होम Skin and Beauty ये घरेलू टिप्स आपके चेहरे के लिए अमृत है

ये घरेलू टिप्स आपके चेहरे के लिए अमृत है

Author

Date

Category

आप अपने चेहरे को कील-मुंहासों, दाग-धब्बों से बचाने के साथ-साथ उसे गोरा और सुंदर बनाये रखने के लिए आप कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती रहती हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे और टिप्स भी हैं जिसका उपयोग करके आप भी सुंदर और चमकदार त्वचा पा सकते हैं। आज हम आपको घरेलू फेसपैक बनाने का तरीका बता रहे हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है, जो हमारे स्वास्थ्य का बहुत बेहतर तरीके से ख्याल रखती है ।एलोवेरा का उपयोग न केवल शरीर के रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है, बल्कि त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी किया जाता है। एलोवेरा का सेवन करने से पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। एलोवेरा आपके चेहरे को एक बेदाग व खूबसूरत बनाने में मदद करता है।

1. ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा का फेस पैक

सामग्री1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच शहद, दूध 1 चम्मच, थोड़ी सी हल्दी

बनाने व लगाने का तरीका- एक कटोरी में सभी को मिलकर एक पेस्ट बना लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए लगा रहने दे और सूखा लें। फिर आप इस चेहरे पर लगे पेस्ट को गुनगुने पानी धो लें। इस फेस पैक को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

यह कैसे फायदेमंद- एलोवेरा जेल त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने में काफ़ी फायदेमंद है। इसमें पौष्टिक तत्व और औषधीय गुण मौजूद होते है, जो आपकी त्वचा को चमक व जवां बनाए रखता है।

2. मुहासों के लिए एलोवेरा

मुहांसे किसी भी समय और कभी भी हो सकते हैं। अगर आप किसी पार्टी में जा रहे हो या कही बाहर घूमने जाना हो और अचानक मुहांसें निकल आएं, तो सारा मज़ा ही बेकार हो जाता है। ऐसे में आप तरह-तरह की क्रीम और फेसवॉश का उपयोग करने की जगह पर आपको नीचे दिए गए एलोवेरा के घरेलु उपाय को अपनाएं।

सामग्री-1 चम्मच एलोवेरा का जेल, नींबू का रस दो से तीन बूंद

बनाने व लगाने का तरीका- एलोवेरा जेल में नींबू के रस को अच्छे से मिला लें और फिर इससे अपने पूरे चेहरे पर मालिश करें। इसे आप रात में भी लगा सकते हैं। फिर थोड़ी देर के बाद आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

फायदेमंद- नींबू के रस के साथ एलोवेरा को मिलाकर लगाने से चेहरे से मुहांसें और दाग-धब्बे कम हो जाते हैं। नींबू में चेहरे की रंगत को बढ़ाने वाले गुण होते हैं। वहीं एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है। इसके अलावा इसमें पोलिसैकराइड भी शामिल रहते हैं, जो नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ाने में मदद करता है।

3. एलोवेरा झुर्रियों के लिए 

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना आम बात है, परन्तु कभी-कभी उम्र से पहले ही कुछ महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती है। इस वजह से महिलाओं को कई बार अलग-अलग तरह की क्रीम और मेकअप का सहारा लेना पड़ता हैं, लेकिन इसका असर बस कुछ समय तक ही रहता है। इसलिए झुर्रियों को कम करने के लिए एलोवेरा एक अच्छा उपाय हो सकता है।

सामग्री- 1 चम्मच एलोवेरा जेल, इंस्टेंट ओटमील 1 चम्मच, जैतून का तेल आधा चम्मच

बनाने व लगाने का तरीका- सभी चीजों को एक कटोरी में डालकर अच्छे से मिला लें और फिर उसका मिश्रण तैयार कर लें। अब तैयार इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर 30 मिनट के बाद इस मिश्रण को ठंडे पानी से धो लें।

फायदेमंद- एलोवेरा एक मॉइश्चराइज़र है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में भी सहायता करता है। कुछ शोध में यह पता चला है कि एलोवेरा त्वचा को कोमल व मुलायम बनाता है।

4. सनबर्न

 

चाहे सर्दी का मौसम हो या गर्मी का मौसम सनस्क्रीम की ज़रूरत लगभग हर मौसम में ही होती है। कभी-कभी सनस्क्रीम लगाने के बावजूद धूप की हानिकारक किरणे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा देती है और स्किन टैन की प्रॉब्लम हो जाती है। हमें ऐसी स्थिति में एलोवेरा जेल का उपयोग किया जाना चाहिए। आप एलोवेरा जेल को सीधे सनबर्न वाली जगह पर लगा सकते हैं ऐसा करने से सनबर्न और टैन में काफ़ी हद तक आराम मिल सकता है।

फायदेमंद- एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को कम करके त्वचा को राहत पहुंचाते हैं एलोवेरा स्किन में मॉइश्चर को बनाये रखते हुए उसे सुरक्षित परत प्रदान करता है। एलोवेरा में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पौष्टिक गुण पाए जाते हैं, जो स्किन में नमी बनाये रखने में मदद करते है, जिससे सनबर्न की प्रॉब्लम बहुत जल्दी ठीक हो जाती है। इसके अलावा एलोवेरा ठंडा होता है, जो आपको सनबर्न या उससे होने वाले जलन से राहत दिलाने में काफी मददगार साबित होता है।

5. स्ट्रेच मार्क्स

बढ़ती उम्र, बढ़ता वज़न या प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स आना एक सामान्य बात है। स्ट्रेच मार्क्स कभी-कभी बहुत गहरे और आसानी से नज़र आने लगते हैं। ऐसी स्थिति में अगर रोज़ाना एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाए, तो स्ट्रेच मार्क्स को कम किया जा सकता हैं।

सामग्री- 2 चम्मच एलोवेरा जेल,1 चम्मच नींबू का रस

बनाने और लगाने का तरीका- सभी चीजों मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब तैयार किये हुए इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद इस पर मॉइश्चराइज़र लगा लें। ऐसा रोज़ना करें, ऐसा करने से धीरे-धीरे फर्क दिखाई देने लगेगा।

और भी पढ़े: ये 9 फल फायदेमंद हैं, गर्भावस्‍था के दौरान

 

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...