होम Health Tips अगर कुत्ता काट ले तो सबसे पहले करें ये 5 काम

अगर कुत्ता काट ले तो सबसे पहले करें ये 5 काम

Author

Date

Category

Updated On आजकल कुत्ते के काटने (डॉग बाइट) के काफी केस सामने रहे हैं। कुत्ते का काटना बेहद खतरनाक हो सकता है। कुत्ते के काटने से इंसान को कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। कुत्ते के काटने से इंसान पागल तक हो सकता है। इसलिए कुत्ते के काटने के बाद तुरंत कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। हम आपको बता रहे हैं, कि कुत्ते के काटने के तुरंत बाद आपको ये 5 काम करने चाहिए।

1. पानी से वॉश करें  dog_bite_treatment2_1

जो कुत्ते पालतू होते हैं, वह अधिक जहरीले नहीं होते है इसलिए उन कुत्तों के काटने पर मनुष्य शरीर को कोई भी अधिक नुकसान नहीं पहुंचता है। जबकि, गली-मोहल्ले वाले कुत्तों को किसी प्रकार के इंजेक्शन नहीं दिए जाते है, इसलिए उनका काटना मनुष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यदि आपको भी कभी डॉग काट लेता है तो आप जिस जगह पर कुत्ते ने काटा है, उसे साफ़ पानी से वॉश करें। इससे घाव पर बैक्टीरिया लगने का खतरा कम हो जाएगा।

2. घाव को दबाएं नहीं  dog_bite_treatment3_1

अगर घाव से खून बह रहा हो तो उसे दबाएं नहीं थोड़ी देर तक खून बह जाने दें लेकिन अगर खून बहुत तेजी से और बहुत ज्‍यादा बह रहा हो, तो इस पर ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। इसके साथ ही अगर यह जख्‍म आपकी गर्दन या सिर पर हो तो भी आपको फौरन चिकित्‍सीय सहायता लेनी चाहिये। अन्‍य स्‍थानों पर लगे जख्‍म से बहने वाला सीमित रक्‍त वास्‍तव में इसे साफ करने का ही काम करता है।

3. एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं dog_bite_treatment4_

कई बार आवारा कुत्ते पागल तथा घायल होते हैं। अगर वह कुत्ते हमारे बच्चों को काट ले तो उनका जहर शरीर में तेजी से फैलता है। इसलिए कुत्ते के काटने के तुंरत बाद ही एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं इससे इन्फेक्शन पूरी बॉडी में फैलने से रुक जाएगा। इसके अलावा ऐसे में सबसे पहले काटे जाने से हुए जख्म को किसी एंटी वैक्टीरियल साबुन से बहते हुए पानी के साथ 15 से 20 बार साफ करके धोना चाहिए। इसके बाद तुरंत ही किसी चिकित्सक से उस गहरे घाव का सर्जिकल ट्रीटमेंट कराना चाहिए।पीड़ित को 24 घंटे के भीतर ही एंटी रैबीज का इंजेक्शन लगवाना चाहिए।

इसे भी पढ़े: अपेंडिक्स की बीमारी के हो सकते हैं ये सिम्प्टम्स, इन्हें न करें इग्नोर

4. बैंडेज लगाएं  dog_bite_treatment5_

अगर आपको कभी कोई कुत्ता काट ले, तो आपको लगातार 15 मिनट तक उस भाग को साबुन से धोना चाहिए। साथ ही अगर आपके पास स्प्रिट या अल्कोहल उपलब्ध हो, तो उससे भी घाव को साफ कर लेना चाहिए और उसके तुरंत बाद  इस घाव पर बैंडेज लगाएं। इससे वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया घाव तक नहीं पहुंच पाएंगे और आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

5. डॉक्टरी ट्रीटमेंट लें dog_bite_treatment6_

यदि कोई कुत्ता काट लेता है तो उसकी बीस दिन से लेकर एक माह तक निगरानी करनी चाहिए। ऐसे में कम से कम तीन एंटी रैबीज इंजेक्शन लगवाए जाना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही यदि कुत्ता पागल है तो पांच एंटी रैबिज इंजेक्शन लगाए जाते है। इसमें पहला इंजेक्शन काटे जाने के 24 घंटे के भीतर, दूसरी डोज तीसरे दिन, तीसरी डोज सातवें दिन, चौथी डोज अट्ठाइस वें दिन तथा पांचवी डोज नब्बे दिन के अंतराल पर लग जानी चाहिए। जिससे उसका वैक्सीनेशन पूरा रहे और पीडित हाइड्रोफोबिया का शिकार न हो सके। खास तौर पर ध्यान रखना पड़ता है कि यदि कुत्ते ने किसी व्यक्ति को ह्दय (छाती) से लेकर उपर सिर तक काटा हो और उसमें गहरे घाव हो जाए। तो ऐसी स्थिति में एंटी सीरम की डोज (इंजेक्शन) दिया जाना बहुत जरूरी होता है।

इस आर्टिकल को भी पड़े: वजन घटाने से लेकर बाल घने करने तक, गाय के हैं ये 10 हेल्थ बेनिफिट्स

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...