होम Preventive Health ये 5 टिप्‍स अपनाएं और आँखों का रखें खयाल, सही diet और...

ये 5 टिप्‍स अपनाएं और आँखों का रखें खयाल, सही diet और exercise करें

Author

Date

Category

Updated On आंखें हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक हैं और इनका ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। लेकिन प्रदूषण, टेलीविजन, कंप्यूटर और मोबाइल फोन से निकल रही किरणों के संपर्क लगातार रहने के कारण आंखों पर सीधा प्रभाव पड़ता है। यही कारण है, कि आजकल छोटे बच्चों की भी आंखें कमजोर हो जाती है और उन्हें चश्मे की भी जरूरत पड़ने लगी है। अगर आप भी चाहते हैं आंखों की रोशनी कम ना हो और चश्मे को हमेशा के लिए बाय-बाय कहना चाहते हैं, तो इन 5 टिप्स को अपनाएं।

विटामिन से भरपूर आहार

Fruits

आंखों की समस्या को दूर करने के लिए विटामिन से भरपूर आहार तत्वों को अपनी डाइट मे शामिल करना बहुत जरूरी है। गाजर, आंवला, शकरकंद, कद्दू आदि को भी शामिल कर सकते हैं, इनमें विटामिन का एक स्रोत होता है। गाजर में फॉस्फोरस, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन होता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। संतरे, आंवले, टमाटर और पेपरिका में बहुत सारा विटामिन सी होता है, जो आंखों के लिए अच्छा होता है।

आंखों की कमजोरी आपके दैनिक जीवन व व्‍यवसायिक जीवन दोनों को भी प्रभावित कर सकती हैं। लेकिन इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार भी हैं। जिसके इस्तेमाल के बाद आपका नजरिया बदल जायेगा। यह आपकी आंखों से चश्मा हटाने में भी मदद करता है।

1. शकरकंद

Shakarkand

शकरकंद न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। शकरकंद के नियमित सेवन करने से आँखों की रोशनी में सुधार होता है। इस फल का पीला रंग जैएक्‍सैंथिन और ल्‍यूटन की उपस्थिति के कारण प्राप्‍त होता है। इनके अलावा शकरकंद में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करके सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अगर आपको अपना चश्मा उतारना है, तो आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए शकरकंद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. खट्टे फल

Foods

विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट की आवश्यकता होती है। एंटीऑक्सीडेंट की सही मात्रा पाने के लिए आप खट्टे फल खा सकते हैं। संतरा, जामुन, कीवी, नींबू आदि। उच्च विटामिन सी सामग्री। विटामिन सी एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है। यह हानिकारक ऑक्सीजन रेडिकल्स को कम करने में मदद करता है। इस तरह संतरे आपकी आंखों की मांसपेशियों को नुकसान से बचाते हैं। खट्टे फलों में मौजूद विटामिन सी आंखों की नसों को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। यदि आप चश्मा नहीं चाहते हैं, तो संतरे खाएं।

3. शिमला मिर्च

Shimla_Mirch

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शिमला मिर्च का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है। इसमें विटामिन ए, ई, सी के उच्च स्तर के साथ-साथ ज़ैक्सैन्थिन और ल्यूटिन शामिल हैं। इन विटामिनों और फाइटोन्यूट्रिएंट्स की मौजूदगी के कारण शिमला मिर्च आंखों को मैक्युलर डिजनरेशन से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा यह ऑक्सीडेटिव क्षति को रोककर अच्छे रेटिनल स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इस तरह यदि आप अपनी आंखों को चश्मे से मुक्त रखना चाहते हैं, तो आप अपने नियमित आहार में शिमला मिर्च को शामिल कर सकते हैं।

 4. सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स)

Dry_furit

सूखे मेवों में उच्च मात्रा में स्वस्थ वसा और विटामिन ई पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पुष्टि होती है कि विटामिन ई के साथ भोजन का सेवन उम्र बढ़ने के कारण मोतियाबिंद की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मे की समस्या से बचने के लिए सूखे मेवों का इस्तेमाल करें। एक नियमित रूप से चश्मे को हटाने के लिए विभिन्न प्रकार के सूखे फलों का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा प्राकृतिक विकल्प हो सकता है।

5. पालक

Palak

पालक पोषक तत्व की वजह से हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। पालक में विटामिन ई, ए, बी और सी के साथ ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे फ़ाइटोन्यूट्रिएंट्स की उच्‍च मात्रा होती है। कैरोटीनॉयड, ल्यूटिन और जिक्सैटिन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए पालक के नियमित सेवन से मैक्रुलर अपघटन और मोतियाबिंद को रोकने में मदद मिल सकती है। पालक में जिंक की मात्रा अधिक होने के कारण यह कॉर्निया को स्वस्थ रखता है। जिससे आपके चश्‍मा पहनने की समस्या को हल कर सकते हैं।

रोशनी बढ़ाने के लिए करें एक्सरसाइज

Eye_01

विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। लेकिन कुछ अन्य चीजें हैं जो आपको इन खाद्य पदार्थों को ठीक से काम करने में मदद करने के लिए करनी चाहिए। आँखों को स्वस्थ रखने के अन्य उपाय इस प्रकार हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ व्यायाम नियमित रूप से करने चाहिए। पर्याप्त नींद लेना और अपनी आँखों को आराम देना भी महत्वपूर्ण है।

सन स्विंगिंग- अपनी आँखें सूर्य की ओर देखकर बंद करें और अपने शरीर को अगल-बगल से घुमाएँ। ऐसा पांच मिनट तक करें। इससे आंखों की बॉल को मसाज हो जाती है।

पेंडुलम एक्सरसाइज- अपनी आँखों को एक किनारे से दूसरे किनारे तक एक पेंडुलम की तरह घुमाएँ। यह अभ्यास मांसपेशियों को प्रभावित करता है और लेंस को केंद्रित करता है।

आई वॉश- एक कप में पानी भरकर उसमें एक आंख डालें कर कम से कम 10 बार आंखों की पलक झपकाएं। इससे वॉलेटरी और इनवॉलेटरी मसल्स टोन होती है।

दूर से पढे़ं- 20 फीट की दूरी से लगभग 20 सेकंड के लिए लिखे गए अक्षरों को पढ़ने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया को हर 20 मिनट के बाद लगभग 5 बार करें। इससे आंखों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

आंखों को घुमाएं- अपना सिर और गर्दन घुमाए बिना ऊपर देखें। इसके बाद धीरे-धीरे 10 बार घड़ी की सुई की दिशा और 10 बार विपरीत दिशा में आंखों को घुमाएं।

सोने से पहले इन चीजों का सेवन करें

सोने से पहले एक चम्मच आंवला पाउडर खाने से आँखें स्वस्थ रहती है। बादाम, सौंफ और कैंडी को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पाउडर तैयार करें। प्रत्येक रात को सोने से पहले 250 मिली दूध में 10 ग्राम तैयार मिश्रण को मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...