होम Kids' Health बारिश में आसानी से मिलती है ये चीज, अमेजिंग हैं इसके फायदे

बारिश में आसानी से मिलती है ये चीज, अमेजिंग हैं इसके फायदे

Author

Date

Category

Updated On बरसात के मौसम में भुट्टा न खाया जाए, ऐसा संभव ही नहीं, सिके हुए देशी भुट्टे हों या फिर स्टीम में पके हुए अमेरिकन कॉर्न, दोनों का अपना ही मजा है। स्वाद तो इनका मजेदार होता ही है, इसके अलावा भुट्टा खाने से बहुत सारे फायदे होते है, तो हम आपको इनके 8 लाभदायक फायदों के बारे में बातें हैं।

corn_benefits_1499609613

यदि आप गेहूं के आटे के बजाय मक्के के आटे का उपयोग करते हैं, तो यह लीवर के लिए अधिक फायदेमंद है। भुट्टे मे फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए भुट्टे खाने से आपका पेट स्वस्थ रहता है। भुट्टे का सेवन करने से कब्ज, बवासीर और पेट मे कैंसर होने की संभावना दूर होती है।

corn_benefits2_1499609613

भुट्टे के पीले दानों में भारी मात्रा में मैगनीशियम, आयरन, कॉपर और फॉस्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। एनीमिया को दूर करने के लिए भुट्टा खाना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन बी और फोलिक एसिड होता है।

corn_benefits3_1499609614

भुट्टे में पाया जाने वाला विटामिन-ए, विटामिन बी-12, ये शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए एक अच्छा स्रोत माना जाता है। भुट्टे को खाने से शरीर में खून की कमी को भी दूर हो जाती है। भुट्टे का सेवन गर्भावस्था में भी बहुत फायदेमंद है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसे अपने भोजन में अवश्य शामिल करना चाहिए। क्योंकि इसमें फोलिक एसिड होता है, जो गर्भवती महिला के लिए बहुत जरूरी है।

corn_benefits4_1499609615

भुट्टा हृदय रोग को ठीक करने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, कैरोटिनॉयड्स और बायोफ्लेविनॉइड होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने से रोकता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है।

corn_benefits5_1499609615

मक्के में खनिज और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाये  जाते हैं। भुट्टे को एक उत्कृष्ट कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है, जो हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छा होता है। मक्के को पकाने के बाद इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स 50 प्रतिशत बढ़ जाता है। यह उम्र बढ़ने से रोकता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। पके हुए मक्के में फोलिक एसिड होता है, जो कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में बहुत मददगार होता है।

corn_benefits6_1499609616

ताजे मक्के  को पानी में उबालें, इस पानी को छान लें और इसे मिश्री के साथ मिलाकर पिएं, प्रतिदिन पिने से पेशाब की जलन और किडनी की कमजोरी की जैसी समस्याएँ  दूर होने लगती है। बच्चों के विकास के लिए भुट्टा बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूधिया ताजा मक्के दानों (पूरी तरह से पका हुआ नहीं) को पीसकर एक खाली शीशी में भरकर धूप में रखें। जब दूध सूख जाए और शीशी में केवल तेल रह जाए तो उसे छान लें। इस तेल से बच्चों के पैरों पर मालिश करें। इससे बच्चों के पैर मजबूत होंगे और बच्चा तेजी से चलना शुरू कर देगा।

corn_benefits7_1499609616

भुट्टे का सेवन करने से शरीर को काफी एनर्जी मिलती है। टीबी के मरीजों के लिए मक्का बहुत फायदेमंद है। टीबी के मरीज या जिन लोगों को टीबी होने की आशंका है, उन्हें हर रोज मक्के की रोटी खानी चाहिए। इससे टीबी के इलाज में मदद मिलेगी।

corn_benefits8_1499609616

भुट्टा खाने से दांत हेल्दी हो जाते है भुट्टे को चबाचबाकर खाने से दांतो की एक्सरसाइज हो जाती है बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी भुट्टे अवश्य खिलाने चाहिए ऐसा करने से बच्चों के दांत भी मजबूत होते हैं। उन लोगों के लिए जो वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, भुट्टे खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। कम वजन वाले लोगों को अपने शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए अपने आहार में कैलोरी की मात्रा बढ़ाने की आवश्यकता होती है। भुट्टे में उच्च मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...