होम Skin and Beauty इन 7 कारणों से आपके गुलाबी होंठ हो सकते हैं काले

इन 7 कारणों से आपके गुलाबी होंठ हो सकते हैं काले

Author

Date

Category

ख़ूबसूरत गुलाबी होंठों की चाहत सभी महिलाओं को होती है, होंठों की स्किन बॉडी के अन्य हिस्सों की स्किन से अधिक मुलायम और सेंसिटिव होती है। कुछ गलत आदतों की वजह से होंठ काले पड़ जाते हैं। होंठ काले होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 7 कारणों के बारे में बता रहे है, जिसकी वज़ह से आपके ख़ूबसूरत गुलाबी होंठों काले दिखाई देने लगते हैं।

 

होंठों का कालापन

होंठों का गुलाबीपन चेहरे की खूबसूरती बढ़ा देता है लेकिन वहीं आपके होंठ अगर काले हों, तो कई लोग आपको कुछ बातें कह कर टोक देते हैं। कई बार हम जाने-अनजाने अपने होंठों को नुकसान पंहुचाते रहते हैं। अगर आपके भी होठ काले या गहरे रंग के हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि वे ऐसे क्‍यों हैं? तो आइए हम आपको इसके पीछे की वजह के बारे में बताते हैं।

1. धूम्रपान न करें

होंठों के काले पड़ने की सबसे बड़ी वजह स्‍मोकिंग बन गई है। आजकल लड़कियों में स्मोकिंग का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। जो लोग सिगरेट पीते हैं, उनके होठों का नेचुरल गुलाबी निखार कम होकर कालेपन में बदल जाता है। सिगरेट में निकोटीन होता है, जो होंठों की स्किन को जला देता है इसलिये होंठ काले पड़ने लगते हैं। अगर आप स्‍मोकिंग करना छोड़ देगें तो कुछ ही समय के बाद आपके होंठ अपने आप ही वापस से गुलाबी हो जाएगें।

2. ड्राई होंठों की ख़्याल रखना

सूखे और फटे हुए होंठों की वजह से भी लिप के नेचुरल कलर में अंतर दिखाई देने लगता है। अपने होठों को हेल्‍दी बनाएं रखने के ल‍िए यह जरुरी है, कि होंठों अधिक से अधिक हाइड्रेड रहें। आप होंठों को मुलायम बनाए रखने के लिए कोई अच्‍छे ब्रांड का लिप प्रॉडक्‍ट लगाएं। खासकर शीया बटर और कोकोआ बटर जैसे सामग्रियों से भरपूर लिप बाम लगाए। ड्राई होंठों की केयर करना बहुत जरूरी है। पानी की कमी से भी होंठ ड्राई हो जाते हैं। इसके अलावा शीया बटर, वेसलीन और लिप बटर होठों पर लगाने से होंठ नर्म हो जाते हैं। इसके अलावा पानी को भरपूर मात्रा में पीने से इनका रंग भी वापस गुलाबी होने लगता है।

3. होंठों में नमी के लिए विटामिन-C जरुरी है

विटामिन-C होंठों को गुलाबी करने के लिये जाना जाता है। अगर आप अपने आहार में विटामिन-C नहीं ले रही हैं, तो आपके होंठ काले पड़ जाएंगे। आपको विटामिन-C में मौजूद पोषक तत्व पाने के लिये आपको ताजे फल और सब्‍जियां का सेवन करना चाहिए। अगर आप होंठों को गुलाबी रखना चाहती हैं, तो भरपूर मात्रा में पानी पियें। दिनभर में आपको कम से कम 3 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए जिससे आपके होंठों में नमी बनी रहेगी।

इसे भी पढ़े: ये घरेलू टिप्स आपके चेहरे के लिए अमृत है

4. ज़्यादा समय तक धूप व पानी में रहना

जो लोग स्विमिंग करते हैं और ज्यादा देर तक पानी में रहते हैं, उनके होंठ काले पड़ जाते हैं। इसके अलावा तेज धूप में ज्यादा देर रहने से भी होंठ काले हो जाते हैं, क्योंकि सूरज मिलेनिन पिगमेंटेशन को बढाता है, अधिक समय तक धूप में रहने से होंठ सूरज की गर्मी को झेल नहीं पाते और काले हो जाते है। होठों को बचाने के लिये यूवी प्रोटक्‍शन वाला लिप बाम लगाना चाहिये। सूखे होठो को गीला करने के चक्‍कर में उन्‍हें बार बार चाटना सही नहीं है, इससे वे काले हो जाते हैं।

5. डेड सेल्स के जमा न होने दें

होंठों के ऊपर डेड सेल्स के जमा होने की वजह से आपके होंठ काले पड़ सकते हैं। धूल व प्रदूषण की वजह से डेड सेल्स चेहरे व होंठों पर भी डेड सेल्स इकट्ठे हो जाते हैं जिसकी वजह से होंठ काले दिखाई देने लगते हैं। इन काले होंठों को वापस से गुलाबी होंठ बनाने के लिए आप ऐसा कर सकते हो, जैसे कि आप जब भी बाहर से आकर अपने चेहरे को धोते या साफ़ करते हो, उसी प्रकार अपने होंठों को भी रब कर के वॉश कर लें। इससे होंठों पर डेड सेल्स जमा नहीं होंगे और होंठों का नैचुरल कलर बरकरार रहेगा।

6. कॉफी और चाय का सेवन

कॉफी और चाय पीने से भी होंठ काले होते हैं। अधिकतर लोग जानते हैं, कि कॉफी और चाय अधिक पीने से आपके दांत पीले होते हैं। लेकिन क्या आपको यह भी पता है, कि कॉफी और चाय का अधिक सेवन करने से आपके होंठ काले भी पड़ सकते हैं। इन पेय पदार्थों में मौजूद कैफीन होंठों के गुलाबीपन को कम कर देते हैं जिसकी वजह से होंठ काले दिखाई देने लगते हैं। होंठों का रंग वापस लाने के लिए चाय और कॉफी का सेवन बहुत ही कम करें अगर हो सके तो चाय और कॉफी ना ही पियें।

7. गलत लिप प्रोडक्ट का ही यूज़ करने से बचें

आपको अपने होंठों पर लगाएं जाने वाले प्रोडक्‍ट को बड़ी समझदारी व सोच समझ के साथ खरीदना चाहिए। कोशिश करें कि लो क्‍वालिटी की लिपिस्टिक ना लगाएं क्योंकि ये आपके होठों को काला कर सकती है। इन सस्ते प्रोडक्ट में लैड, शीशा और सुगन्‍धित तत्‍व मिले होते हैं जिससे महिलाओं को एलर्जी की समस्या पैदा हो सकती है। कोई भी प्रोडक्‍ट अपनी त्‍वचा पर लगाने से पहले उसे चेक अवश्य कर लें।

और भी आर्टिकल पढ़े: ये 3 फेस पैक, कम करेंगें कील-मुंहासे, चेहरे की डलनेस और ब्‍लैकहैड्स

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...