Home Healthy Lifestyle बालों का झड़ना रोकेंगे ये आसान TIPS

बालों का झड़ना रोकेंगे ये आसान TIPS

Updated On

कई बार अचानक ही आपके बालों का झडना बढ़ जाता है, जिसे लेकर आप परेशान हो जाते हैं। इन दिनों खराब जीवनशैली, खान-पान, प्रदूषित वातावरण, हार्मोनल के बदलाव आदि के कारण कम उम्र में ही लोग इस समस्या का शिकार होते जा रहे हैं। हम आपको बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए 8 आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं। जिनकी मदद से आप इस समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकती है।

1. जैतून का तेल, शहद और दालचीनी पाउडर  

अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो आप इस घरेलू नुस्खे को अपना सकती हैं। इसके लिए आप जैतून के तेल, शहद और दालचीनी को मिलाकर इसका हेयर पैक तैयार कर सकती हैं। ये तीनों तत्व बालों को कुदरती पोषण देते हैं और भीतर से मजबूत बनाते हैं। यह हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले चार बड़े चम्मच जैतून के तेल को हल्का गरम कर लें। अब इस तेल में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर हेयर पैक तैयार कर लें। इस पैक को बालों में 15 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद बालों को शावर कैप से ढंक लें, ताकि बालों को भीतर तक पोषण दिया जा सके। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। फिर बालों को शैंपू करें और कंडिशनर लगा लें।

2. एलोवेरा जेल 

बालों की देखभाल के लिए अगर घरेलू उपायों की बात करें, तो एलोवेरा को सबसे बेहतर माना गया है। इसमें प्रचुर मात्रा में एमिनो एसिड और प्रोटेयोलिटिक एंजायम होता है, जो बालों की जड़ों को स्वस्थ बनाकर बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण डैंड्रफ को कम कर सकते हैं। यदि आपके बालों की जड़ें कमजोर है तो आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। आप एलोवेरा जेल को बालों की जड़ों में लगाकर रखें, इसे आधे घंटे बाद धो लें इससे बाल की जड़े मजबूत व बाल घने होते हैं।

3. ग्रीन टी बैग्स और नींबू का रस

नींबू का रस बालों के लिए औषधि की तरह है जो कई सालों से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है और इससे बालों की कई समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, डैंडरफ आदि से छुटकारा मिल सकता है। नींबू के रस में भारी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाते हैं। वहीं ग्रीन-टी बैग्स का भी इस्तेमाल बालों की समस्या को दूर करने में किया जाता है। आप ग्रीन-टी बैग्स को उबालकर ठंडा होने दें और इसे नींबू के रस के साथ बालों की जड़ों में लगाने लगाए ऐसा करने से बालों का झड़ना धीरे धीरे कम होने लगता है।

इसे भी पढ़े: कम उम्र में भी बाल क्यों होते हैं सफेद, जानिए ये 6 कारण 

4. प्याज का रस  

बालों का झड़ना, असमय सफेदी, रूसी की समस्या तो आम हो गई है। बालों को गिरने से रोकने के लिए आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज के रस से जहां बालों का गिरना बंद हो जाता है वहीं इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। इससे बालों का झड़ना रुकता है। प्याज एक नेचुरल कंडिशनर की तरह काम करता है और इसके नियमित प्रयोग से बालों में चमक भी आती है। प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है। इसके चलते कोलेजन भी सकरात्मक रूप से प्रभावित होता है। प्याज के रस को पंद्रह मिनट के लिए बालों में लगाएं फिर सिर धो लें।

5. अनार के छिलके     

अनार से ज्यादा अनार के छिलके आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अनार से ज्यादा फ्लैवनाइन और फेनालिक्स अनार के छिलकों में पाया जाता है, जिस कारण यह बहुत से रोगों में उपयोगी और पौष्टिक माना जाता है। अनार के छिलके में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो स्किन इंफेक्शन व हेयर फॉल जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। अनार के छिलके को पीसकर सिर में लगाने से बालों का झड़ना रुकता है यह हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर करने में इफेक्टिव है।

6. अंडा और ऑलिव ऑयल  

अंडा और ऑलिव ऑयल ये दोनों आपके किचन की ऐसी सस्ती सामाग्री है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने रूखे और बेजान बालों को मुलायम और चमकीले बना सकते हैं। चाहे कोई भी मौसम क्यूँ न हो, आप इस घरेलू नुस्खें का हफ्ते में एक दिन उपयोग कर अपने बालों को पोषण दे और आपके बाल स्वस्थ दिखाई देने लगेंगे। अंडे को ऑलिव ऑयल में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं आधे घंटे बाद धो लें इससे बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं।

7. आंवले के टुकड़े और नारियल का तेल    

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने बाल झड़ने व सफेद बालों की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं इस समस्या गलत खानपान और बढ़ते प्रदूषण के कारण समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद व हेयर फॉल होने लगता है इसके अलावा तनाव भी हेयर फॉल का कारण हो सकता है ऐसे इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आंवले व नारियल तेल का इस्लेमाल कर सकते हैं। कुछ आंवलों को लेकर काट लें और फिर आंवले के टुकड़ों को नारियल तेल में मिलाकर गर्म करें और जब यह उबलते उबलते काला हो जाए, तो इसे ठंडा करके अपने बालों की जड़ों में लगाएं ऐसा करने से हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर होती है।

8. चुकंदर का जूस, शहद और दही  

चुकंदर का जूस, दही और शहद विभिन्न रूप से आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। दही और शहद दोनों का औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है चुकंदर के जूस में शहद दही मिलाकर बालों में लगाने से बाल मजबूत होते है मौजूद जिंक बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इनमें मौजूद फोलेट की मात्रा भी बालों के विकास में मदद कर सकती है, जबकि विटामिन-बी 6 बालों को डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए प्रभावी रूप से काम कर सकता है। आप चाहे तो चुकंदर के जूस में शहद और दही मिलाकर लगाएं इसे लगाने से बाल मजबूत होते हैं। यह बालों की शाइनिंग बढ़ाने में मदद करता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: इन 6 कारणों से जल्दी झड़ जाते हैं लड़कों के बाल