होम Men's Health ये 8 गलतियां दौड़ने से पहले ना करें, बचें प्रॉब्लम से

ये 8 गलतियां दौड़ने से पहले ना करें, बचें प्रॉब्लम से

Author

Date

Category

Updated On कुछ लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं। इसके लिए वे सुबह  दौड़ने और टहलने जाते हैं। यह आदत बहुत अच्छी है। इससे आप लंबे समय तक फिट और स्वस्थ रह सकते हैं, लेकिन यह तभी संभव होगा जब आप उनका सही ढंग से अभ्यास करेंगे। बेशक आप दौड़ना पसंद करते हैं, लेकिन इसका सही तरीका जानना भी जरूरी है। यदि यह सही ढंग से नहीं चलता है, तो इसका शरीर पर उलटा प्रभाव पड़ेगा। कुछ लोग हैं, जो दौड़ते समय कुछ गलतियाँ करते हैं। उन गलतियों के बारे में जानना जरूरी है, ताकि आप फिट रह सकें। दौड़ने से पहले की जाने वाली उन 8 गलतियों के बारे में आपको बताते हैं,

1. कॉफी का सेवन न करें दौड़ने से पहले 

Coffee1

फिट रहने के लिए दौड़ना एक अच्छा व्यायाम माना जाता है। इससे बहुत अधिक कैलोरी बर्न होती है, जिससे शरीर की चर्बी कम होती है। यह हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है। कुछ लोगों की ऐसी आदत हो जाती है कि उन्हें अपने बेड पर ही कॉफी चाहिये रहती है। इसके बाद ही दौड़ने के लिए जाते है। जो कि बहुत गलत है। इससे हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है। इसलिए दौड़ने से पहले कॉफी का सेवन न करें क्योंकि इसमें पाएं जाने वाली कैफीन की वजह से आपको बार- बार टायलेट आ सकती है। जिसके कारण रनिंग करने में समस्या आ सकती है।

2. अधिक मात्रा में खा लेना

Eating
डाक्टर्स के अनुसार दौड़ते समय कार्बोहाइड्रेट बहुत ज़रूरी होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप दौड़ने करने से पहले खूब सारा खाना खा लें। अगर आप ऐसा कर लेते है, तो कम से कम 1 घंटे बाद ही दौड़ने जाएं। इसके साथ ही दिनभर थोड़ा-थोड़ा खाते रहें जिससे कि आपका शुगर कंट्रोल में रहें।

3. अधिक मात्रा में पानी पीना

Water
कई लोग दौड़ते समय बड़ी मात्रा में पानी पीते हैं। जो सही नहीं है। इससे दौड़ते समय समस्या हो सकती है। इसलिए एक साथ पानी नहीं पीना चाहिए और छोटे अंतराल पर पानी पीना चाहिए। जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

4. एक जगह खड़े होकर न करें स्ट्रेचिंग

Stretching

कई बार हम एक ही जगह पर खड़े होकर स्ट्रेचिंग करना शुरू कर देते हैं। जो आपके लिए फायदेमंद नहीं है। इसके बजाय आप डायनेमिक वार्मिंग करें। इस व्यायाम को करने से आपको मांसपेशियों की अकड़न से राहत मिलेगी। जिससे दौड़ते समय कोई समस्या नहीं होगी।

5. थके होने के बाद न करें रनिंग

Stress
कई लोगों को थकने के बाद भी रनिंग करने चले जाते है। जो सही नहीं है। इसका आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। कभी-कभी दौड़ते समय चक्कर आना व गिरने से आपको चोट भी लग सकती है। इसलिए अगर थकान लगे तो बिल्कुल भी रनिंग न करें।

6. वॉर्मअप न करना

Worm_Up

दौड़ने से पहले वार्म-अप भी करना चाहिए, क्योंकि दौड़ना एक तेज गति किये जाने वाले कार्डियो की तरह है। वार्मिंग आपके पैरों, कूल्हों और नितंबों को मजबूत करता है। जिससे आपको दौड़ने में मदद मिलती है, दौड़ना शुरू करने से पहले वॉर्मअप के लिए स्ट्रेचेज और लंजेस करें।

7. क्षमता से तेज दौड़ना

Fast_Runing

टॉक टेस्ट का अर्थ है, कि क्या आप दौड़ते समय बात कर सकते हैं। अगर आप बोल नहीं सकते हैं, तो इसका सीधा सा मतलब है कि आप बहुत तेज दौड़ रहे हैं। अपनी दौड़ने की गति को इतना न बढ़ाएं कि आपका शरीर आरामदायक महसूस न करे। इससे चोट लगने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। उतनी ही गति से दौड़े जितने मे आपका शरीर सामंजस्य बिठा सके।

8. गलत जूते पहनना

Runing_Shoes

यह देखा गया है कि अधिकांश धावक गलत रनिंग शूज के उपयोग के कारण घायल हो जाते हैं। हर 300 से 350 मील के बाद अपने जूते को बदलें। ऐसा इसलिए करे, क्योंकि जूते का कुशन कम हो जाता है, जिससे पैर में चोट लगने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।

हर व्यायाम की तरह दौड़ने के लिए कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है, अन्यथा आंतरिक और बाहरी चोट लगने का खतरा होता है। इन नियमों का पालन करते हुए व्यायाम का अधिकतम लाभ मिलता है, शरीर की ऊर्जा बर्बाद नहीं होती है।

मेनिस्कस की चोट- घुटने में मेनिस्कस के आगे या पीछे की ओर तेजी से मुड़ने के कारण चोट लगती है। यह खराब ट्रैक पर दौड़ने के कारण हो सकता है। यदि आपको संदेह है कि आप इस तरह की चोट से पीड़ित हैं, तो तुरंत डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए।

रनिंग ड्रेस- लोग अपनी दौड़ने की ड्रेस के बारे में सोचते ही नहीं है , लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है। यदि आप नियमित रूप से दौड़ते हैं, तो एक फिटिंग वाली ड्रेस पहनें जो बहुत ढीली न हो। आपको केवल और केवल उन ड्रेसेस का चयन करना चाहिए, जिन्हें रनिंग के लिए बनाया गया हो।

रनिंग पोस्चर- यदि आप सुरक्षित रूप से दौड़ना चाहते हैं, तो आपको दौड़ने की स्थिति के बारे में भी पता होना चाहिए। सही जानकारी के अभाव में शरीर पर दबाव अधिक होगा और चोट लगने की संभावना रहेगी। दौड़ के दौरान अपने शरीर को सीधा और लचीला रखें। जो लोग बहुत कम दूरी तक दौड़ते हैं उन्हें जितना संभव हो उतना ही घुटने जहां तक हो सके, ऊपर उठा कर दौड़ना चाहिए। इससे पैर की शक्ति अधिक से अधिक उपयोग होती हैं।

 

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...