Home Weight & Fitness क्या आप जानते हैं कि आपकी बॉडी की इन 3 चीजों से...

क्या आप जानते हैं कि आपकी बॉडी की इन 3 चीजों से बढ़ता है मोटापा

Updated On

हॉर्मोन्स हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं और इनका महत्व भी अलग होता हैं, यह हमारे शरीर रूपी मशीन को सही तरह से चलाने का काम करते हैं। हमारे शरीर में कुछ हॉर्मोन्स होते हैं, जिनका संतुलन बिगड़ने से सेहत संबंधी कई हेल्थ प्रॉबल्म होने लगती है। हम आपको ऐसे ही कुछ हॉर्मोन्स के बारे में बताते हैं, जो हमारे शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकते है।

1. लेप्टिन 

इस हार्मोन को मास्‍टर हार्मोन भी कहा जाता है, जिसका काम दिमाग को यह बताना होता है कि हमारे शरीर में अब पर्याप्त ऊर्जा संग्रहीत है, जिसके लिये शरीर को खाने की जरुरत नहीं है। यह हार्मोन खाना खाते वक्‍त बनता है। अगर आपके शरीर में लेप्‍टिन हार्मोन का लेवल हाई हो चुका है, तो आपका दिमाग लेप्‍टिन के सिगनल को नहीं पहचान पाएगा। उसे यह नहीं पता चल पाएगा कि आपके शरीर में पर्याप्‍त वसा संग्रहीत है या नहीं। उसे यही लगेगा कि आपको अब भी भूख लगी है। तभी हम ज्‍यादा खाना शुरु कर देते हैं जिससे हमारा वजन बढ़ जाता है।

2. लेप्टिन कैसे करें बैलेंस

उसी तरह लेप्टिन की कमी होने पर हार्मोन का इंजेक्शन दिया जाता है। कृत्रिम रूप से बनाया जाने वाला हार्मोन लेप्टिन के कार्य को संभालता है। लेप्टिन नामक हार्मोन का सीधा संबंध हमारी संतुष्टि से होता है, जो वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाती है और अगर आप कम सोते हैं तब भी आपके लेप्टिन का स्तर कम होने लगता है। पूरी नींद लेने से भूख से संबंध रखने वाले हार्मोन घरेलिन के स्तर में वृद्दि हो जाती है।

3. इन्सुलिन

शरीर में लेप्टिन हार्मोन होते हैं, लेकिन वह सक्रिय नहीं हो पाते। इसलिए आपको लगातार भूख का एहसास होता ही रहता है। इसके बारे में आपको तभी पता चलता है जब आप अपना ब्लड टेस्ट करवाते हो। लेकिन अगर ब्लड टेस्ट से सही जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती तो लेप्टिन जीन का टेस्ट करवा सकते हो। डायबिटीज के मरीज को जिस तरह इन्सुलिन का इंजेक्शन दिया जाता है। रेग्यूलर प्रोटीन डाइट लेंज्यादा तेल और घी अवॉइड करें

 

यह हार्मोन बॉडी की फैट सेल्स को फैट स्टोर करके रखने का सिग्नल देता है अगर बॉडी में इसका लेवल बिगड़ता है तो इससे बॉडी में बात की मात्रा बढ़ जाती है। इन्सुलिन हार्मोन हमारे खून में ग्लूकोज के स्तर को नियमित करता है और अगर यह बनना कम हो जाता है तो इसकी कमी से हमारे खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है और यह स्थिति ही डायबिटीज पैदा करती है। जब भी हमारे रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ती है तो यह अग्नाशय ग्रंथि को बताता है कि वो इन्सुलिन हार्मोन को स्त्रावित करें| इन्सुलिन हार्मोन की कमी से डायबिटीज, थकान, अनिद्रा, कमजोर स्मृति और तेजी से वजन बढ़ना जैसी समस्यायें हो जाती हैं।

इसे भी पढ़े: खाने के तुरंत बाद न करें वॉक, बचें ऐसी ही 7 गलतियों से

4. इन्सुलिन कैसे करें बैलेंस

खाने में अत्‍यधिक मीठे का सेवन इंसुलिन को बढ़ाता है। शक्‍कर, मैदा, वाइट ब्रेड आदि में ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि समस्‍या पैदा करता है। अगर आप अपने आहार में इन सब की मात्रा को कम करेंगे तो मोटापा आपके आस पास नहीं बटकेगा। यह महिलाओं और पुरूषों दोनों के लिए जरूरी माना जाता है। शरीर में इसका स्तर बिगड़ने से हार्ट प्रॉबल्म, प्राइवेट पार्ट्स में ड्राइनेस और यूरिन इंफैक्शन की समस्या आ सकती है। इसलिए डाइट में ज़्यादा शुगर लेना अवॉइड करें।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: वजन कम करने से दूर होंगे ये 8 खतरे