Home Skin and Beauty बाल सफेद, प्रॉब्लम को दूर करने की आसान TIPS

बाल सफेद, प्रॉब्लम को दूर करने की आसान TIPS

Updated On

बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होना आम बात है, लेकिन आजकल कई लोग कम उम्र में ही सफेद बालों की प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारे बालों का काला रंग मेलानिन (Melanin) नामक पिगमेंट के कारण होता है। ये पिगमेंट बालों की जड़ों की सेल्स में पाए जाते हैं। जब मेलानिन बनना बंद हो जाता है या कम बनने लगता है, तो बाल सफेद होने लगते हैं। हम आपको इस प्रॉब्लम को दूर करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं।

1. लौकी 

लौकी के रस में फाइबर, फॉस्फोरस, विटामिन्स, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इसे पीने से एनर्जी मिलती है और बॉडी अंदर से क्लीन होती है। इससे बॉडी फंक्शन्स बेहतर होते हैं। लौकी का रस लगाने से बालों और स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स भी दूर होती हैं। लौकी के रस में ऑलिव ऑयल या तिल का तेल मिलाकर बालों की मसाज करें आधे घंटे बाद शैम्पू करें। हफ्ते में एक बार यह उपाय करें, उम्र से पहले सफेद हुए बाल काले होने लगेगें।

2. प्याज 

बालों की ग्रोथ और खूबसूरती के लिए प्याज के रस के महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। प्याज के रस से न केवल बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, बल्क‍ि बालों में चमक भी बढ़ जाती है। प्याज के रस को आप बाल के हर हिस्से में लगा सकती हैं। प्याज के रस में नींबू मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ समय के लिए यूं ही छोड़ दें और जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तब उन्हें हल्के गुनगुने पानी से धो लें। प्याज की गंध दूर करने के लिए किसी माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें या फिर बेबी शैंपू का प्रयोग करें।

3. कच्चा दूध 

दूध में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन जैसे तत्व बालों को हेल्दी रखने में बहुत मददगार होते हैं। प्रतिदिन दूध पीने के अलावा अगर आप हफ्ते में एक बार कच्चा दूध बालों की जड़ों में लगाएंगे, तो बाल रेशमी, मुलायम, घने और काले हो सकते हैं। दूध से बाल धोने से बालों की गंदगी और डैंड्रफ भी निकल जाएगी। हालांकि कच्चा दूध बालों में लगाने के 15 से 20 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह शैम्पू करें।

इसे भी पढ़े: 8 असली कारण : क्यों झड़ते हैं बाल 

4. चाय का पानी

अगर आप चमकते और सुंदर बालों की चाहत रखते है तो चाय का पानी आपकी इस इच्छा को पूरी करने में मदद कर सकता है। चाय का पानी बालों में लगाने से आपको शाइन करते हुए बाल तो मिलेंगे ही साथ ही आज के युवा वर्ग की सबसे बड़ी समस्या ‘सफेद बालों की समस्या’ से भी निजात मिलेगा। हफ्ते में दो बार चाय के पानी से बाल धोएं बाल काले घने और सॉफ्ट बनेंगे।

5. अदरक

बालों को हेल्दी रखने के लिए अदरक बहुत अहम भूमिका निभा सकता है। अदरक में सिलिकॉन नामक कार्बनिक यौगिक पाया जाता है। जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की कमी से बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। अदरक जिंक और मैग्नीशियम से समृद्ध होता है और शरीर में इन दोनों पोषक तत्वों की पूर्ति अदरक का सेवन कर की जा सकती है। अदरक को पीसें इसमें जरा सा कच्चा दूध डालकर बालों में लगाएं आधे घंटे बाद सिर धो लें।

6. आंवला और बादाम 

असमय सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप बादाम के तेल व आंवले के रस का प्रयोग कर सकते हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण बालों के प्राकृतिक रंग को बरकरार रखने में मदद करती है। यह बालों की चमक बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रखने में भी हेल्प करते हैं। अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं तो आप बादाम के तेल में जरा सा आंवले का रस मिलाकर बालों की मसाज करें एक घंटे बाद सिर धो लें।

साथ ही आयुर्वेद के अनुसार सप्ताह में एक-दो बार तेल लगाकर अच्छी तरह सिर की मसाज करने से खून का संचार बढ़ता है, जो कि बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। वैसे तो आप किसी भी तेल से मसाज कर सकते हैं, लेकिन आंवला तेल, जैतून का तेल, नारियल तेल या तिल के तेल को अच्छा माना जाता है। यह तेल बालों के लिए क्लीन्जिंग एजेंट का काम करता है। इस तेल को लगाने के बाद एक बार के वॉश में ही आप धूल के कणों से छुटकारा पाया जा सकता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: इन 6 कारणों से जल्दी झड़ जाते हैं लड़कों के बाल