Home Healthy Lifestyle इन 7 कंडीशन की वजह से आपको हो सकती है कब्ज

इन 7 कंडीशन की वजह से आपको हो सकती है कब्ज

Updated On

कब्ज़ की समस्या आमतौर पर खराब भोजन और खराब जीवन शैली के कारण होती है। लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां हैं, जो कब्ज़ का मुख्य कारण बन गयी हैं। अगर सही समय पर इन बीमारियों का इलाज किया जाए तो कब्ज़ की समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। हम आपको 7 ऐसी स्थितियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कब्ज़ का कारण बन सकती हैं।

1. हाइपोथाइरॉयडिज्म

यदि आपको गले में खराश, कब्ज़ और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं हैं, तो आपको हाइपोथायइरायडिज्म हो सकता है। दरअसल, इस स्थिति में शरीर के थायरॉयड हार्मोन का स्राव बहुत कम होता है। अवसाद, उच्च रक्तचाप, जोड़ों में दर्द और कठोरता, त्वचा की संवेदनशीलता और चेहरे की सूजन, मांसपेशियों में दर्द, आदि। हाइपोथायरायडिज्म के कारण वे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस बीमारी में मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है इसके कारण डाईजेशन ठीक तरीके से नहीं हो पता जिससे कब्ज़ की प्रॉब्लम हो सकती है।

2. डायबिटीज़ 

डायबिटीज़ में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण पूरा शरीर में प्रॉब्लम होने लगती है। इस बीमारी के कारण पाचन तंत्र भी कमजोर हो जाता है। इस बीमारी में शरीर ग्लूकोज को पचा नहीं पाता है। कमजोर तंत्र के कारण यह भोजन को पचाने में असमर्थ हो जाता है। पाचन शक्ति के कमजोर हो जाने के कारण रोगी कब्ज़, गैस्ट्राइटिस और कमजोरी से पीड़ित रहता है।

3. इरिटेबल बाउल सिंड्रोम

कुछ लोगों को आंत सिंड्रोम होता है, जिसमें उनकी आंतों में खुजली और जलन होने लगती है। इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) वाले लोगों को अधिक कब्ज़ की समस्या होती है। सिस्टिक फाइब्रोसिस सिस्टिक फाइब्रोसिस एक ऐसी बीमारी है, जो बलगम और पसीने की ग्रंथियों में होती है। सिस्टिक फाइब्रोसिस मुख्य रूप से फेफड़े, अग्न्याशय, यकृत, आंतों, साइनस और यौन अंगों को प्रभावित करता है।

4. न्यूरोलॉजिकल कंडीशन्स 

तंत्रिका विकार आमतौर पर वायरल, बैक्टीरियल, फंगल और परजीवी संक्रमण के कारण होते हैं जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करते हैं। विकार में अल्जाइमर रोग और अन्य मनोभ्रंश, मिर्गी, मस्तिष्क संबंधी रोग जैसे कि माइग्रेन, स्ट्रोक और अन्य सिरदर्द विकार शामिल हैं। अन्य न्यूरोलॉजिकल समस्याओं में पार्किंसंस, मल्टीपल स्केलेरोसिस, न्यूरोइंफेक्शंस, ब्रेन ट्यूमर, तंत्रिका तंत्र के दर्दनाक विकार और कुपोषण के कारण न्यूरोलॉजिकल विकार शामिल हैं। इसके कारण भी कब्ज की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़े:  पेट के इन 9 हिस्सों के दर्द को हल्के में न लें, हो सकती हैं ये सीरियस प्रॉब्लम 

5. कोलोन कैंसर

फेफड़ों के कैंसर के बाद, ज्यादातर लोग इस कैंसर से भी मर जाते हैं। यह कैंसर किसी को भी हो सकता है, जो लोग बहुत अधिक कैलोरी (यानी स्निफर) का सेवन करते हैं, उनमें बड़ी आंत के कैंसर का खतरा अधिक होता है। कुछ बीमारियाँ ऐसी होती हैं, जो बड़ी आंत में सालों तक रह सकती हैं और फिर कैंसर में बदल जाती हैं और घातक हो जाती हैं। बड़ी आंत के 25% कैंसर अनुवांशिक हो सकते हैं। यदि आपके परिवार और एकदम करीब के रिश्तों में दो-तीन पीढ़ियों तक किसी को भी कभी बड़ी आंत के कैंसर होने की जानकारी आपको है, तो आपको भी सतर्क रहना चाहिए।

6. आंत में इन्फेक्शन

पाचनतंत्र एक खोखली नली है जो मुंह से गुदा तक चलती है। जब तक कि पचा हुआ भोजन का अवशिष्ट पदार्थ शरीर से मल के रूप में बाहर नहीं निकल जाता है। तब तक वह क्षेत्र का अंतिम भाग आंत में जमा रहता है। आंत की गतिविधि तब होती है जब मलाशय (आंत का अंतिम भाग) भर जाता है और गुदा के आसपास की मांसपेशियां खुलती हैं। अगर आंत किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन हो जाता है तो आंत में इन्फेक्शन होने के कारण स्टूल ठीक तरीके से बाहर नहीं निकल पाता है। इससे कब्ज की कंडिशन बनने लगती है।

7. बॉउल कैंसर

बाउल कैंसर ऑस्ट्रेलिया में कैंसर से होने वाली मौत का दूसरा प्रमुख कारण है। यह बीमारी किसी भी लक्षण के बिना विकसित हो सकती है, बाउल कैंसर से 50 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को प्रभावित करने की संभावना अधिक होती है, भले ही उनके परिवार में कोई बाउल कैंसर से पीड़ित होने की घटनाएँ न हुई हों या भले ही वे स्वस्थ हों। बाउल कैंसर के कारण डाईजेशन ठीक तरीके से नहीं हो पाता है ऐसे में कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: कब्ज़ के कारण सुबह पेट साफ नहीं होता, तो रात में भूलकर भी न करें ये 5 काम