Home Kids' Health बारिश में आसानी से मिलती है ये चीज, अमेजिंग हैं इसके फायदे

बारिश में आसानी से मिलती है ये चीज, अमेजिंग हैं इसके फायदे

Updated On

बरसात के मौसम में भुट्टा न खाया जाए, ऐसा संभव ही नहीं, सिके हुए देशी भुट्टे हों या फिर स्टीम में पके हुए अमेरिकन कॉर्न, दोनों का अपना ही मजा है। स्वाद तो इनका मजेदार होता ही है, इसके अलावा भुट्टा खाने से बहुत सारे फायदे होते है, तो हम आपको इनके 8 लाभदायक फायदों के बारे में बातें हैं।

यदि आप गेहूं के आटे के बजाय मक्के के आटे का उपयोग करते हैं, तो यह लीवर के लिए अधिक फायदेमंद है। भुट्टे मे फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए भुट्टे खाने से आपका पेट स्वस्थ रहता है। भुट्टे का सेवन करने से कब्ज, बवासीर और पेट मे कैंसर होने की संभावना दूर होती है।

भुट्टे के पीले दानों में भारी मात्रा में मैगनीशियम, आयरन, कॉपर और फॉस्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। एनीमिया को दूर करने के लिए भुट्टा खाना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन बी और फोलिक एसिड होता है।

भुट्टे में पाया जाने वाला विटामिन-ए, विटामिन बी-12, ये शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए एक अच्छा स्रोत माना जाता है। भुट्टे को खाने से शरीर में खून की कमी को भी दूर हो जाती है। भुट्टे का सेवन गर्भावस्था में भी बहुत फायदेमंद है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसे अपने भोजन में अवश्य शामिल करना चाहिए। क्योंकि इसमें फोलिक एसिड होता है, जो गर्भवती महिला के लिए बहुत जरूरी है।

भुट्टा हृदय रोग को ठीक करने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, कैरोटिनॉयड्स और बायोफ्लेविनॉइड होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने से रोकता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है।

मक्के में खनिज और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाये  जाते हैं। भुट्टे को एक उत्कृष्ट कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है, जो हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छा होता है। मक्के को पकाने के बाद इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स 50 प्रतिशत बढ़ जाता है। यह उम्र बढ़ने से रोकता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। पके हुए मक्के में फोलिक एसिड होता है, जो कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में बहुत मददगार होता है।

ताजे मक्के  को पानी में उबालें, इस पानी को छान लें और इसे मिश्री के साथ मिलाकर पिएं, प्रतिदिन पिने से पेशाब की जलन और किडनी की कमजोरी की जैसी समस्याएँ  दूर होने लगती है। बच्चों के विकास के लिए भुट्टा बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूधिया ताजा मक्के दानों (पूरी तरह से पका हुआ नहीं) को पीसकर एक खाली शीशी में भरकर धूप में रखें। जब दूध सूख जाए और शीशी में केवल तेल रह जाए तो उसे छान लें। इस तेल से बच्चों के पैरों पर मालिश करें। इससे बच्चों के पैर मजबूत होंगे और बच्चा तेजी से चलना शुरू कर देगा।

भुट्टे का सेवन करने से शरीर को काफी एनर्जी मिलती है। टीबी के मरीजों के लिए मक्का बहुत फायदेमंद है। टीबी के मरीज या जिन लोगों को टीबी होने की आशंका है, उन्हें हर रोज मक्के की रोटी खानी चाहिए। इससे टीबी के इलाज में मदद मिलेगी।

भुट्टा खाने से दांत हेल्दी हो जाते है भुट्टे को चबाचबाकर खाने से दांतो की एक्सरसाइज हो जाती है बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी भुट्टे अवश्य खिलाने चाहिए ऐसा करने से बच्चों के दांत भी मजबूत होते हैं। उन लोगों के लिए जो वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, भुट्टे खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। कम वजन वाले लोगों को अपने शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए अपने आहार में कैलोरी की मात्रा बढ़ाने की आवश्यकता होती है। भुट्टे में उच्च मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं।