होम Men's Health ये 10 तरह के लोग भूलकर भी न करें उपवास, बिगड़ सकती...

ये 10 तरह के लोग भूलकर भी न करें उपवास, बिगड़ सकती है सेहत

Author

Date

Category

Updated On कई लोग व्रत या उपवास करते हैं। व्रत रखने से कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं। लेकिन कुछ बीमारियों या हेल्थ प्रॉब्लम के चलते डॉक्टर उपवास न रखने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे प्रॉब्लम ओर बढ़ सकती है। हम आपको बताते हैं, कि किन 10 लोगों को उपवास नहीं रखना चाहिए।

1. डायबिटीज़ के पेशेंट्स avoid_fasting2_1500204578

अगर आप मधुमेह के रोगी हैं, तो आपको उपवास बिल्कुल नहीं करना चाहिए,जब मधुमेह रोगी उपवास करते हैं, तो उन्हें सामान्य दिनों की तुलना में कई घंटों तक खाली पेट रहना पड़ता है। जिसकी वजह से उनके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम हो सकती है, जिसे हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है। यह स्थिति काफी खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए मधुमेह रोगियों को समय पर भोजन और दवाइयां दोनों खा लेना चाहिये मधुमेह के मरीज को व्रत रखने से बचना चाहिए।

2. हाई BP के पेशेंट्सavoid_fasting3_1500204578

इस बीमारी में उपवास रखने से शरीर का पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है, जिसका स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि आपको ब्लड प्रेशर है, तो आप अनाज या साबूदाना खिचड़ी और कुट्टू के आटे से बनी चीजें खा सकते हैं। नमक की मात्रा कम न करें। उच्च रक्तचाप वाले खाद्य पदार्थों में नमक कम लें।

3. सर्जरी वाले पेशेंट्स

avoid_fasting4_1500204578

यहां तक ​​कि जिन रोगियों की हाल ही में सर्जरी हुई है, उन्हें उपवास नहीं करना चाहिए क्योकि इस समय शरीर को कई खनिजों और विटामिनों की आवश्यकता होती है, जो केवल सात्विक खाद्य पदार्थों और रसों से प्राप्त नहीं किए जा सकते हैं। इसके अलावा इस दौरान ली जाने वाली दवाएं भी खाली पेट खाने के कारण स्थिति बिगड़ सकती हैं। जिन लोगों की हाल ही में सर्जरी हुई है, उन्हें व्रत बिल्कुल नहीं रखना चाहिए।

4. एनीमिया के पेशेंट्स

avoid_fasting5_1500204578

अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो उपवास रखने से बचें और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। जिन लोगों को एनीमिया या उनके रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें उपवास नहीं रखना चाहिए। इससे शरीर में कमजोरी और थकान बढ़ती है।

5. हार्ट के पेशेंट्स  avoid_fasting6_1500204579

हृदय रोगियों के लिए किसी भी प्रकार के उपवास का पालन करना कठिन माना जाता है, क्योंकि दिल की बीमारी में आहार का विशेष ध्यान रखना पड़ता है और हृदय रोग की दवाओं को खाली पेट नहीं खाया जा सकता है। वैसे भी, पूरे दिन उपवास करने और शाम को अचानक भोजन करने के दौरान, कोलेस्ट्रॉल और बीपी के बढ़ने का खतरा होता है जो हृदय रोगियों के लिए घातक हो सकता है।

6. किडनी के पेशेंट्स

avoid_fasting7_1500204579

किड़नी के मरीज को व्रत नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे किडनी फेल होने का खतरा बढ़ सकता है।

7. लंग्स के पेशेंट्स avoid_fasting8_1500204579

जिन लोगों के लंग्स से संबंधित कोई गंभीर बीमारी है, तो उन्हें उपवास से बचना चाहिए क्योंकि इससे परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है।

8. लिवर के पेशेंट्स

avoid_fasting9_1500204580

जिन लोगों को लिवर की समस्या होती है, उन्हें उपवास से दूर रहना चाहिए। इससे लीवर फेल भी हो सकता है।

9. प्रेगनेंट महिलाएं

avoid_fasting10_150020458

गर्भावस्था या माँ बनने के दौरान उपवास रखना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए, बल्कि आपके बच्चे के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको इस समय पर उपवास करना पड़े, तो पोषण से भरपूर आहार लें।

10. ब्रेस्ट फीडिंग वाली महिलाएं  avoid_fasting11_150020458

यदि उपवास करना बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, तो स्तनपान कराने वाली माँ को उपवास नहीं करना चाहिए। उपवास के दौरान मां को पर्याप्त पानी पीना चाहिए ताकि उसे ऊर्जा मिलती रहे और शरीर में पानी की कमी न हो। शरीर में पानी की कमी होने के कारण दूध की मात्रा घट सकती है, स्तनपान करवाने वाली माताओं के लिए नारियल का पानी बहुत फायदेमंद है। इसे पीने से न केवल मां का दूध बढ़ता है, बल्कि बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। नारियल पानी में मौजूद कैल्शियम, विटामिन में सोडियम, विटामिन सी, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व माताओं और शिशुओं के लिए फायदेमंद होते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...