Home Healthy Lifestyle क्यों फेल हो जाती है किडनी ये हैं 5 बड़े कारण

क्यों फेल हो जाती है किडनी ये हैं 5 बड़े कारण

Updated On

किडनी फेलियर को ‘एंड स्टेज रीनल डिजीज’ (ESRD) भी कहा जाता है। देश में हर साल लाखों लोग किडनी की बीमारियों की वजह से जान गंवा देते हैं, लेकिन इसका सबसे खतरनाक पहलू यह है कि किडनी की बीमारी का पता तब चलता है, जब किडनियां 60 से 65 % तक डैमेज हो चुकी होती हैं। हम आपको ऐसे 5 बड़े कारणों के बारे में बता रहे हैं।

1. साल्ट

लोग अपने स्वाद के अनुसार नमक का सेवन करते हैं, परंतु कुछ लोग नमक का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते है जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। खाने में ज्यादा नमक खाने से किडनी खराब हो सकती हैं, क्योकि नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाता है। जिससे किडनी पर प्रतिकूल असर पड़ता है और इससे किडनी भी फेल भी हो सकती है।

2. शुगर

किडनी शरीर का अहम अंग है, जिसे फंक्शन यूनिट भी कहते हैं। शरीर में दो किडनी (गुर्दे) होती है। डायबिटीज के मरीजों में शुगर का लेवल बढऩे से किडनी प्रभावित होती है। ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस में किडनी में संक्रमण होता है। इससे नेफ्रॉन्स में सूजन आने से खून को साफ करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। हर वक्त बीपी बढ़ा होने पर किडनी के कार्य करने की क्षमता प्रभावित होती है, दबाव बढ़ता है और कुछ समय बाद किडनी फेल हो जाती है।

3. स्ट्रेस

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक आम समस्या बन चुका है। छोटे से लेकर बड़े तक, आज हर तीसरा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है। तनाव की स्थिति तब होती है, जब हम दवाब लेने लगते हैं और जीवन के हर पहलू पर नकारात्मक रूप से सोचने लगते हैं। यह समस्या शारीरिक रूप से कमजोर करने के साथ-साथ भावनात्मक रूप से भी आहत करती है। स्ट्रेस, टेंशन के कारण पैदा होने वाले हॉर्मोन किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं।किडनी खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं।

4. सिडेंटरी लाइफस्टाइल

सिडेंटरी लाइफस्टाइल (आसीन जीवन शैली) आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकती है। डेस्क पर काम करने वालों के लिए अक्सर डॉक्टर्स टहलने की सलाह देते हैं। शरीर को आराम देने वाली जीवनशैली की वजह से तमाम तरह की बीमारियां शरीर को अपना शिकार बना सकती हैं। ऐसे में इनसे बचने के लिए शारीरिक सक्रियता बेहद जरूरी होती है। आरामदेह जीवनशैली दिल की सेहत के लिए तो सही नहीं ही होती साथ ही यह आपके किडनी के लिए भी बेहद नुकसानदेह होता है। इससे बॉडी में टॉक्सिन्स को फ़िल्टर नहीं कर पाती और फेल हो सकती है।

और भी पढ़े: किडनी की पथरी होने पर भूलकर भी न खाएं ये 6 चीजें 

5. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग

अधिक मात्रा में और नियमित अल्कोहल के सेवन से आपके लिवर और किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अधिक कोल्ड ड्रिंक भी हानिकारक हो सकती है। सिगरेट या तंबाकू के सेवन करने से शरीर में टॉक्सिंस बढ़ जाते हैं। किडनी इन टॉक्सिंस को फ़िल्टर नहीं कर पाती और किडनी फेल हो सकती है।

1. यूरिन प्रॉब्लम

यूरिन रोककर रखने पर ब्लैडर फुल हो जाता है। यूरिन रिफ्लैक्स की समस्या होने पर यूरिन ऊपर किडनी की ओर आ जाती है। इसके बैक्टीरिया के कारण किडनी इंफेक्शन होने की संभावना है। इसके आलावा ज़्यादा यूरिन आना, मूत्र मार्ग में जलन, पेशाब में से रक्त आना और झाग जैसे संकेत हो सकते हैं।

2. सूजन

एडिमा यानी शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन होना। यह बीमारी नहीं बल्कि बीमारी का संकेत है। एडिमा में होने वाली सूजन की खास बात है, कि इसमें दर्द नहीं होता और अंगुली से दबाने पर सूजन वाली जगह पर अंगुली के निशान बन जाते हैं। टखनों और पैरों में सूजन को पेरिफेरल एडिमा कहते हैं, जबकि फेफड़ों की सूजन को पल्मोनरी एडिमा के नाम से जानते हैं। ब्लड सप्लाई में रुकावट रोग की मुख्य वजह है। नसों में रुकावट से उस हिस्से के ऊतकों में पानी भरने लगता है, जिस कारण सूजन आती है। यह किडनी के फेल होने का संकेत हो सकता है।

3. स्किन डिजीज

किडनी ही हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है, लेकिन जब किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती तो इन टॉक्सिन्स के कारण हमें स्किन प्रॉब्लम होने लगती है। किडनी खराब होने से हमारे ब्लड में यूरिया का लेवल बढ़ जाता है, जिसके कारण हमारे मुंह से बदबू आने लगती है। इसके अलावा ब्लड में यूरिया का लेवल बढ़ने से स्किन डिजीज, बदबू, उल्टी का अहसास जैसी प्रॉब्लम भी सकती है।

4. ज्वाइंट पेन

जोड़ों का दर्द भी किडनी की बीमारी का लक्षण हो सकता है। इसमें ऊपर से लेकर नीचे तक जोड़ों में दर्द बना रहता है।शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ने से हड्डियों पर भी इसका असर देखने को मिलता है। शरीर के भिन्न-भिन्न जोड़ो में लगातार दर्द बना ही रहता है।

5. कमजोरी      

गुर्दे शरीर में एथ्रोपोटीन हार्मोन का उत्‍पादन करते हैं। जिससे लाल रक्‍त कणिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, ये ऑक्‍सीजन को खींचने में सहायक होती हैं। किडनी के सही ढंग से काम न करने पर व्‍यक्ति एनीमिया का शिकार हो जाता है। शरीर में रक्‍त की कम मात्रा होने पर व्‍यक्ति को थकान और कमजोरी महसूस होती है।

1. भरपूर पानी पिएं 

गुर्दे के रोगों से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इससे किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थ यूरीन के जरिए बाहर निकल जाएगें और आप किडनी के रोगों से बचे रहेंगे। चाहें तों पानी में नींबू के रस को निचोड़ कर भी पी सकते हैं इससे शरीर को विटामिन सी व पानी दोनों साथ मिलेगा। पानी थोड़ी थोड़ी देर में पीते रहने से शरीर के टॉक्सिन्स फ़िल्टर होकर निकलते रहते हैं और किडनी हेल्दी रहती है।

2. साल्ट और शुगर इनटेक कम करें

कुछ लोग जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं। शायद वो नहीं जानते कि उनकी ये आदत उनकी किडनी की सेहत पर कितनी भारी पड़ सकती है। अधिक नमक लेने से शरीर में सोडियम बढ़ता है जिससे ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है। इससे किडनी पर बल पड़ता है, इसलिए किडनी को हेल्दी रखने के लिए दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन न करें। इससे BP और डायबिटीज़ कंट्रोल में रहते हैं।

3. एक्सरसाइज़ जरूर करें

रोज आधा घंटा वॉक या एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। किडनी भी हेल्दी रहती है। लंदन के एक शोध में यह बात कही गई है। इस अध्ययन में 20 मॉडरेट और एडवांस किडनी डिजीज वाले मरीजों को शामिल किया गया। इनमें से आधे लोगों को एक साल तक हफ्ते में तीन दिन के लिए एक्सरसाइज प्रोग्राम में शामिल किया गया, जबकि अन्य का इलाज सामान्य तौर पर चलता रहा। इससे मरीजों में काफी सुधार नज़र आ रहे हैं।

4. हेल्दी डाइट लें

किडनी की समस्या होने पर गाजर, खीरा, पत्तागोभी तथा लौकी के रस पीना चाहिए। इससे किडनी के रोगों से उबरने में मदद मिलती है और किडनी स्वस्थ रहती है। इसके अलावा तरबूज तथा आलू का रस भी गुर्दे के रोग को ठीक करने के लिए सही होता है इसलिए पीड़ित रोगी को इसके रस का सेवन सुबह शाम करना चाहिए।

5. नशा न करें

धूम्रपान एवं तम्बाकू के सेवन से कई गंभीर समस्याएं तो होती ही हैं (विशेषकर फेफड़े संबंधी रोग) लेकिन इसके कारण ऐथेरोस्कलेरोसिस रोग भी होता है। जिसकी वजह से रक्त नलिकाओं में रक्त का बहाव धीमा पड़ जाता है और किडनी में रक्त कम जाने से उसकी कार्यक्षमता घट जाती है। इसलिए धूम्रपान और तंबाकू का सेवन ना करें और साथ ही जंक फ़ूड को भी अवॉइड करें।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: किडनी को खराब कर सकती हैं आपकी ये 10 बुरी आदतें