Home Weight & Fitness इस महिला ने कैसे घटाया 48 kg वजन ये हैं इनके सीक्रेट्स,...

इस महिला ने कैसे घटाया 48 kg वजन ये हैं इनके सीक्रेट्स, आप भी करें फॉलो

Updated On

जब हन्ना जेनकिन्स सातवीं कक्षा में थीं, तब उनका वजन 126 किलोग्राम था। लेकिन जब वह 22 साल की हुई तो उसने अपना वजन घटाने का लक्ष्य रखा। उन्होंने एक साल में अपना वजन 48 किलो तक कम किया। आज वह एक न्यूट्रिशनिस्ट हैं और लोगों को फिट रहने के टिप्स भी देती रहती हैं। आइए जानते हैं, कि जेनकिन्स ने अपना वजन कैसे कम किया।

1. कार्डियो एक्सरसाइज

महिलाओं को सप्ताह में 3 दिन कार्डियो एक्सरसाइज करना चाहिए। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि उनका मोटा नुकसान जल्द ही होने लगेगा। आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना है कि आप सप्ताह में कम से कम 3 दिन अलग से कार्डियो सेशन रखें। आप कार्डियो वर्कआउट को घर या पार्क में भी कर सकते हैं। आप इन एक्सरसाइज को आउटडोर में भी कर सकते हैं। जिससे आपकी फिटनेस प्लान में किसी तरह का कोई अंतर नहीं आयेगा।

बिना जिम जाए कार्डियो करें

बॉडी वेट वर्कआउट का यह एक्सरसाइज बहुत आसान है, आप जंपिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिसे बॉडी वेट ट्रेनिंग में सबसे आसान माना जाता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी भी प्रकार की मशीन की आवश्यकता नहीं है। आप इस एक्सरसाइज को घर की छत और पार्क पर भी कर सकते हैं।

जिम में कार्डियो करें

अगर आप जिम में वर्कआउट करने जाते हैं, तो आपको अपनी एक्सरसाइज रूटीन में 4 कार्डियो मशीन डालनी होगी। ताकि आप जिम जाकर ज्यादा कंफ्यूज न हों। यदि आप शुरुआती स्तर पर हैं, तो सबसे आसान कार्डियो मशीन का चयन करने का प्रयास करें। इसमें आप जॉगिंग के लिए ट्रेड मिल का उपयोग कर सकते हैं। ट्रेडमिल पर आप 3-4 K.M की गति से जॉगिंग कर सकते हैं।

2.साइकलिंग

20 मिनट साइकलिंग के फायदे

यदि आप हर दिन दो किमी या 20 मिनट तक साइकिल चलाते हैं, तो आप लंबे समय तक जवान दिखेंगे।

20 मिनट तक साइकिल चलाने से शरीर के सभी अंग सक्रिय हो जाते हैं, इस प्रकार करने से आपको रात में अच्छी नींद आती है।

20 मिनट तक साइकिल चलाने से शरीर की प्रतिरक्षा कोशिकाएं(इम्यून सेल्स) अधिक सक्रिय होती हैं और लोग कम बीमार पड़ते हैं।

साइकिल चलाने से शरीर की सभी मांसपेशियां स्वस्थ और मजबूत होती हैं। इससे आतंरिक पावर भी बढ़ती है।

साईकिल चलाने से मस्तिष्क की शक्ति सक्रिय होती है, जो सामान्य लोगों की तुलना में मस्तिष्क की शक्ति अधिक होती है।

आधे घंटे साइकिल चलाने से एक व्यक्ति इतनी कैलोरी बर्बाद करता है कि उसका अतिरिक्त फैट कम हो जाता है।

3. वेट ट्रेनिंग

लोग अक्सर कार्डियो करने के लिए वेट छोड़ देते हैं, खासतौर पर महिलाएं क्योंकि वे उभरी हुई मांसपेशियों के बनने से डरती हैं। यदि आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू करने में थोड़ा झिझक महसूस करती हैं, तो वे वेट लिफ्टिंग करें, इससे आपके शरीर को बहुत लाभ मिलेगा।

वेट ट्रेनिंग के फायदें

वेट ट्रेनिंग आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती है, खासकर महिलाओं के लिए यह महत्वपूर्ण है।

वेट ट्रेनिंग रोजाना करने से आप मजबूत होते हैं और मांसपेशियों की मजबूती भी बढ़ जाती है।

वेट ट्रेनिंग करने से चोट लगने की संभावना कम हो जाती है।

इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। वेट ट्रेनिंग करने से शरीर के समन्वय और संतुलन में सुधार होता है।

4. ओटमील, फ्रूट्स और प्रोटीन शेक  

ओट्स यानि जौ का दलिया जो बाजार में अलग-अलग तरह के कई फ्लेवर्स में मौजूद रहते हैं। आमतौर पर ओट्स स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ओट्स में फाइबर की महत्वपूर्ण मात्रा पायी जाती है, इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता है और साथ ही आपके शरीर में ऊर्जा का संचार भी बना रहता है और वजन कम करने में बेहद भी फायदेमंद है। इसी तरह अपनी डाइट में फ्रूट्स और  प्रोटीन शेक को शामिल करें, ये वेट को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाते हैं।

5. स्वीट पोटैटो

शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है और इसमें ऊर्जा का भरपूर खजाना मौजूद होता है। अक्सर लोग इसकी तुलना आलू के साथ करते हैं, लेकिन पोषक तत्वों और स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई फायदे हैं।

शकरकंद (स्वीट पोटैटो)  के फायदे 

यह एक उच्च मात्रा वाला स्टार्च भोजन है, जिसमें 100 ग्राम में 90 कैलोरी होती है। शकरकंद खाने में मीठा होता है। इसके सेवन से मोटापा, डायबिटीज, हृदय संबंधी बीमारियों और मृत्यु का खतरा कम हो जाता है। यह वजन कम करने में काफी मददगार है।

सर्दियों में शकरकंद का सेवन फायदेमंद होता है। कंद-मूल सर्दियों में अधिक फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये शरीर को गर्म रखते हैं। शकरकंद की गहरी प्रजातियों में, बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए जैसे कैरोटीनॉयड उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। 100 ग्राम शकरकंद में 400 प्रतिशत से अधिक विटामिन ए पाया जाता है।

अगर कुछ भी खाने के तुरंत बाद आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, तो शकरकंद खाना बेहतर है। इसे खाने से ब्लड शुगर हमेशा नियंत्रित रहता है और इंसुलिन को बढ़ने नहीं देता है।

शकरकंद पोटेशियम के लिए एक बहुत अच्छा माध्यम है। नर्वस सिस्टम की सक्रिय बनाए रखने के लिए यह बहुत आवश्यक है। इसके अलावा यह किडनी को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।