होम Healthy Lifestyle शहद को इन 7 तरीकों से करें यूज, तेजी से कम होगा...

शहद को इन 7 तरीकों से करें यूज, तेजी से कम होगा पेट

Author

Date

Category

Updated On आमतौर पर लोगों यह जानकारी है कि गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से पेट का फैट तेजी से कम होता है। आयुर्वेद में इसे एक प्रूव्ड फॉर्मूला माना जाता है। कुछ ऐसी ओर भी कई चीजें हैं जिनमें शहद मिलाकर पीने से इस फैट को कम किया जा सकता है। हम ऐसी ही 7 चीजों के बारे में बता रहे हैं।

1. शहद और छाछhoney_health_benefits2_14

दरअसल, यह सब मेटाबॉलिज्म के कारण होता है। मेटाबॉलिज्म रेट कम होने के कारण आप अपना मनचाहा वजन कम नहीं कर पाते। यदि आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो उसके लिए मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना बहुत जरूरी है। छाछ और शहद मिलाकर पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा। जिससे बॉडी सही मात्रा में कैलोरी खर्च करेगी इससे डाइजेशन सुधरेगा और पेट कम होगा।

2. शहद और लौकी का रस  honey_health_benefits3_14

अगर आप भी अपने फैट से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करके हार मान चुके हैं, तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इस बेहद ही आसान उपाय को कर सकते हैं जो पेट की चर्बी से कुछ ही दिनों में छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप एक गिलास लोकी के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा जिससे टमी फैट तेज़ी से बर्न होगा।

3. शहद और दालचीनी  honey_health_benefits4_14

बढ़ते वज़न के कारण हर कोई परेशान और चिंतित रहता है। वज़न बढ़ाना जितना मुश्किल होता है, उतना ही वज़न को कम करना भी होता है। वज़न कम करने के लिए लोग डाइटिंग, एक्सरसाइज, डाइट प्लान जैसी चीजें करते हैं। लेकिन कई बार इन सभी चीजों को करने के बावजूद भी लोग वज़न कम करने में असफल हो जाते हैं। ऐसे में दालचीनी और शहद को यदि आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको फर्क नजर आने लगेगा। इनमें मौजूद तत्व आपके शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। साथ ही वजन को भी नियंत्रित रखता है। एक कप पानी में दालचीनी का एक छोटा-सा टुकड़ा उबाल लें गुनगुना होने पर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं इससे बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न होगा जिससे टमी फैट घटेगा।

इसे भी पढ़े: बस रोज लीजिए एक चम्मच यह मसाला, उम्मीद से तीन गुना कम होगा वजन 

4. शहद और गुनगुना पानी  honey_health_benefits5_14

आज के समय में हर कोई अपना वज़न घटाने के लिए हर एक नुक्से को अपनाता है। हर एक इंसान अपना वेट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट प्लान का सहारा लेता है आप चाहे तो इस घरेलू उपाय की मदद से वज़न को कम कर सकते है। आप एक गिलास गुनगुना पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं इससे बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न होगा और पेट का फैट कम होगा। इसके अलावा आप सौंफ को अच्छी तरह से सुखाकर पीस लें और उसे एक एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें। अब रोजाना इस सौंफ पाउडर के दो चम्मच पानी के साथ लें और उसे पी लें। ऐसा रोजाना करने से ना सिर्फ कब्ज और अपच जैसी शिकायतें दूर होंगी बल्कि वज़न भी कम होगा।

5. शहद और नींबू पानी honey_health_benefits6_14

शहद और नींबू के साथ गर्म पानी लेने से भूख कम लगती है। इसमें बड़ी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो भूख की इच्छा को कम करके पर्याप्त एनर्जी देता है। इस तरह से नियमित रूप से सुबह इसे लेने से दिन भर में आपके द्वारा लिए गए भोजन की मात्रा कम हो जाएगी और आपका वजन काफी हद तक कम हो जाएगा। एक गिलास गुनगुने नींबू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं इससे डाइजेशन सुधरेगा और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।

6. शहद और दूध honey_health_benefits7_14

दूध प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और अगर आप फिटनेस के प्रत‍ि सजग रहते हैं, तो यकीनन आपको पता होगा क‍ि यह वज़न कम करने में भी कितना कारगर होता है। शहद में बहुत प्रकार के लाभकारी गुण मौजूद होते है आप शहद का प्रयोग किसी भी प्रकर से क्र सकते हैं, यानी आप शहद को जैसे चाहे अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा जिससे टमी फैट कम होगा।

7. शहद और लहसुन  honey_health_benefits_149

शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं  जैसे – फ्रक्टोज, ग्लूकोज़, सुक्रोज, माल्टोज, उच्च शर्कराएं  आदि तत्वों का मिश्रण होता है। इसमें 75 प्रतिशत शर्करा होती है। इसके अलावा  शहद में प्रोटीन, एलब्यूमिन, वसा, एन्जाइम अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट्स होता है। अगर आप वज़न और मोटापा कम करने के लिए आप शहद के साथ लहसुन की कलियों को मिलाकर पिएं एक चम्मच शहद में लहसुन की 2 या 3 कलियों को पीसकर मिला लें 10 मिनट बाद इसे एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं इससे पेट तेजी से कम होगा।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: क्या आप जानते हैं कि आपकी बॉडी की इन 3 चीजों से बढ़ता है मोटापा 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...