Home Healthy Lifestyle पेट कम करने के लिए आजमाएं ये 10 आसान Tips, जल्दी दिखेगा...

पेट कम करने के लिए आजमाएं ये 10 आसान Tips, जल्दी दिखेगा असर

Updated On

अधिकतर लोगों के मोटापा बढ़ने की खास वजह सिटिंग जॉब, गलत डाइट प्लान और हॉर्मोनल चेंजेस है। मोटापे का सबसे अधिक प्रभाव हमारे पेट पर पड़ता है और पेट बाहर निकलने लगता है। अगर आप चाहें, तो पेट पर जमा हुए फैट को आसानी से कम किया जा सकता है। आज हम आपको बढ़ते पेट को कम करने के 10 आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं।

1. चना और जौ

यदि आप मोटापे को कम करना चाहते है तो भोजन में गेहूं के आटे की चपाती लेना कम या बन्द ही कर दें और इसकी जगह पर जौ और चने के आटे की चपाती लेना शुरू कर दें। इसका अनुपात है 10 किलो चना व 2 किलो जौ। इन्हें मिलाकर पिसवा लें और इसी आटे की चपाती खाएं। इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होते हैं। इससे सिर्फ पेट और कमर ही नहीं सारे शरीर का मोटापा कम हो जाएगा।

2. सौंफ वाला पानी

सौंफ में काफी पोषक तत्व होते हैं। सौंफ कैल्शियम के साथ-साथ आयरन और सोडियम का अच्छा सोर्स है। सौंफ में पोटैशियम जैसे खनिज तत्व भी मौजूद होते हैं। सौंफ वजन कम करने में या मोटापा घटाने में भी मददगार है सौंफ से लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको सौंफ को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। आप एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ उबालकर पिएं। इससे डाइजेशन सुधरता है और पेट का फैट कम होता है।

3. नारियल पानी

आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है नारियल में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा पाए जाते हैं। नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता और अपनी इसी खूबी के चलते यह मोटापे को कम करता है। साथ ही गर्मियों में नारियल पानी का सेवन आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। इसके अलावा त्वचा को पोषण देने के लिए भी नारियल पानी पीना फायदेमंद रहता है। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

4. शहद

शहद में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे- फ्रक्टोज, ग्लूकोज़, सुक्रोज, माल्टोज, उच्च शर्कराएं आदि तत्वों का मिश्रण होता है। इसमें 75 प्रतिशत शर्करा होती है। इसके अलावा शहद में प्रोटीन, एलब्यूमिन, वसा, एन्जाइम अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट्स होता है। अधिक प्रयास के बावजूद भी अगर बढ़ा हुआ पेट कम नहीं हो पा रहा है तो शहद का इस्तेमाल करें। यह बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको बेहतरीन नतीजा देगा। प्रतिदिन एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे फैट तेज़ी से कम होगा।

इसे भी पढ़े: बस रोज लीजिए एक चम्मच यह मसाला, उम्मीद से तीन गुना कम होगा वजन 

5. गुनगुना पानी    

मोटापा दूर करने में पानी की अहम भूमिका होती है। पानी हमारे शरीर के लिए बेहद उपयोगी है शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए पर्याप्त मात्रा में ठंडा या गर्म पानी पीने की जरूरी है। शरीर की प्रत्येक कोशिका में पोषक तत्वों को अवशोषित करने और विषैले पदार्थों को निकालने में पानी अहम भूमिका निभाता है। पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है और अगर दिनभर में कम से कम 3 या 4 बार एक गिलास गुनगुना पानी पिया जाए, तो इससे पेट का फैट तेज़ी से बर्न होता है। पानी पीने से किडनी, लिवर व पाचन तंत्र सब अच्छे से काम करते हैं और शरीर में फैट नहीं जमा होता है। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है, जिस कारण इंसान ज़्यादा काम कर पाता है और उनका मोटापा कम होने की संभावना बढ़ जाती है।

6. बादाम   

बादाम फाइबर का अच्छा स्रोत है। फाइबर भोजन को पचाने और बोवेल मूवमेंट को हेल्दी रखने में भी मदद करता है। बादाम में पोषक तत्व जैसे विटामिन-ई, डायट्री फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन पाया जाता है। इसमें मौजूद मैग्नीज़ हड्डियों में मजबूती लाता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है. ये उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी लाभकारी होते हैं। ये मांसपेशियों और नर्व को सही ढंग से काम करने में भी मददगार हैं। ऐसी ही कई वजहों के कारण इन्हें सुपरफूड कहा जाता है। रोज 4 से 5 बादाम खाएं। इनमें मौजूद विटामिन-ई, और मोनोसैचुरेटेड फैट्स भूख कंट्रोल करते हैं। इससे पेट का फैट कम करने में हेल्प मिलेगी।

7. दही 

दही में विटामिन बी-2, बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते है। दही ना सिर्फ मोटापा कम करने में कारगर होता है बल्कि यह हड्डियों को मजबूत करने, पाचन क्रिया बेहतर करने, कोलेस्ट्रोल को संतुलित करने और हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मददगार होता है। रोज एक कटोरी दही खाएं। इसमें मौजूद कैल्शियम टमी फैट बढ़ाने वाले कॉर्टिसोल हार्मोन का लेवल कंट्रोल कर पेट घटाने में मदद करता है।

8. कलौंजी   

 

कलौंजी दिखने में काले रंग की होती है जिसको अंग्रेजी में निजेला सेटाइवा के नाम से जाना जाता है। कलौंजी में कई लवण और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कलौंजी में कई तरह के अमीनो एसिड और प्रोटीन भी पाए जाते हैं। यह आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होती है। साबुत कलौंजी ही नहीं बल्‍कि कलौंजी का तेल भी बहुत लाभकारी होता है। यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो कलौंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक गिलास पानी में कलौंजी के तेल की कुछ बूंदें और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। ऐसा दिन में 2 बार करें। इससे पेट का फैट कम होगा।

9. अलसी

अलसी छोटे भूरे रंग के बीज होते हैं, जिसका स्वाद नट्स जैसा होता है। इन बीजों को फ्लेक्स पौधे से प्राप्त किया जाता है, जिनके रेशों का उपयोग लिनेन कपड़े की थान बनाने के लिए किया जाता है। साबुत अलसी की तुलना में मोटापा कम करने के लिए अलसी पाउडर अधिक प्रभावी हो सकते हैं। ये आसानी से अवशोषित किए जा सकते हैं, इन बीजों में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो वजन कम करने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। अलसी में भरपूर ओमेगा-3 फैटी एसिड और आयरन होता है रोज 1 चम्मच अलसी खाएं तो 3 ग्राम तक फैट कम होता है और अगर आप नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करते है तो फैट को आसानी से कम किया जा सकता है।

10. योगा करें

भुजंगासन, शलभासन, उत्तानपादासन, सर्वागासऩ, हलासन, सूर्य नमस्कार। इनमें शुरू के पाँच आसनों में 2-2 मिनट और सूर्य नमस्कार पांच बार करें तो पांच मिनट यानी कुल 15 मिनट लगेंगे।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: वजन कम करने से दूर होंगे ये 8 खतरे