होम Food & Nutrition इन 8 खाने की चीज़ों में है दम क्योंकि ये करते हैं...

इन 8 खाने की चीज़ों में है दम क्योंकि ये करते हैं फ़ैट खत्म

Author

Date

Category

Updated On पतले होने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं, कभी जिम में जम कर पसीना बहाते हैं, तो कभी डॉक्टरों की अलग-अलग थेरेपियों को अपनाते हैं। पर हम आपसे कोई भारी-भरकम एक्सरसाइज़ नहीं करा रहे, न ही कोई थेरेपी के बारे में बता रहे हैं, बल्कि हम आपको ऐसे 8 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से आप मोटापे पर काफ़ी हद तक लगाम लगा सकते हैं।

1. दलिया

दलिया को अंग्रेजी में ब्रोकन वीट भी कहते हैं, जो कि गेंहू को दरदरी पीस कर बनाई जाती है। दलिया में उच्‍च मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी पाया जाता है। अगर आप अपने वजन या मोटापे को लेकर काफी चिंतित रहते हैं, तो आपको एक बार भोजन में दलिया जरुर ट्राई करना चाहिए। दलिया में अन्‍य आहार की अपेक्षा कम कैलोरी होती है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। लेकिन इससे मोटापा नहीं बढ़ता है। दलिया, बहुत कम घनत्‍व वाला फूड है जिससे शरीर का वज़न घटाने में आसानी होती है। रोजाना दलिया खाने से आपको बहुत कम मात्रा में कैलोरी मिलती है। लेकिन यह आपकी पोषण संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करता है।

2. हल्दी

भारत में हल्दी को पारंपरिक औषधि माना जाता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। वहीं यह पेट की चर्बी अर्थात बेली फैट को कम करने में मददगार है। हल्दी शुगर के लेवल को रेगुलेट करने और इंसुलिन की रूकावट को कम करने में मदद करती है। हल्दी कोलेस्ट्रॉल व उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। डेली डाइट में हल्दी को शामिल करके आप सूजन और गैस जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं। भारतीय आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग दर्द निवारक दवा के तौर पर भी किया जाता रहा है।

3. अंडा

ज़्यादातर लोगों का मानना है, कि अंडे में सबसे ज़्यादा अनहेल्दी फैट्स होते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि इसमें 5 ग्राम फैट्स होते हैं। अतः जो कोई भी वज़न घटाने के प्रक्रिया में संलग्न है वह अंडा ज़रूर खायें, इससे लाभ ही मिलेगा।मेटाबॉलिज़्म में एक अध्ययन के प्रकाशन से अनुसार नाश्ते में एक अंडा खाने से जो कैलोरी मिलता है। वह समान मात्रा के कैलोरी वाले नाश्ते के तुलना में पेट को ज़्यादा देर तक भरा हुआ महसूस कराता है। अंडा मेटाबॉलिज्म और फैट गलाने की प्रक्रिया को तेज कर देता है। साथ ही इससे फास्ट-फूड खाने की इच्छा भी कम होती है। जिससे वज़न कम करने में यह मदद कर सकता है।

4. बाजरा

बाजरा दुनिया में हर जगह मिलने वाला अनाज है। इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो फ़ैट को खत्म कर के उसे एनर्जी में बदल देता है। बाजरा ऊर्जा का एक अच्छा विकल्प है और यह वज़न कम करने में भी बहुत सहायक होता है। यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। बाजरे की रोटी का सेवन करने से आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती और यह आपका वज़न कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़े:  क्या आप जानते हैं कि आपकी बॉडी की इन 3 चीजों से बढ़ता है मोटापा

5. शहद

शहद ऐसी चीज है, जो सेहत के लिए तो फायदेमंद है। यदि आप अपने वज़न को कम करने का तरीका ढूंढ रहें हैं, तो शहद बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। 100 ग्राम शहद में 305 कैलोरी होती है। इसका सेवन करने से आपको काफी देर तक के लिए मीठा खाने की इच्छा नहीं होती। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है। यही कारण है, कि शहद आपका वज़न कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पिएं। आपको कुछ ही दिनों में अंतर महसूस होने लगेगा।

6. इलायची

आयुर्वेद के अनुसार हरी इलायची शरीर के अपच को बढ़ाकर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने तथा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। जिससे वज़न व मोटापा कम करने में मदद मिलती है। इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में भी बहुत मददगार है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है। अगर आप हर वक्त इलायची नहीं चबा सकते हैं, तो आप इसको चाय में डालकर उपयोग कर सकते हैं। रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पाउडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। इसको नियमित रूप से लेने से शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता है।

7. मिर्च 

कई लोग मोटापे से परेशान होते हैं और वज़न कम करना चाहते हैं उनके लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल करना काफी कारगर साबित हो सकता है इसमें काफी कम कैलोरी होती है ऐसे में ये बेहद आसानी से पच जाती है इसे खाने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है। मिर्च में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी के लिए बेहद जरूरी हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स, टैनिन और अल्कालॉइड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक और एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करते हैं।

8. पत्तागोभी 

मोटापा कम करने के लिए, लोग एक आहार योजना, व्यायाम या किसी डाइट प्‍लान को फॉलो करते हैं। इन सभी तरीकों का पालन करने के बाद भी कई बार लोग अपना मोटापा कम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप पत्तागोभी को उपयोग में ला सकते हैं यह एक ऐसा तरीका है जो मोटापा कम करने में मदद कर सकता है। पत्‍तागोभी डाइट प्‍लान आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाती है, जिससे फैट बर्न होता है। इस आहार योजना के अंदर, आप कम कैलोरी का उपभोग करते हैं और वसा ऊर्जा के रूप में परिवर्तित हो जाती है। कम सोडियम, कम कैलोरी और उच्च फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे आसानी से वज़न भी कम होने लगता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: डायटिंग किए बगैर वजन घटाना है तो आजमाएं ये 14 आसान उपाय

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...