Home Men's Health कफ की प्रॉब्लम मिनटों में होगी दूर, आजमाएं ये 10 उपाय

कफ की प्रॉब्लम मिनटों में होगी दूर, आजमाएं ये 10 उपाय

Updated On

अक्सर बारिश का ये मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लेकर आता है। बदलते मौसम के अलावा गले में खराश खट्टी-मीठी व मसालेदार चीजों के सेवन से भी हो सकती हैं। इसके अलावा धूल, मिट्टी से एलर्जी भी गले में खराश, जुकाम और खांसी का कारण बन सकते हैं। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं, तो हम आपको 10 ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं, जो आपको गले की खराश से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

1. तुलसी

तुलसी को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में श्रेष्ठ माना जाता है और तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। जिसका इस्तेमाल सर्दी, ज़ुखाम जैसी बीमारियों में किया जा सकता है। छोटे बर्तन में एक कप पानी लें और उसमें 5-6 तुलसी की पत्तियां डालकर उससे अच्छे से उबाल लें। फिर इसे ठंडा करके दिन में 2 से 3 बार पिएं। जिससे आपको गले की खराश काफी आराम मिलेगा।

2. मेथीदाना

 

आपके घर में रखा मेथीदाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। मेथी के दाने बहुत गर्म होते है, लेकिन कुछ लोग इसका सेवन करना पसंद नहीं करते हैं। बल्कि इसका सेवन करने से शरीर में कफ और अन्य रोगों से आराम मिलता है। सर्दी, खांसी, जुखाम या बुखार हो जाए तो मेथी दाने को पानी में उबाल कर पीने से बहुत आराम मिलता है। मेथीदानों को पानी में उबालकर कम से कम दिन में २ बार पिएं।

3. कालीमिर्च

कालीमिर्च को क्वीन ऑफ स्पाइस के नाम से भी जाना जाता है। कालीमिर्च हमारे भोजन का स्वाद बढ़ने के अलावा कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी उपयोग में लायी जाती है। कालीमिर्च को अच्छे से पीसकर इसका पाउडर बना लें और फिर चुटकी भर कालीमिर्च के पाउडर को 1 चम्मच शहद में मिला लें। उसके बाद दोनों को आपस में अच्छे से मिलाकर इस मिक्सचर को चाटें। ऐसा दिन में 2 बार करने से आपको जल्द ही आराम मिलने लगेगा। बलगम से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए इस मिक्चर का 1 हफ्ते तक दिन में 2 बार जरूर लें।

इसे भी पढ़े: ये 5 घरेलू नुस्खे नसों की कमजोरी दूर करने में फायदेमंद हैं

4. अदरक  

अदरक को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है अदरक में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम आदि। अदरक का अधिक सेवन सर्दी के मौसम में किया जाता है। अदरक का सेवन करने से खांसी-सर्दी, गले में खराश जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। एक चम्मच अदरक पाउडर को एक कप पानी में उबालकर पिएं यह इन्फेक्शन और वायरस से बचाता है।

5. हल्दी  

बलगम के उपचार के लिए हल्दी सबसे अधिक प्रभाव डालने वाली चीज है।हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण व कर्क्यूमिन भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की आंतरिक और बाहरी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। सुबह-शाम एक ग्लास गर्म दूध में हल्दी को मिलाकर पिएं। इससे बैक्टीरिया और वायरस से राहत मिलती है। इसके अलावा बलगम को दूर करने के लिए इसे रोज सुबह-शाम पियें।

6. गुड़

गुड़ सर्दी-खांसी में बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल कई अन्य रोगों में दवा के रूप में किया जाता है। गुड़ के इस्तेमाल से गला चिकना और मुलायम बनता है। जिससे गले की खराश कम हो जाती है। आयुर्वेद के अनुसार गुड़ फेफड़ों में गर्मी पैदा करता है। एक-एक टुकड़ा गुड़ और अदरक को पीस लें। इसमें एक चम्मच तुलसी का रस मिलकर गर्म कर लें। इसे दिन में 2 या 3 बार खाएं राहत मिलेगी।

7. नींबू पानी और किशमिश  

 

नींबू में सिट्रिक एसिड तत्व मौजूद होते हैं। जो बलगम को कम करने एवं गले के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। किशमिश अंगूर को सूखा कर बनाया जाता है। किशमिश में बहुत मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसका उपयोग बहुत सारे रोगों को दूर करने के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। एक मुट्ठी किशमिश पानी में उबाल लें। इसमें आधा चम्मच नींबू पानी मिलाकर दिन में 2 बार पिएं।

8. किशमिश और अदरक

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण जैसे- आयरन, फाइबर, बौरेन, मैग्नीशियम, कैलेरी, कैल्शियम, ग्लूकोज, पोलिपिनोलिक मौजूद होते हैं। आधा मुट्ठी किशमिश को एक चम्मच अदरक के पाउडर को एक कप पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को पिएं। यह इंफेक्शन और वायरस से बचाता है और गले की खराश में भी आराम मिलता है।

9. शहद अदरक नींबू पानी  

शहद विटामिन व खनिज से भरपूर प्राकृतिक स्वीटनर है। अदरक में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते है और सर्दी-खांसी जैसी बीमारी को ठीक कर सकता है। इसमें एंटी -ब्लड क्लॉटिंग की क्षमता होती है, अदरक वजन कम करने के लिए भी बहुत प्रभावी है। अदरक, नींबू और शहद को तीनों मिलाकर उसका रस बनाकर उसका सेवन करने से बहुत सारे फ़ायदे होते हैं। एक चम्मच शहद और आधा चम्मच अदरक पावडर को एक कप गुनगुने नींबू पानी में मिलाकर पिएं।

10. अंगूर     

अंगूर में एक्सपेक्टोरेंट मौजूद होता हैं और इसलिए ये आपके फेफड़ों के लिए और बलगम, गले की खराश को दूर करने में अधिक लाभदायक होता है। आधा कप अंगूर के जूस में आधा चम्मच पानी मिलाकर सुबह-शाम पिएं। इस मिक्चर को सुबह-शाम पीने से आपको काफी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़े: ये 10 काम न करें जब हो सर्दी-जुखाम