Home Healthy Lifestyle डायटिंग किए बगैर वजन घटाना है तो आजमाएं ये 14 आसान उपाय

डायटिंग किए बगैर वजन घटाना है तो आजमाएं ये 14 आसान उपाय

Updated On

अधिकतर लोग अपना वज़न कम करने के लिए अक्सर डाइटिंग का सहारा लेते है। लेकिन आयुर्वेद में ऐसे कई नुस्खों के बारे में बताया गया है, जो शरीर से फैट को घटाकर वज़न कम करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आपको किसी प्रकार की डाइटिंग करने की जरूरत भी नहीं होगी। हम आपको ऐसे ही 14 आसान उपायों के बारे में बता रहें हैं।

1. सौंफ

सौंफ में कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीज पाया जाता है। इसमें विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम भी होता है। इससे आप समझ सकते हैं कि सौंफ कितना फायदेमंद है। वेट कम करने में सौंफ एवं इसका पानी भी बहुत मदद करता है। यह अच्छा फैट बर्नर माना जाता है। रात में एक गिलास गर्म पानी में 3 चम्मच सौंफ डालकर रख दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें।

2. दालचीनी पाउडर

आजकल बढ़ता वज़न या मोटापा लगभग हर दूसरे-तीसरे व्यक्ति के लिए चिंता का विषय बन गया है। दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीं, बल्कि एक औषधि भी है, जिसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कई बीमारियों जैसे– अर्थराइटिस, डायबिटीज़, यहां तक की कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से आपको सुरक्षित रखता है। साथ ही दालचीनी एवं इसका पाउडर वज़न को कम करने में काफी मदद करता है। एक कप गर्म पानी में एक छोटा चम्मच शहद और आधा छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर रोज सुबह-शाम पिएं।

3. एलोवेरा और आंवले का जूस

आंवला को एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। उसी प्रकार एलोवेरा में भी कई प्रकार के गुण मौजूद होते है। उसकी प्रकार इन दोनों का जूस शरीर से अतिरिक्त बड़ी हुई चर्बी को गलाने में मदद करता है यानी, वज़न कम करने में सहायक है। रोज सुबह खाली पेट 1-1 छोटा चम्मच एलोवेरा और आंवले का जूस मिलाकर पिएं इसके बाद एक गिलास पानी पी लें। ये जूस शरीर को डीटॉक्स करता है और विषैले पदार्थ रुकने नहीं देता।

इसे भी पढ़े: आप 20 के हो या 40 के, किसी भी उम्र में घटा सकते हैं वजन, आजमाएं ये Tips 

4. ग्रीन-टी

यदि आप अपना वज़न या मोटापा कम करना चाहते हैं, तो आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। ग्रीन टी वज़न कम करने के साथ-साथ वज़न को नियंत्रित करने का काम करती है। ग्रीन टी कैटेचिन और कैफीन से समृद्ध होती है, जो मोटापा कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आप रोज 2-3 कप ग्रीन टी पिएं। इसमें जरा-सा अदरक या नींबू का रस मिलाएंगे, तो ज़्यादा फायदा मिलेगा।

5. मिर्च

खाने में ज़्यादा मात्रा में मिर्च शामिल करें इसमें कैप्सिसिन नामक तत्व होता है, जो बॉडी फैट तेज़ी से घटाता है।

इसे भी पढ़े: सुबह 8 बजे के पहले करें ये 7 काम, तेजी से कम होगा वजन 

6. टमाटर

टमाटर में एमिनो एसिड पाया जाता है। एमिनो एसिड शरीर से अतिरिक्त फैट को हटाने का काम करता है। इसके अलावा, टमाटर में कम कैलोरी होती है, जो शरीर के वजन को नियंत्रित करती है। रोज सुबह खाली पेट कच्चा टमाटर खाएं इससे भूख कंट्रोल करने और वज़न घटाने में मदद मिलेगी। अतिरिक्त फैट को हटाने के लिए आप अपने आहार में टमाटर को शामिल कर सकते हैं।

7. पत्तागोभी

रोज 250 ग्राम उबली या कच्ची पत्तागोभी खाएं इसमें मौजूद टारटेरिक एसिड बॉडी शुगर और कार्बोहइड्रेट्स को फैट में बदलने से रोकता है। पत्तागोभी लो प्रोटीन, लो कार्बोहाइड्रेट व हाई फाइबर युक्त होती है। वज़न घटाने के लिए आप पत्तागोभी का सेवन भी कर सकते हैं। मोटापे के लिए आप पत्तागोभी का सूप बनाकर भी पी सकते हैं।

8. पपीता

पपीता सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी होता है। पपीता हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है साथ ही यह मोटापे को भी कम करता है। शाम को भूख लगने पर भरपेट पपीता खाएं। इसमें कैलोरी कम और फाइबर ज़्यादा होता है। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। आप पपीता को जूस के तौर पर भी ले सकते हैं।

9. अदरक

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय के रूप में आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक में एक फेनोलिक यौगिक होता है, जिसे जिंजरोल भी कहते हैं। अदरक वजन कम करने में भी सहायता करता है और फैट के स्तर में सुधार लाता है। यह ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को भी कम कर सकता है। रोज एक छोटा टुकड़ा अदरक चूसें या खाने से पहले एक छोटा चम्मच अदरक के रस में जरा-सा नमक मिलाकर पिएं।

10. हल्दी

हल्दी को एंटी सेप्टिक कहा जाता है। यह हमें विभिन्न संक्रमणों से लड़ने की ताकत प्रदान करती है। चाहे अंदरूनी घाव हो या शरीर के बाहर के घाव, यह उन्हें भरने का काम करती है। इसके साथ हल्दी शरीर के वज़न व मोटापे को कम करने में बहुत लाभदायक होती है इसलिए रोज सुबह खाली पेट एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर खाकर गुनगुना पानी पिएं।

11. नींबू

मोटापा कम करने के लिए आप नींबू का रस, शहद और काली मिर्च का उपाय अपना सकते हैं। ये प्राकृतिक पदार्थ हैं, जिनका इस्तेमाल लंबे समय से शरीर की विभिन्न परेशानियों के लिए किया जाता रहा है। नींबू एक सिट्रस फल है, जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है। नींबू का रस शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने का काम करता है। शहद में प्राकृतिक मिठास होती है, जो बिना कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए बिना, वज़न को कम करने में मदद कर सकता है। आप एक गिलास पानी में छोटे चम्मच नींबू का रस, एक छोटा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पिएं।

12. कड़ी पत्ता

कढ़ी पत्ता कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, करी पत्ता भोजन पचाने में भी सहायता करता है। बढ़ते वजन पर नियंत्रण लगाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। रोज सुबह 6-8 कढ़ी पत्ते चबाकर खाएं, फिर गुनगुना पानी पी लें। मोटापा घटाने के तरीके के रूप में आप करी पत्ते का उपयोग कर सकते हैं।

13. रागी

रात के खाने में रागी के आटे की रोटी खाएं इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंटस और कैलोरी बहुत कम होती है। रागी के आटे की रोटी खाने से शरीर में आसानी से कैल्शियम, प्रोटीन, ट्रिपटोफैन, आयरन, मिथियोनिन, रेशे, लेशिथिन इत्यादि महत्वपूर्ण स्वास्थ्यवर्धक तत्वों की पूर्ति हो जाती है। मोटापा घटाने के लिए डाईटिंग के दौरान रागी मंडुआ आटे फायदेमंद है। रागी में एमिनो अम्ल और रेशे भरपूर मात्रा में होते हैं।

14. लौकी

रोज एक गिलास लौकी का जूस या सूप पिएं इसमें ज़्यादा मात्रा में फाइबर और बहुत कम मात्रा में फैट होता है। शरीर के बढ़ते वज़न पर नियंत्रण लगाने के लिए आप लौकी का जूस बहुत फायदेमंद होता है। लौकी विटामिन-ए, विटामिन-सी और आयरन से समृद्ध होती है। इसे वज़न घटाने के सबसे कारगर तत्व के रूप में जाना जाता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: इन 7 वजहों से नहीं बढ़ता आपका वजन, आजमाएं ये आसान TIPS