होम Men's Health अगर आप पुरुष हैं तो कैंसर के ये 10 संकेत इग्नोर न...

अगर आप पुरुष हैं तो कैंसर के ये 10 संकेत इग्नोर न करें

Author

Date

Category

Updated On कैंसर दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसके नाम से ही लोगों को डर लगता है। अगर कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचान लिया जाएं, तो आप इस गंभीर बीमारी से निजात पा सकते है। वहीं अगर ये समस्या ज्य़ादा बढ़ जाती है, तो यह जानलेवा साबित हो सकती है। अगर आपके शरीर में ये 10 प्रकार की समस्याएं हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि आपको भी कैंसर हो सकता है।

1. यूरिन में परेशानी 
cancer-in-male_1497441159

बार-बार व्यक्ति को पेशाब लगे तो ये मधुमेह के कारण होता है। लेकिन अगर आप बार-बार पेशाब के लिए जा रहे हैं और उस दौरान आपको पेशाब के रास्ते में जलन की समस्या महसूस होती है, या फिर अगर बार-बार पेशाब लीक हो जाती है, तो प्रोस्टेट कैंसर या प्रोस्टेट ग्रंथि के साइज बड़े होने की निशानी हो सकती है और इससे कैंसर भी हो सकता है। यदि आप ऐसा महसूस करते हैं, तो आपको  जल्द ही एक विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

2. यूरिन में ब्लड 

cancer-in-male2_149744115

अगर आपको पेशाब करते समय पेशाब में जलन जैसी समस्या से गुज़रना पड़ता है तो सावधान हो जाइए, अगर आपको कभी पेशाब के साथ जलन होती है, जब भी आप पेशाब के लिए जाते हैं, तो उसमें खून आता है, तो इससे किडनी, कोलोन या ब्लैडर में कैंसर हो सकता है। या हो सकता है कि आपको यूनीर संक्रमण हो।

3. स्टूल में ब्लड 

cancer-in-male3_149744115

यदि आपके मल में रक्त आता है, तो आपको कोलोन, ब्लैडर, किडनी का कैंसर हो सकता है। या फिर बवासीर हो सकता है हालांकि इनमें से ज्यादातर मामले बवासीर के कारण भी होते हैं, लेकिन यह कोई सामान्य बात नहीं है, यह समस्या भविष्य में कैंसर का कारण भी बन सकती है।

4.स्किन में बदलाव

cancer-in-male4_149744115

ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि उनकी त्वचा में अपने आप बदलाव होने लगता है, लेकिन कभी-कभी लोग इसे हल्के में लेते हैं। लेकिन कृपया ध्यान दें कि हर बार त्वचा पर एक दाग, तिल या मस्से के आकार व उसके रंग में परिवर्तन नजर आये, तो समझ लें कि यह त्वचा के कैंसर के लक्षण है। और आप सही जानकारी के लिए किसी भी अच्छे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

5.निगलने में परेशानी 

cancer-in-male5_149744116

लिम्फ नोड्स गर्दन और अन्य शरीर के अंगों में छोटी ग्रंथियां होती हैं। यह हमें ठंड से बचाने का काम करती है। शरीर में कैंसर कोशिकाओं के बढ़ने पर इसका कार्य बाधित होने लगता है। ऐसी स्थिति में गले में संक्रमण या शरीर में सूजन की समस्या आ जाती है। अगर आपको तरल पदार्थ या ठोस चीजें खाते समय निगलने में परेशानी हो रही हैं। साथ ही साथ आपका वजन लगातार कम हो रहा हैं और उल्टी भी हो रही हैं, तो यह गले और पेट के कैंसर का लक्षण है। यदि आपको 4 से 5 दिनों तक ऐसी समस्या रहती है, तो इसे अनदेखा न करें और डॉक्टर से तुरंत सलाह लें।

6. हार्ट बर्न

cancer-in-male6_149744116

वैसे तो छाती में जलन का होना पेट में हुई अपच या  कभी-कभी बुरी आदतों या ज्यादा चिंता की वजह से सीने में दर्द या जलन जैसी परेशानी पैदा हो जाती है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि लम्बें समय तक भी यह परेशानी ज्यों की त्यों बनी रहती है और इस परेशानी का कोई हल नही निकल पाता है, तो जान लें कि इस तरह की समस्या लंबे समय तक बने रहना पेट या गले का कैंसर भी हो सकता है।

7. मुँह

cancer-in-male7_149744116

आपने भी पढ़ा और देखा होगा कि गुटखा या सिगरेट के हर पैकेट पर लिखा रहता है कि धूम्रपान व चबाने वाला तंबाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, इसलिए यह उन लोगों के लिए है जो हर दिन सिगरेट या गुटखे का सेवन करते हैं। और अगर वे मुंह के अंदर या होंठों पर सफेद या लाल धब्बे  देखते हैं, तो उन्हें अनदेखा न करें। क्योकि यह मुँह के कैंसर का लक्षण हो सकता है।

8. वजन घटना 

cancer-in-male8_149744116

वैसे तो शरीर के बढ़ते वजन को रोकना बहुत मुश्किल है, लेकिन अगर आप आहार या व्यायाम में कोई बदलाव किए बिना अपना वजन अपने आप कम हो रहा हैं, तो ये कोई सामान्य बात नहीं है, तो यह पेंक्रियाज, पेट या लंग्स के कैंसर की निशानी भी हो सकती है।

9. ब्रेस्ट में चेंज 

cancer-in-male9_149744116

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओ के आलवा पुरुषों को भी हो सकता हैं। इसलिए ब्रेस्ट में किसी गांठ, दर्द या अन्य किसी भी बदलाव को नजर अंदाज ना करें। इसके साथ ही फीवर कैंसर भी हो सकता है इस कैंसर की वजह से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, इसलिए शरीर खुद को बीमारी से नहीं बचा पाता है और अक्सर बुखार की शिकायत करता है। इसके साथ आपको रक्त कैंसर, ल्यूकेमिया आदि जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

10. कफ 

cancer-in-male10_14974411

सर्दी और फ्लू के अलावा धूम्रपान करने वालों को खांसी आने लगती है, लेकिन अगर बिना किसी कारण के लगातार खांसी आती रहती हैं, तो यह फेफड़ों के कैंसर का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है। अगर खांसी के साथ-साथ खून भी निकलता है, तो यह समस्या बहुत गंभीर है। इसलिए तुरंत ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...