होम Healthy Lifestyle क्या आप वजन बढ़ने से परेशान हैं हो सकते हैं ये 10...

क्या आप वजन बढ़ने से परेशान हैं हो सकते हैं ये 10 छिपे हुए कारण

Author

Date

Category

Updated On फैट बर्निंग प्रोसेस सही तरीके से काम न करने के कारण वज़न बढ़ने लगता है। इसके पीछे ऐसे कई कारण हो सकते हैं, जिनसे कई लोग अनजान रहते हैं। अगर इन छिपे हुए कारणों का पता लगा लिया जाए तो वज़न को कंट्रोल किया जा सकता है। हम आपको वज़न बढ़ने के 10 कारणों के बारे में बता रहे हैं।

1. एक ही तरह के फूड खानाhidden_causes_of_obesity12

रोज एक ही तरह के फ़ूड खाने से बॉडी को जरुरी न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में खाना सही तरीके से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है जिससे मोटापा बढ़ सकता है। अगर आप वाकई वजन कम करने को लेकर गंभीर हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कीजिए कि आप जो भी कुछ खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो। यह बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं।

2. नाश्ता न करना

ब्रेकफस्ट यानी सुबह का नाश्ता हमारे पूरे दिन के खाने का सबसे अहम हिस्सा होता है। हेल्दी ब्रेकफस्ट हमें अपने दिन की बेहतरीन शुरुआत करने में मदद करता है ताकि पूरे दिन हमें काम करने की एनर्जी मिले। भले ही आप ऑफिस के लिए लेट क्यों न हो रहे हैं लेकिन ब्रेकफस्ट को नजरअंदाज न करें। सोकर उठने के 1 घंटे के अंदर ब्रेकफस्ट करने की आदत डालें। ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म बना रहेगा और वजन भी कम होगा।

hidden_causes_of_obesity71

मेटाबॉल‍िज्‍म आपके शरीर की सभी रासायनिक प्रक्रियाओं को संदर्भित करता है। आपका मेटाबॉल‍िज्‍म जितना तेज होगा, आपके शरीर को उतनी ही अधिक कैलोरी की आवश्यकता होगी। फैट बर्न करने की आवश्यकता कम होती है। आपके मेटाबोलिज्म की स्पीड को आमतौर पर मेटाबॉलिक रेट के रूप में जाना जाता है। यह एक निश्चित समय में आपके द्वारा बर्न की गई कैलोरी की संख्या है, जिसे कैलोरी खपत के रूप में भी जाना जाता है। यदि सुबह नाश्ता न करने से मेटाबॉलिज्म रेट कम हो जाती है जिससे फैट बर्न होने की प्रोसेस धीमी हो जाती है।

3. कम पानी पीना hidden_causes_of_obesity81

हमें हर दिन 8 ग्लास पानी पीना चाहिए। इस बारे में तो हम सबने सुना है लेकिन हम से बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जो इस बात को फॉलो करते हैं। साथ ही जो लोग फॉलो करते भी हैं उन्हें भी नहीं पता कि पानी पीने का सही समय क्या है। खाने के बीच में पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे शरीर में पोषक तत्वों का अब्जॉर्शन कम हो जाता है। शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए खाने से 15 मिनट पहले या 15 मिनट बाद ही पानी पिएं। दिनभर में 3 लीटर से कम पानी पीने पर शरीर की वेस्ट सही तरह से बाहर नहीं निकल पाता है, इससे फैट बर्निंग प्रोसेस स्लो हो जाती है जिससे वज़न बढ़ सकता है।

4. पर्याप्त नींद न लेना

यह बात भी एकदम सही है। जब हम सोते हैं तो शरीर रिपेयर मोड में रहता है। जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं उनकी बॉडी का सिस्टम ही डिस्टर्ब हो जाता है। हॉरमोन्स भी डिसबैलंस्ड हो जाते हैं, जिसका नतीजा मोटापे के रूप में देखने को मिलता है।

hidden_causes_of_obesity21

अगर आपको भी दिन में सोने की आदत है तो इसे बदल लें, क्योंकि यह बहुत नुकसानदायक आदत है। 20-25 मिनट की झपकी लेने में कोई बुराई नहीं है लेकिन खाना खाकर सो जाने की आदत मोटापे का कारण बनती है। दिन में 2-3 घंटे सोने से तोंद निकल आती है। आपको दिन की अपेक्षा रात में पर्याप्त नींद लेनी चाहिए रेग्यूलर कम से कम 7 घंटे की नींद न लेने से बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है इससे फैट बर्निंग प्रोसेस स्लो हो जाती है जिससे वज़न बढ़ सकता है। रात को डिनर करने के तुरंत ना सोएं बल्कि खाना खाने के बाद 15-20 मिनट की सैर करें।

इसे भी पढ़े: गैस दूर करने से मोटापा कम करने तक, ये हैं बाबा रामदेव की 10 Tips 

5. दवाओं का साइड इफेक्ट hidden_causes_of_obesity31

हाई ब्ल्डप्रेशर और डायबिटीज़ एक ऐसी गंभीर समस्या है, जो आगे चल कर किसी भी रोग का भी कारण बन सकती है। इसलिए इससे बचाव के लिए दवाओं का सेवन जरूरी हो जाता है। इस समस्या से बचाव के लिए जिन दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है, उनकी वजह से भी लोगों का वजन बढता है क्योंकि ये दवाएं कैलोरीज बर्न करने की प्रक्रिया धीमी करने के साथ शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या भी बढा देती हैं। डायबिटीज़, हाई BP या एंटिबायोटिक्स दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण वज़न बढ़ सकता है।

6. डिप्रेशन या स्ट्रेस

hidden_causes_of_obesity41

लंबे समय तक डिप्रेशन या स्ट्रेस में रहने से बॉडी में कॉर्टिसोल हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है इससे मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और वज़न बढ़ सकता है अक्सर तनाव में आदमी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने के लिए खाना खाता है। तनाव के वक्त आदमी को भूख नहीं होती है फिर भी वह खाना खा लेता है। जिसमें ज़्यादा मात्रा में कैलोरी और वसा होती है। तनाव में अक्सर आदमी चॉकलेट और ज़्यादा शुगर वाली चीजें खा लेता है जिससे वज़न बढ़ सकता है।

7. विटामिन्स की कमी hidden_causes_of_obesity61

विटामिन डी हमारे शरीर को कई रोगों से निजात दिलाने में भी मदद करता है। लेकिन जब शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो यह व्यक्ति के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। उसी प्रकार यदि बॉडी में मैग्नीशियम कमी हो जाती है तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है, क्योंकि बॉडी में विटामिन डी बी आयरन और मैग्नीशियम वज़न कंट्रोल करने में मदद करते हैं इसकी कमी होने से वजन भी बढ़ सकता है।

8. इनडाइजेशन 

hidden_causes_of_obesity51

डाइजेशन सही न रहने के कारण खाना ठीक तरीके से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है ऐसे में खाना फैट में बदल जाता है जिससे वज़न बढ़ सकता है इसके अलावा अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल और लौ फैट चीजें शामिल करें। सिर्फ डाइटिंग करने से कुछ नहीं होता, इसके लिए जरूरी है कि आप समय पर और सही तरीके से खाएं, ताकि ताकत के लिए शरीर को कैलोरी भी मिलती रहे और कमजोरी ना आए।

9. टीवी देखते हुए खानाhidden_causes_of_obesity91

बहुत से लोगों को टीवी देखते हुए खाना खाने की आदत होती है। घरवालों के बार-बार समझाने के बावजूद हम यह गलती करते हैं और हमें इस बात का ध्यान नहीं रहता कि हमने कितना खाना खा लिया। ऐसे में ओवर ईटिंग हो जाती है साथ ही अगर हम हाई कैलोरी वाले स्नैक्स खाते हैं, तो मोटापा तेज़ी से बढ़ सकता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: वजन कम करने से दूर होंगे ये 8 खतरे 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...