Home Skin and Beauty ये 5 होममेड पैक मानसून में पैरों को स्वस्थ रखने के लिए...

ये 5 होममेड पैक मानसून में पैरों को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद

1777

अक्सर लोग बारिश के मौसम में त्वचा और बालों की देखभाल के लिए सब कुछ करते हैं, लेकिन अपने पैरों की देख-रेख पर ध्यान नहीं देते हैं। बारिश होने के कारण मौसम में नमी और चिपचिपाहट बढ़ जाती है, बारिश के मौसम में लंबे समय तक आपके पैर गंदे पानी के संपर्क में आते रहते हैं।

जिससे पैरों में फंगल संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है, इस तरह का संक्रमण न केवल पैरों की त्वचा को खराब करता है बल्कि त्वचा की कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है। इन संक्रमणों को कम करने और उन्हें रोकने के लिए आपको शरीर के बाकि हिस्सों की तरह पैरों का भी ध्यान रखना चाहिए। हम आपको कुछ ऐसे होममेड पैक के बारे बताते हैं, जो पैरों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

1. मेंहदी और गुलाब जल का पेस्ट

मेंहदी एक प्राकृतिक उपचार है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो न केवल बैक्टीरिया से लड़ते हैं, बल्कि आपके घाव को ठीक और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए मेंहदी पाउडर और गुलाब जल को अच्छी तरह से मिलाएं और इस पेस्ट को अपने पैर की उंगलियों पर लगाएं और पेस्ट को सूखने दें। जब यह पेस्ट सूख जाएं तो इसे साफ पानी से धो लें।

2. मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट

मुल्तानी मिट्टी एक प्रकार की प्राकृतिक मिट्टी है। जिसमें कई प्रकार के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। लोहा, सिलिका, मैग्नीशियम, कैल्शियम, डोलोमाइट और कैलसिसाइट जैसे एक उपयोगी प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं, इसका उपयोग बड़ी मात्रा में त्वचा और बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए किया गया है।

साथ ही साथ मुल्तानी मिट्टी पैरों की कई समस्याओं से भी राहत दिलाने में भी मदद करती हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी, नीम पाउडर और लैवेंडर के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसे अपने पैरों पर लगाएं ओर 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें और जैतून के तेल से पैरों की मालिश करें। यह बारिश के मौसम में आपके पैरों को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

3. नींबू या प्याज लोशन

नींबू में एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में पाएं जाते हैं और इसमें प्राकृतिक एंटी एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं, जो बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं। अगर बारिश के कारण आपके पैरों में खुजली होती है, तो नींबू का रस, सिरका और ग्लिसरीन को मिलाकर अच्छे से इसे अपने पैरों पर लगाएं। इस लोशन को लगाने से आपको पैरों में हो रही खुजली से राहत मिलेगी।

आप प्याज के रस से अपने पैर की उंगलियों की मालिश भी कर सकते हैं। जो पैरों की रूखी त्वचा को ठीक करने में सहायता प्रदान करेगी।

4. हल्दी का पेस्ट

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं। आप अगर पैर की उंगली और तलवे पर हल्दी के पेस्ट को नियमित रूप से लगाते है, तो मानसून में फंगल संक्रमण होने का खतरा नहीं रहता है। हल्दी के पेस्ट को तैयार करने के लिए हल्दी पाउडर में गुलाब जल या पानी डालें और उसे अच्छे से मिला लें। फिर पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और जब यह पेस्ट सूख जाएं तो इसे गुनगुने पानी से धो लें।

5. पेपरमिंट

अगर बारिश के कारण आपके पैरों में से बदबू आने लग जाती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप पुदीने के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेपरमिंट ऑयल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते है। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कप नमक, जैतून या नारियल तेल और पेपरमिंट ऑयल को मिलाएं। 10 मिनट के लिए इस मिश्रण को  अपने पैरों से स्क्रब करें और थोड़ी देर बाद इसे गर्म पानी से धो लें।

इसे भी पढ़े: घर पर एवोकाडो से बनाएं 5 फेस पैक, जानिए इनके लाभ