होम Food & Nutrition खाना खाने के तुरंत बाद कभी न करें ये 6 काम

खाना खाने के तुरंत बाद कभी न करें ये 6 काम

Author

Date

Category

Updated On ऐसा कहा जाता है, कि हमारी लाइफ स्टाइल का हमारे शरीर पर बहुत गहरा असर पड़ता है। आयुर्वेद के अनुसार, कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया तीव्र हो जाती है व खाना जल्दी पच जाता है। इसके ठीक विपरीत कुछ काम ऐसे भी होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है व हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। हम आपको ऐसे ही 6 कामों के बारे में बता रहें हैं जो खाना खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए।

1. फल

कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद फल खाने की आदत होती है। वैसे तो फल खाना सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन खाने के बाद इनका सेवन हेल्थ पर भारी पड़ सकता है। डॉक्टरों का मानना है कि खाने के तुरंत बाद फल अन्य खाद्य चीजों के साथ पेट में काफी देर तक उसी अवस्था में रहते हैं। इसकी वजह से पाचन क्रिया से पहले ही खाना अंदर सड़ने लगता है। नतीजतन अपच, जलन और खट्टी डकार आने लगती हैं। खाने के तुरंत बाद फल खाने से पेट में गैस की समस्या भी हो जाती है।

2. चाय

कुछ लोगों को भोजन करने के तुरंत बाद ही चाय पीने की आदत होती है, खासतौर पर सर्दियों में तो हमेशा उन्हें भोजन के तुरंत बाद चाय चाहिए ही होती है, खाना खाने के बाद चाय पीना भी नुकसानदायक होता है। चाय की पत्तियां ऐसिडिक होती हैं जो पाचन प्रक्रिया पर बुरा असर डालती हैं। इसके अलावा चाय पत्ती में टेनिन होता है जोकि कैल्शियम से लेकर आयरन, जिंक और अन्य पोषक तत्वों को सोखने की प्रक्रिया में रुकावट डालता है। इसमें कैफीन भी होता है, जिसकी वजह से नींद न आने की बीमारी यानी इन्सोमनिया हो सकता है। अगर चाय पीने के आदी हैं तो फिर ग्रीन या फिर हर्बल टी पिएं। यह डाइजेशन में मदद करती है।

3. नहाना

खाने के बाद नहाने से शरीर का तापमान गिर जाता है और फिर शरीर इसको नियंत्रित करने के लिये रक्‍त का प्रवाह शरीर के बाकी हिस्‍से, जैसे हाथ, पैर, चेहरे आदि की ओर बढ़ा देता है।शरीर के ऊपर जब पानी पड़ता है तो रक्‍त का प्रवाह अधिक मात्रा में त्‍वचा तक पहुंचता है, जिसकी वजह से शरीर को गर्मी मिलती है। हम खाना खाने के तुरंत बाद नहाने को इसलिये नहीं कहते क्‍योंकि पेट के आस – पास जो रक्‍त होता है, वह खाना पचाने में मदद करता है, मगर नहाने से वही रक्‍त शरीर के अन्‍य भागों में चला जाता है और वहां पर जा कर देर तक रहता है, जिससे खाना ठीक से नहीं पचता या फिर धीमे पचता है।

इसे भी पढ़े: सावधान रात को देर से खाएंगे खाना तो हो सकता है कैंसर 

4. टाइड बेल्ट

कई बार भोजन करते हुए हम जरूरत से अधिक खा लेते हैं। ऐसे में हमारी बेल्ट टाइट हो जाती है, तो हम उसे ढीला करने की कोशिश करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि उसे ढीला करते ही हम अच्छा महसूस करेंगे और फिर से खाने लगेंगे। अधिक खाने से तबियत पर बुरा असर होने लगता है। अक्सर पसंद का खाना देख पर हम अपनी बेल्ट को ढीला कर देते हैं। इसका साफ मतलब यह है, कि आप जरूरत से ज़्यादा खा रहे हैं। ओवरईटिंग किसी भी लिहाज से अच्छी बात नहीं है। इसलिए कोशिश करें, कि उतना ही खाएं जितने की भूख हो, वरना ये अपच का कारण भी बन सकता है।

5. धूम्रपान 

वैसे तो कभी भी सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, लेकिन पूरे दिन में ऐसा वक्त भी आता है जब सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। जब आप खाना खाते हैं तो शरीर का पाचन तंत्र पूरे शरीर को प्रभावित करता है और इस वक्त सिगरेट पीने से ज्यादा नुकसान होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने से आंत और फेफड़ों का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। 

अगर आप खाना खाने के बाद सिगरेट पीना ही चाहते हैं तो खाना खाने के करीब 20 मिनट बाद सिगरेट पीएं। वहीं कई लोगों को यह भी सोचना है कि सुबह उठकर सिगरेट पीने से पेट अच्छी तरह से साफ होता है, लेकिन ऐसा होता नहीं है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको इस आदत को बदल देना चाहिए। दरअसल अगर आप खाली पेट सिगरेट पीएंगे तो गैस की समस्या के साथ पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाएगी।

6. नींद लेना

आप अक्सर महसूस करते होंगे, कि भोजन करने के बाद शरीर में भारीपन, सुस्ती या आपको नींद आने लगती है। बच्चे तो दूध पीते-पीते ही सो जाते हैं, वहीं बड़े भोजन के बाद कुछ समय आराम करते हैं। हालांकि यह पूरी तरह सामान्य है और इसको लेकर कई अगल-अलग तथ्य हैं। दरअसल भोजन करने पर हमारी पाचन क्रिया शुरू हो जाती है। और इस क्रिया के लिए हमारे पेट को ज्यादा रक्त की जरूरत होती है। सामान्य परिस्थितियों में हृदय से आने वाले रक्त का 28 प्रतिशत लिवर को, 24 प्रतिशत लंग्स को, 15 प्रतिशत मांसपेशियों, 14 प्रतिशत दिमाग को तथा 19 प्रतिशत शरीर के अन्य भागों में जाता है। खाना खाने से कुछ समय के लिए दिमाग में रक्त की मात्रा कम हो जाती है, जिस कारण उसकी क्रियाशीलता थोड़ी धीमी हो जाती है और सुस्ती और नींद का अनुभव होने लगता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: सर्दियों में अधिक परेशान करती हैं ये 9 बीमारियां, ऐसे करें बचाव 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...