Home Healthy Lifestyle ये 8 स्पेशल टी पीएं मिलेगा परफेक्ट फिगर

ये 8 स्पेशल टी पीएं मिलेगा परफेक्ट फिगर

Updated On

बहुत अधिक चाय पीना अक्सर हानिकारक माना जाता है, लेकिन यह सच नहीं है। जी हां, चाय स्‍वाद देने के साथ-साथ आपको अच्छी सेहत भी प्रदान करती है। दरअसल, चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो वजन कम करने में मददगार होते हैं, लेकिन अगर चाय में दूध मिलाया जाए, तो मोटापे से लड़ने वाले तत्व उतने प्रभावी नहीं रहते है। हम आपको कुछ ऐसी 8 स्पेशल चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वजन कम को करने के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

1. ब्लैक टी

काली चाय हमारे लिए बहुत अच्छी है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता हैं और हम तरोताजा महसूस करते हैं। काली चाय (ब्लैक टी ) शरीर में कोलेस्ट्रॉल और शुगर की मात्रा को नियंत्रित करती है। जब चाय में दूध डालकर मिला दिया जाता है, तो यह थायोफ्लेविन और थायरोबिगिन्स (वजन घटाने वाले सहायक) के प्रभाव को कम कर देता है। इसलिए स्वस्थ व सेहतमंद रहने के लिए यह सलाह दी जाती है, कि चाय को बिना दूध मिलाये ही पिया जाना चाहिए।

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी के सेवन से न केवल आपका वजन कम होता है, बल्कि इसे नियमित रूप से पीने पर आप स्वस्थ भी रहेंगे। खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पीने से पाचन की गति बढ़ जाती है और साथ ही ग्रीन टी में मौजूद कैफीन कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है। वजन कम करने के साथ ही इसमें कैसर प्रतिरोधक गुण भी मौजूद होते हैं।

3. लेमन टी (नींबू की चाय)

नींबू की चाय (लेमन टी) को प्राकृतिक एंटीसेप्टिक भी कहा जाता है। लेमन टी के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। यह थकान को दूर करता है और ताजगी का अहसास होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी वजन कम करने व कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में मदद करता है। जबकि विटामिन बी शरीर के चयापचय को मजबूत करता है।

4. पिपरमिंट चाय (पुदीना चाय)

यदि आप एक ही प्रकार की चाय पीकर बोर हो गए हैं, तो पिपरमिंट चाय का सेवन करें। यह चाय आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाती है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। यह चाय पुदीने की पत्तियों से बनाई जाती है। इसे पीने के बाद आप तरोताजा महसूस करते हैं। शाम को इस चाय का एक कप आपके दिन की थकान को दूर कर देगा। आप इस चाय को गर्म या ठंडा दोनों तरह से पी सकते हैं।

5. शहद और दालचीनी

शहद और दालचीनी की चाय आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसा माना जाता है, कि शहद और दालचीनी की चाय भी मोटापे को नियंत्रित करने में सहायक है। इसके अलावा दालचीनी की चाय और शहद पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। नतीजतन, बीमारियां जल्दी से शरीर को घेर नहीं पाती हैं।

6. रोज़ टी (गुलाब की चाय)

इस चाय को बनाते समय इसमें कुछ गुलाब की पत्तियों को मिलाकर चाय तैयार की जाती है। कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब की चाय बहुत फायदेमंद है। साथ ही गुलाब की चाय शरीर से विषाक्त पदार्थों (टॉक्सिन) को बाहर निकालती है, गुलाब की चाय त्वचा में निखार एवं वजन को कम करने में मदद करती है।

7. हर्बल टी

हर्बल चाय आम की चाय की पत्तियों से नहीं बल्कि हर्बल चीजों से मिलाकर बनाई जाती है। यह कई प्रकार के ताजे फूलों, बीजों, जड़ों और दवाओं को सुखाकर बनाई जाती है। हर्बल चाय उन लोगों के लिए सबसे अच्छी है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें हर्बल टी बनाने के लिए दूध और चीनी की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

8. ऊलांग टी

ऊलांग चाय वसा (फैट) को कम करती है, फैट को बर्न करने में भी सहायक होती है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करती है। अगर आप ऊलांग चाय का लाभ लेना चाहते हैं, तो पहले इसे 20 से 30 मिनट तक उबालें और फिर इस चाय को पियें। इसके आलवा अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से इस चाय का सेवन करें।