Home Preventive Health हाइट बढ़ाना है, तो रोज आजमाएं यह सिंपल Tip

हाइट बढ़ाना है, तो रोज आजमाएं यह सिंपल Tip

Updated On

हाइट का बढ़ना या छोटा रहना दोनों हार्मोन्स पर निर्भर करता है। मेडिकल साइंस का मानना है कि 18 साल की उम्र के बाद हाइट बढ़ना रुक जाती है और कुछ लोगों की हाइट बहुत ही कम रह जाती है। जिसकी वजह से वे लोग निराश रहते हैं,  तो उन लोगों को निराश होंने की आवश्कता नहीं है।योग करने से हाइट बढ़ाने में काफी हेल्प मिलती है। रोज इनमे से एक खास योग को आजमाएं जो हाइट बढ़ाने मे काफी मददगार साबित हो सकता है। इस योग को करने से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है। इन 7 तरह के योग करने से हाइट को बढ़ाया जा सकता हैं।

ताड़ासन

ताड़ासन करने से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। इस योग को करने के लिए सबसे पहले जमीन सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को मिलाएं और अपने हाथों की हथेलियों को अपने बगल में रखें, फिर पूरे शरीर को स्थिर रखें और दोनों पैरों पर अपना वजन रखें। इसके साथ ही पैरों की एड़ी को ऊपर उठाएं और पैरों पर शरीर का संतुलन बनाए रखें। इस स्थिति में कुछ 30 सेकंड रुके। थोड़ी देर रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए अपने हाथों को सिर के पीछे ले आएं। इस आसन को प्रतिदिन 10 से 12 बार करें।

वीरभद्रासन

वीरभद्रासन(वीरभद्र) योग जिसे योद्धा मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है। इस आसन का नाम भगवान शिव के अवतार अभय के सैनिक वीरभद्र के नाम पर रखा गया है। इस आसन को करते समय पहले सीधे खड़े हो जाएं, फिर एक को पीछे की ओर खींचे। दूसरे पैर को आगे 90 डिग्री के एंगल मे मोड़ें। अब मुँह ऊपर करें और दोनों हाथों को जोड़कर सिर के ऊपर तक ले जाएं। 10 से 15 बार सांस लें और छोड़े। इस योग को इसी प्रकार से 10 बार करें।

ट्री स्टैंड पोज

संस्कृत शब्द वृक्ष को अंग्रेजी में ट्री कहा जाता है। इस योग को करने से पैरों की स्थिरता और शक्ति का विकास होता है। इस योग को करने से कमर और कुल्हों के आस-पास की अतिरिक्त चर्बी हट जाती है। इस योग को करने का सबसे आसान तरीका- सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। हाथों को ऊपर उठाकर जोड़ लें। अब बाए पैर को घुटने से मोड़कर दाएं पैर की थाइज पर रखें। आंखें बंद करें और 8 मिनट तक ध्यान करें।

त्रिकोणासन

इस योग को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथ और पैर खोलें। अब धीरे-धीरे नीचे झुकते हुए, अपने पैरों को सीधे अपनी बाहों से ऊपर की ओर स्पर्श करें और अपने दूसरे हाथ को ऊपर की ओर ले जाएँ। इस अवस्था में  एक कुछ समय तक के लिए रुकें और ऊपर देखने की कोशिश करें। इस दौरान सामान्य गति से सांस लें। जितना हो सके उतनी देर तक इस अवस्था में रुकें और फिर धीरे-धीरे वापस लौटें। इसी तरह दूसरी तरफ से भी करें।

पादहस्तासन

पादहस्तासन दो शब्दों से मिलकर बना है पद और हस्त। इस आसन को करने से दिल की बीमारियां ठीक होती हैं और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। इस आसन को करने से कमर पतली, मोटापा दूर, लंबाई में वृद्धि, कंधे से संबंधित बीमारियां खत्म हो जाती हैं। पादहस्तासन को करने का तरीका यह है कि सबसे पहले पैरों को चिपकाकर सीधे खड़े हो जाएं। घुटनों को सीधा रखें और सास छोड़ते हुए आगे की ओर झुके।अब हाथों को पैरों के पंजों के नीचे रखें। कुछ सेकंड्स इसी पोजिशन मे रहें। इस योग को कम से कम 8 से 10 बार जरूर करे।

पश्चिमोत्तानासन

इस योग को करने से आप न केवल कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचेंगे, बल्कि आपका शरीर भी लचीला हो जायेगा। पश्चिमोत्तानासन करने से मस्तिष्क शांत व तनाव मुक्त रहता है। इसके लिए सबसे पहले सीधे बैठ जाएं और दोनों पैरों को फैलाकर एक सीधी रेखा में रहें। दोनों पैरों को साथ रखें। दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और कमर को सीधा रखें। फिर झुकें और दोनों हाथों से दोनों पंजों को पकड़कर देखें। याद रखें कि इस दौरान, अपने घुटनों को मोड़ें नहीं या आपके पैर जमीन से ऊपर न उठें।

भुजंगासन

यह योग दिखने में सांप के फैलाए फन की तरह नजर आता है इसलिए इस योग का नाम भुजंगासन (कोबरा आसन) रखा गया है।इस योगको करने के लिए अपने पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अब दोनों हाथों का उपयोग करके शरीर के ऊपरी हिस्से को कमर से ऊपर उठाएं, लेकिन कोहनी मुड़ी होनी चाहिए। हथेली जमीन पर खुली और विस्तारित होनी चाहिए। अब शरीर के बाकी हिस्सों को हिलाए बिना अपने चेहरे को ऊपर ले जाएं। इस मुद्रा को कुछ देर के लिए ऐसे ही रखें। यह आसन आपकी मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है। भुजंगासन रोजाना करने से कब्ज़, गैस की समस्या खत्म हो जाती है और पाचन तंत्र पहले से अधिक मजबूत हो जाता है।

योग करने से हाइट तो बढ़ ही जाती है साथ ही साथ योग करने से हमें और भी लाभ मिलते हैं

वजन मे कमी

स्वस्थ शरीर

चिंता से राहत

शांति

ऊर्जा मे वृद्धि