Home Men's Health ये 10 तरह के लोग भूलकर भी न करें उपवास, बिगड़ सकती...

ये 10 तरह के लोग भूलकर भी न करें उपवास, बिगड़ सकती है सेहत

Updated On

कई लोग व्रत या उपवास करते हैं। व्रत रखने से कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं। लेकिन कुछ बीमारियों या हेल्थ प्रॉब्लम के चलते डॉक्टर उपवास न रखने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे प्रॉब्लम ओर बढ़ सकती है। हम आपको बताते हैं, कि किन 10 लोगों को उपवास नहीं रखना चाहिए।

1. डायबिटीज़ के पेशेंट्स

अगर आप मधुमेह के रोगी हैं, तो आपको उपवास बिल्कुल नहीं करना चाहिए,जब मधुमेह रोगी उपवास करते हैं, तो उन्हें सामान्य दिनों की तुलना में कई घंटों तक खाली पेट रहना पड़ता है। जिसकी वजह से उनके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम हो सकती है, जिसे हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है। यह स्थिति काफी खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए मधुमेह रोगियों को समय पर भोजन और दवाइयां दोनों खा लेना चाहिये मधुमेह के मरीज को व्रत रखने से बचना चाहिए।

2. हाई BP के पेशेंट्स

इस बीमारी में उपवास रखने से शरीर का पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है, जिसका स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि आपको ब्लड प्रेशर है, तो आप अनाज या साबूदाना खिचड़ी और कुट्टू के आटे से बनी चीजें खा सकते हैं। नमक की मात्रा कम न करें। उच्च रक्तचाप वाले खाद्य पदार्थों में नमक कम लें।

3. सर्जरी वाले पेशेंट्स

यहां तक ​​कि जिन रोगियों की हाल ही में सर्जरी हुई है, उन्हें उपवास नहीं करना चाहिए क्योकि इस समय शरीर को कई खनिजों और विटामिनों की आवश्यकता होती है, जो केवल सात्विक खाद्य पदार्थों और रसों से प्राप्त नहीं किए जा सकते हैं। इसके अलावा इस दौरान ली जाने वाली दवाएं भी खाली पेट खाने के कारण स्थिति बिगड़ सकती हैं। जिन लोगों की हाल ही में सर्जरी हुई है, उन्हें व्रत बिल्कुल नहीं रखना चाहिए।

4. एनीमिया के पेशेंट्स

अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो उपवास रखने से बचें और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। जिन लोगों को एनीमिया या उनके रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें उपवास नहीं रखना चाहिए। इससे शरीर में कमजोरी और थकान बढ़ती है।

5. हार्ट के पेशेंट्स  

हृदय रोगियों के लिए किसी भी प्रकार के उपवास का पालन करना कठिन माना जाता है, क्योंकि दिल की बीमारी में आहार का विशेष ध्यान रखना पड़ता है और हृदय रोग की दवाओं को खाली पेट नहीं खाया जा सकता है। वैसे भी, पूरे दिन उपवास करने और शाम को अचानक भोजन करने के दौरान, कोलेस्ट्रॉल और बीपी के बढ़ने का खतरा होता है जो हृदय रोगियों के लिए घातक हो सकता है।

6. किडनी के पेशेंट्स

किड़नी के मरीज को व्रत नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे किडनी फेल होने का खतरा बढ़ सकता है।

7. लंग्स के पेशेंट्स 

जिन लोगों के लंग्स से संबंधित कोई गंभीर बीमारी है, तो उन्हें उपवास से बचना चाहिए क्योंकि इससे परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है।

8. लिवर के पेशेंट्स

जिन लोगों को लिवर की समस्या होती है, उन्हें उपवास से दूर रहना चाहिए। इससे लीवर फेल भी हो सकता है।

9. प्रेगनेंट महिलाएं

गर्भावस्था या माँ बनने के दौरान उपवास रखना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए, बल्कि आपके बच्चे के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको इस समय पर उपवास करना पड़े, तो पोषण से भरपूर आहार लें।

10. ब्रेस्ट फीडिंग वाली महिलाएं  

यदि उपवास करना बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, तो स्तनपान कराने वाली माँ को उपवास नहीं करना चाहिए। उपवास के दौरान मां को पर्याप्त पानी पीना चाहिए ताकि उसे ऊर्जा मिलती रहे और शरीर में पानी की कमी न हो। शरीर में पानी की कमी होने के कारण दूध की मात्रा घट सकती है, स्तनपान करवाने वाली माताओं के लिए नारियल का पानी बहुत फायदेमंद है। इसे पीने से न केवल मां का दूध बढ़ता है, बल्कि बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। नारियल पानी में मौजूद कैल्शियम, विटामिन में सोडियम, विटामिन सी, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व माताओं और शिशुओं के लिए फायदेमंद होते हैं।