Home Healthy Lifestyle किडनी स्टोन के हैं ये 8 संकेत, इन्हें न करें इग्नोर

किडनी स्टोन के हैं ये 8 संकेत, इन्हें न करें इग्नोर

Updated On

किडनी में स्टोन यानी पथरी यूरिन सिस्टम की एक बीमारी है। यह शरीर में पानी की कमी या कैल्शियम की मात्रा में वृद्धि के कारण होती है। किडनी में स्टोन धीरे-धीरे बनते हैं। जब ये बड़े हो जाते हैं, तो किडनी या यूरिनरी सिस्टम(मूत्र प्रणाली) में इनके मूवमेंट के कारण भारी दर्द, बार-बार उल्टी आना जैसी कई समस्याएं होती हैं। हम आपको किडनी में  स्टोन होने के 8 संकेतों के बारे में बता रहे हैं।

1. यूरिन में परेशानी  

अगर आपको यूरिन करते समय तेज दर्द हो, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। यह किडनी में स्‍टोन होने का एक लक्षण है। ऐसा तब होता है, जब किडनी स्‍टोन मूत्रमार्ग से मूत्राशय में चले जाते है। ये बेहद तेज़ दर्द होता है और यह अक्सर मूत्र पथ के संक्रमण (यूरिनरी ट्रेक्ट इंफैक्शन) का कारण भी बनता है।

2. साइड में दर्द

पेट के साइड में बार बार दर्द होना किडनी स्‍टोन का एक मुख्य लक्षण होता है, विशेषकर यदि बैक साइड में हो तो यह यह किडनी स्टोन की और संकेत करता है। साथ ही किडनी स्‍टोन के अधिक बड़े होने पर उस क्षेत्र पर दबाव पड़ने के कारण रोगी को बैठने में भी समस्या होती है। यहां तक कि वह आरामदायक स्थिति में लेटने में असमर्थ महसूस करता है। यही कारण है जिसके चलते किडनी स्‍टोन से पी‍ड़‍ित कई लोग अक्‍सर खड़े ही रहते हैं।

3. नीचे की ओर दर्द  

दर्द पेट के निचले हिस्से से पेट और जांध के बीच के भाग में जा सकता है। यह दर्द कुछ मिनटो या घंटो तक बना रहता है तथा बीच-बीच में आराम मिलता है। ऐसे में आपको इस समस्या को इग्नोर नहीं करना चाहिए ये किडनी में स्टोन का संकेत हो सकता है। इसके अलावा किडनी स्टोन को अनुपचारित छोड़ने पर, अक्‍सर तेज बुखार और ठंड लगने की समस्‍या बनी रहती है। इसका कारण मूत्र पथ के संक्रमण (यू.टी.आई) की संभावना बढ़ जाती है। इस अवस्‍था में रोगी को तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

4. कम-ज़्यादा दर्द

यदि आपको पेट में साइड या नीचे की ओर तेज़ दर्द उठे और धीरे धीरे कम हो जाए और थोड़ी थोड़ी में इसी तरह का दर्द कम ज़्यादा होता रहे, तो स्टोन की प्रॉब्लम हो सकती है। बड़े स्‍टोन मूत्र प्रवाह को ब्‍लॉक कर किडनी में दर्दनाक सूजन पैदा कर देता है। किडनी डायाफ्राम के निकट शरीर के नीचे दोनों ओर स्थित होती हैं और स्‍टोन होने पर आप इस क्षेत्र या पेट और कमर के क्षेत्र में सूजन महसूस कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े: क्यों फेल हो जाती है किडनी ये हैं 5 बड़े कारण

5. यूरिन में ब्लड

बॉडी में यूरिया और क्रियटिनीन दोनों तत्व ज्यादा बढ़ने की वजह से यूरिन के साथ बॉडी से बाहर नहीं निकल पाते हैं, जिसके कारण ब्लड की मात्रा बढ़ने लगती है। वैसे तो पेशाब में खून आना कई रोगों के लक्षण हैं, जिसमें से एक किडनी स्टोन भी है। गुर्दे में पथरी के वक्त मरीज की पेशाब का रंग अक्सर गुलाबी, लाल या भूरे रंग में आने लगता है। याद रखें कि ये किडनी स्टोन का काफी चर्चित लक्षण है।

6. यूरिन की गंध

किडनी में स्‍टोन के साथ मूत्र के रंग के बिगाड़ने के साथ यूरीन मटमैला और दुर्गंधयुक्त प्रतीत होता है। ऐसा यूरीन में हार्ड केमिकल की मौजूदगी जो शरीर में रहते हैं जो वास्‍तविक रूप क्रिस्टल बनाते हैं। यदि मटमैले से रंग की यूरिन हो साथ ही उससे तेज़ गंध आए, तो यह स्टोन की प्रॉब्लम हो सकती है।

7. वोमिटिंग

अगर आपको हमेशा पेट में गड़बड़ी, उल्टी या मिचली आती है, तो स्टोन होने का संकेत हो सकता है। उल्टियां दो कारण के कारण आ सकती है। पहला स्टोन के स्थानांतरण के कारण तथा दूसरा किडनी शरीर के भीतर की गंदगी यानी कि टॉक्सिक को बाहर करने में मदद करते हैं और जब स्टोन के कारण अवरुद्ध हो जाते हैं तो इन टॉक्सिकों को शरीर से बाहर निकालने के लिए उल्टी ही एकमात्र रास्ता बचता है।

8. बार-बार यूरिन

यूरिनरी स्टोन, जो ज्यादातर 20-49 साल के बीच मरीजों में विकसित होते हैं और जिन लोगों को इस बीमारी के एक से अधिक हमलों का सामना करना पड़ता है, वे हमेशा स्टोन के विकास के लिए प्रवण होते हैं। किडनी स्टोन या कई स्टोन की स्थिति को नेफ्रोलिथियासिस कहा जाता है। हालांकि, मूत्र पथ में अन्य स्थानों में स्टोन को यूरोलिथियासिस के रूप में जाना जाता है। कुछ लोगों को यह परेशानी होने लगती है उन्हें बार बार बाथरूम जाने की समस्या होने लगती है और यूरिन को कंट्रोल करने में भी समस्या होने लगती है, तो यह किडनी स्‍टोन की समस्या हो सकती है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: पथरी में ऑपरेशन हमेशा जरूरी नहीं, होम्योपैथी से चंद दिनों में मिल सकती है राहत