होम Skin and Beauty ये 6 संकेत बताते हैं कि आप गंजे होने वाले हैं

ये 6 संकेत बताते हैं कि आप गंजे होने वाले हैं

Author

Date

Category

Updated On प्रत्येक व्यक्ति में बाल गिरने के कारण अलग-अलग हैं, दिनभर में 80 से 100 बाल झड़ना सामान्य माना जाता है। लेकिन अगर इससे ज़्यादा बाल झड़ने लगें, तो गंजे होने तक की नौबत आ सकती है। हम आपको गंजेपन के ऐसे ही कुछ 6 संकेतों के बारे में बता रहे हैं। अगर इन संकेतों को इग्नोर न करके इनका प्रॉपर ट्रीटमेंट लिया जाए तो इस समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

1. हेयर लाइन के बाल झड़ना   baldness_symtoms6_1495455

पुरुषों में होने वाले गंजेपन की गंभीर समस्या को मेल पैटर्न बाल्डनेस के नाम से भी जाना जाता है। गंजेपन की शुरुआत में हेयरलाइन सिकुड़ने लगती है और सिर के बीचों-बीच के बाल पतले होते चले जाते हैं। वक्त बीतने के साथ ही ये बदलाव बहुत स्पष्ट दिखने लगता है। पुरुषों में सिर के आगे की हेयर लाइन के बाल झड़ना गंजेपन की शुरुआत का संकेत होता है। अक्सर इस लाइन से झड़ने वाले बालों को फिर वापस बढ़ाया नहीं जा सकता है।

2. डैंड्रफ होना  baldness_symtoms2_1495455

बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण डैंड्रफ भी है। बारिश का मौसम हो या सर्दी, गर्मी हो, डैंड्रफ कभी भी हो सकता है। बालों में ज्यादा पसीना आने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं जिसकी वजह से आमतौर पर लोग रोजाना शैंपू करते हैं, जो हानिकारक है। सिर में डैंड्रफ होने से बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं और यह तेज़ी से बाल झड़ने का संकेत हो सकता है।

3. इम्यूनिटी कमजोर होना

हमारे शरीर में बीमारियों से मुकाबला करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता जिम्मेदार होती है, लेकिन जब ये प्रणाली किसी वजह से कमजोर पड़ने लगती है तो शरीर भी काफी कमजोर हो जाता है। इसकी वजह से शरीर और स्कैल्प पर बाल झड़ने के लक्षण दिखाई देते हैं। कमजोर इम्यूनिटी की वजह से हेयर फॉलिकल्स ठीक ढंग से काम नहीं कर पाती है। baldness_symtoms3_1495455

एलोपेशिया अरीटा एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपकी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली आपके बालों की कोशिकाओं पर हमला करती हैं। इसमें व्यक्ति के बाल झड़ने लगते हैं। सिर में किसी ख़ास जगह पर चिकना गोल पैच बन जाता है। वहां बाल नहीं उगते हैं।

इसे भी पढ़े: 8 असली कारण : क्यों झड़ते हैं बाल

4. बाल पतले होनाbaldness_symtoms4_1495455

बिना किसी वज़ह के तेज़ी से बालों का पतला होना गंजेपन का संकेत हो सकता है। पतले बाल होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे, बालों की अच्‍छी तरह से केयर ना करना, हार्मोन का संतुलित ना होना या फिर खाने में अच्‍छा पोषण ना लेना आदि।

5. ख़ून की कमी baldness_symtoms5_1495455

शरीर में खून की कमी से भी बाल पतले हो सकते हैं। एनीमिया की समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है, क्योंकि हर महीने होने वाले पीरियड्स के कारण शरीर से आयरन निकल जाता है। यही नहीं क्रोन की परेशानी में रोगी का शरीर आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता जिसके कारण बाल पतले होने की समस्या होती है। आयरन का सबसे आम स्रोत है लाल मीट, लेकिन पालक, दाल, बीन्स आदि में भी आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा आप आयरन के सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं, लेकिन सप्लीमेंट्स लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से बात जरूर कर लें।

6. हाइपोथाइयरॉयडिज्म baldness_symtoms7_1495455

हाइपोथाइयरॉयडिज्म बाल पतले होने का एक और मुख्य कारण है। आपका शरीर सही मात्रा में हॉर्मोन का उत्पादन नहीं कर पाता, जिसकी वजह से बालों को नुकसान पहुंचने लगता है। इसके अतिरिक्त हाइपो-थायराइड की वजह से भी बाल पतले होते हैं। जब किसी का थायराइड ग्लैंड तुलनात्मक रूप से कम सक्रिय होने लगता है तो बाल पतले होने लगते हैं। यदि आपके बाल पतले हो रहे हैं तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने के बाद थायराइड टेस्ट अवश्य करवा लेना चाहिए। शरीर में खनिजों (मिनरल्स) की कमी के अलावा भी कुछ कारण हैं, जिससे बाल कमजोर या पतले होने लगते हैं। यदि कोई व्यक्ति कीमो (कीमोथैरपी) ले रहा हो, तो बालों में पतलापन आना स्वाभाविक है। इसमें चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि कीमो की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद बाल फिर से पहले जैसे होने लगते हैं।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: इन 6 कारणों से जल्दी झड़ जाते हैं लड़कों के बाल, ये हैं बचाव की 6 Tips 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...