होम Healthy Lifestyle इग्नोर न करें ये 6 दर्द, हो सकती है सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम

इग्नोर न करें ये 6 दर्द, हो सकती है सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम

Author

Date

Category

Updated On आमतौर पर व्यस्त जीवनशैली और सही आहार न लेने की वज़ह से शरीर के अलग अलग हिस्सों में दर्द की समस्या होने लगती है, लेकिन अधिकतर लोग इस दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं। अगर यही दर्द लम्बे समय तक बना रहे, तो आपको सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकती है। हम आपको ऐसे ही 6 संकेतों के बारे में बताते हैं, जिन्हें इग्नोर करने से सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं।

1. चेस्ट पेन pains_you_should_not_igno1

कई बार ब्लड में ऑक्सीजन की या एसिडिटी के कारण चेस्ट पेन होने लगता है। अगर छींकते या खांसते समय आपके सीने में तेजी से दर्द हो रहा हो तो ऐसे में यह जान लें कि यह सीने में इंफेक्शन के कारण हो रहा है। इसी के साथ अगर आपके सीने के बाएं तरफ या फेफड़ों के नीचे दर्द होना शुरू हो जाएं, सांस लेने में तकलीफ आदि होने लगे तो यह दिल की बीमारी का संकेत होता है। छाती में चुभन या दर्द हो, या फिर आपको किसी भी तरह की जलन महसूस हो तो ऐसे में आपको एसिड की समस्या हो सकती है।

2. सिरदर्दpains_you_should_not_igno2

सिरदर्द वैसे तो आम बीमारी है, लेकिन इसकी लगातार अनदेखी करने से यह खतरनाक भी हो सकती है। कई बार लम्बे समय तक पूरे सिर में दर्द होना माइग्रेन, ब्रेन ट्यूमर, दिमागी बुखार, स्ट्रोक यानी लकवा, ब्रेन हैमरेज का भी संकेत हो सकता है, इसके साथ ही उल्टी भी हो सकती है। इसलिए सिरदर्द को नजरअंदाज न करें, बल्कि न्यूरोलॉजिस्ट व न्यूरोफिजिशयन की सलाह अवश्य लें।

3. पेट दर्द

हम कई बार पेट दर्द को मामूली समस्या समझ बैठते हैं। कई बार खाने-पीने या गैस की वजह से पेट में दर्द होना सामान्य बात हो सकती है, लेकिन अगर बिना कारण आपके पेट के किसी विशेष हिस्से में दर्द हो रहा है, तो यह किसी गंभीर बीमारी की तरफ इशारा हो सकता है।

पेट की दांई तरफ: पेट में दांई तरफ होने वाला दर्द सेहत से जुड़ी अनेक समस्याओं की ओर इशारा करता है। यह अपेंडिसाइटिस के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा महिलाओं में नीचे की ओर यह दर्द गर्भाशय की समस्या के वज़ह से भी हो सकता है।  pains_you_should_not_igno3

पेट के बायीं तरफ: अगर पेट में बायीं तरफ दर्द महसूस हो रहा है और यह कभी-कभार नहीं, बल्कि लगातार दर्द हो रहा है, तो सतर्क हो जाइए। यह किडनी संबंधी परेशानी या फिर किडनी में पथरी बनने के कारण भी हो सकता है। इस स्थिति में ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं और पेट के बीचों बीच होने वाला दर्द पेट में अल्सर होने की तरफ इशारा कर सकता है। यह गैस व अम्लीयता के कारण भी होता है। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और सलाह लें।

इसे भी पढ़े: पेट के इन 9 हिस्सों के दर्द को हल्के में न लें, हो सकती हैं ये सीरियस प्रॉब्लम

4. कमर दर्द pains_you_should_not_igno4

अगर पीठ या कमर में लगातार तेज दर्द बना रहता है, तो यह स्लिप डिस्क जैसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। अक्सर महिलाएं अपनी पीठ, कमर या पैरों के दर्द को थकान की वजह से होने वाली मामूली तकलीफ समझकर उसे नजरअंदाज कर देती हैं, पर ऐसा करना ठीक नहीं। यह सायटिका जैसी गंभीर बीमारी के लक्षण भी हो सकता है। सायटिका पीठ में दर्द की एक ऐसी स्थिति को कहते हैं, जो सियाटिक नर्व के दब जाने से पैदा होती है। यह नर्व पीठ के निचले हिस्से से शुरू होकर पैरों के अंगूठे तक पहुंचती है। यह नस हमारी मांसपेशियों को शक्ति देने का काम करती है और इसी की वजह से हमें संवेदना महसूस होती है। अगर किसी वजह से यह नर्व दब जाती है, तो यह दूसरी नसों को भी दबाने लगती है। इससे व्यक्ति को कमर, पीठ और पैरों में दर्द होने लगता है।

5. हार्ट अटैक

जब हम अपने बाएं हाथ में दर्द महसूस करते हैं, तो हमें और दूसरी चीजें भी देखनी चाहिए। जैसे पसीने का आना, अचानक ब्लडप्रेशर का कम होना और टहलने पर दर्द का बढ़ जाना। यदि ये सारे लक्षण एक साथ महसूस हो रहे हैं, तो यह हार्ट अटैक हो सकता है। अगर मरीज को डायबिटीज है या उसका कोलेस्ट्रॉल स्तर ठीक नहीं है और तब बाएं हाथ में दर्द महसूस हो, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, यह हार्ट अटैक से संबंधित हो सकता है।

6. बाएं हाथ के कंधों में दर्द

बाएं हाथ के कंधों में आथ्र्राइटिस या सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस की वजह से भी दर्द हो सकता है। जो लोग कंप्यूटर पर अपना सारा काम बाएं हाथ से करते हैं, उन्हें अक्सर सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या होती है, जिसकी वजह से बाएं हाथ में दर्द होने लगता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: अगर आपके भी हाथ कांपते हैं, तो हो सकती हैं ये प्रॉब्लम

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...