Home Healthy Lifestyle क्यों बढ़ जाता है वजन ये है सबसे बड़ी वजह, साथ ही...

क्यों बढ़ जाता है वजन ये है सबसे बड़ी वजह, साथ ही अन्य 5 कारण

Updated On

1. स्ट्रेस


तनाव का सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है। कभी तनावग्रस्त होने के कारण वज़न घटाता भी है, तो कभी इसी वजह के कारण गंभीर रूप से वज़न बढ़ भी जाता है। तनावपूर्ण घटना जैसे-किसी प्रियजन का खोना, तलाक या वित्तीय संकट वजन में बदलाव का कारण बन सकता है। क्रॉनिक स्ट्रेस के कारण समय के साथ-साथ वजन में परिवर्तन आता रहता है। अधिक तनाव से कार्टिसोल हार्मोन बनता है, जिसे स्ट्रेस हार्मोन भी कहा जाता है। तनाव की वजह से कार्टिसोल हार्मोन मेटाबॉलिज्म को सुस्त कर देता है। इसके कारण खाना पूरी तरह नहीं पच पाता है और वज़न बढ़ने लगता है। तनाव के कारण व्यक्ति खाने की गुणवत्ता पर ध्यान नहीं देता है। खाने में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है, जिससे मोटापा बढ़ता है। किसी भी तरह का तनाव का असर व्यक्ति की दिनचर्या पर पड़ता है और दिनचर्या बिगड़ने से पाचन क्रिया पर असर होता है जो मोटापा बढ़ने का प्रमुख कारण है।

2. दवाओं का साइड इफेक्ट


ऐसा जरुरी नहीं है, कि वज़न बढ़ने की मुख्य वजह केवल खानपान ही हो। कई बार उपचार के दौरान दी जाने वाली दवाओं की वजह से भी ऐसी समस्या हो सकती है। हर दवा का कोई न कोई साइड इफेक्ट जरूर होता है, लेकिन यहां हम कुछ ऐसी दवाओं की बात कर रहे हैं, जो वज़न बढ़ने के लिए खासतौर पर जिम्मेदार मानी जा सकती हैं। लंबी अवधि तक ली जाने वाली दवाएं व्यक्ति के वज़न को बढा देती हैं। साथ ही कैंसर, बर्थ कंट्रोल, स्ट्रेराइड्स, एंटीबायोटिक्स पेन किलर्स माइग्रेन और आर्थराइटिस की दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट के कारण वज़न बढ़ता है।

3.  न्यूट्रिएंट्स की कमी


बॉडी में मैग्नीशियम, आयरन या विटामिन D की कमी होने पर इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है इससे एनर्जी लेवल एयर मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है, जिससे वज़न बढ़ता है। वैसे तो वर्तमान समय में लोगों के शरीर में आवश्यक  मैग्नीशियम, आयरन या विटामिन D की मात्रा कम होती जा रही है। एक अध्ययन बताता है, कि बीएमआई में प्रत्येक ईकाई वृद्धि के साथ−साथ खून में विटामिन डी का स्तर 1.15 प्रतिशत घट जाता है। चूंकि विटामिन डी अपने स्वभाव से एक फैट सॉल्यूबल है। इसलिए जब शरीर में फैट अधिक जमा होता है तो उसके लिए शरीर को विटामिन डी की अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है। ऐसे में अधिकतर मोटे लोगों के शरीर में विटामिन डी की मात्रा कम होने की संभावना अधिक रहती है।

4. नींद पूरी न होना


एक ओर जहां अच्छा खानपान स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरूरी है। वहीं अच्छी नींद लेना भी उतना ही जरूरी है। अच्छी और पर्याप्त नींद के अभाव में स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। एक अच्छी नींद हमारे दिमाग को तरोताजा करने के लिए और शरीर के दूसरे अंगों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है। अगर 7-8 घंटे की नींद पूरी न ली जाए, तो बॉडी में भूख बढ़ाने वाले हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं ज़्यादा खाने के कारण वज़न बढ़ता है।

5. डिहाइड्रेशन


 

हमारे शरीर के वजन के 70 प्रतिशत हिस्से में पानी है। इस लिहाज से हम यह सोच सकते हैं, कि स्वस्थ रहने के लिए पानी हमारे लिए कितना जरूरी है। अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो उसे डिहाइड्रेशन यानी निर्जलीकरण कहा जाता है। पानी की कमी से बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। इससे फैट्स बर्न होना कम हो जाते हैं और इनडाइजेशन की प्रॉब्लम हो सकती है इससे वज़न बढ़ने लगता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: क्या आप जानते हैं कि आपकी बॉडी की इन 3 चीजों से बढ़ता है मोटापा