। अगर आप ऊलांग चाय का लाभ लेना चाहते हैं, तो पहले इसे 20 से 30 मिनट तक उबालें और फिर इस चाय को पियें। इसके आलवा अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से इस चाय का सेवन करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...