होम Healthy Lifestyle सिरदर्द के लिए नहीं खाएं दवा, आजमाएं ये 10 असरदार Tricks

सिरदर्द के लिए नहीं खाएं दवा, आजमाएं ये 10 असरदार Tricks

Author

Date

Category

Updated On सिरदर्द की शिकायत होना बहुत सामान्य है। थोड़ा-सा भी सिरदर्द होने पर लोग झट से कोई दर्द-निवारक ले लेते हैं, लेकिन हर बार दर्द-निवारक लेना सही नहीं होता है। इन दवाओं के कई साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। जो शुरू में भले ही नजर न आएं, लेकिन उनके खतरनाक परिणाम भविष्य में सामने आ सकते हैं। ऐसे में आप चाहें तो सिरदर्द का कारण समझकर उसके मुताबिक नैचुरल रेमेडी यूज कर सकते हैं।

1. पानी पिएं headache2_1496404926

हमारी बॉडी में दो-तिहाई पानी होता है अगर इसमें 1.5% की कमी आ जाती है, तो इसे डिहाइड्रेशन कहते हैं। बॉडी में पानी की कमी के कारण भी सिरदर्द हो सकता है। सिरदर्द के अधिकतर मरीजों में डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम पाई जाती है। दिमाग एक प्रकार के द्रव की झिल्‍ली में होता है, यह खोपड़ी को शांत रखने में मदद करता है। यदि इस झिल्‍ली में पानी की कमी के कारण द्रव की मात्रा कम हो जाये तो इससे सिरदर्द और दूसरी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं।

2. मसाज़ करें  

headache3_1496404926

सिरदर्द से राहत पाने का मसाज सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। जब भी आपको सिर में तेज दर्द का अहसास हो तो आप ऑयल को हल्का सा गर्म करके उससे सिर के पीछे खोपड़ी के नीचे की तरफ हल्की मसाज करें। दरअसल, मसाज करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिसके कारण सिरदर्द से आराम मिलता है।

3. एक्यूप्रेशर  headache4_1496404926

लोग कई सालों से सिरदर्द से राहत पाने के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग करते आ रहे हैं। फिंगर इंसान के शरीर के विभिन्न अंगों से जुड़ी होती हैं। सिर दर्द होने की स्थिति में आप अपने एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की मांस वाली जगह पर हल्के हाथ से दबाएं। इस प्रक्रिया को दोनों हाथों में कम से कम 1 से 2 मिनट तक दोहराइए। ऐसा करने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा।

4. स्ट्रेच करें

headache5_1496404927

कई बार मसल्स टेंशन के कारण सिर दर्द होने लगता है। यह दर्द खासतौर पर डेस्क, कम्प्यूटर या लैपटॉप पर देर तक काम करने से होने लगता है। आपको अपनी गर्दन और शरीर के बाकी ऊपरी हिस्से को थोड़ी–थोड़ी देर पर सिंपल स्ट्रेचिंग करते रहना चाहिए। गर्दन की सिंपल स्ट्रेचिंग करने से आपको दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़े: इग्नोर न करें ये 5 दर्द, हो सकती है सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम 

5. तरबूज खाएं    headache6_1496404927

तरबूज में 90 से 95% तक पानी होता है, इसलिए गर्मी में तरबूज़ डेली खाना चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन पाया जाता है जो सूर्य की किरणों और गर्मी से होने वाले नुकसान से शरीर को बचाता है। इसके अलावा तरबूज में पोटेशियम, विटामिन ए और फाइबर भी होता है। उसी तरह खीरे में भी पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है। खीरे में माइक्रोन्यूट्रीएंट्स भी होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाते हैं, इसीलिए तरबूज, खीरा जैसे ज़्यादा पानी वाले फलों को खाने से डिहाइड्रेशन के कारण हो रहे सिर दर्द में राहत मिलती है।

6. गहरी सांस लें headache7_1496404927

जब आपकी बॉडी में ऑक्सीजन कम हो जाती है, तो इस स्थिति को शरीर में ऑक्सीजन की कमी होना कहा जाता है।यदि बॉडी में ऑक्सीजन का स्तर काफी कम हो जाता है, तो आपकी बॉडी ठीक से काम नहीं कर पाती है। ऑक्सीजन की कमी होना सांस संबंधी या ब्लड सर्कुलेशन (रक्त परिसंचरण) संबंधी समस्याओं का संकेत देता है और इसके साथ ही सिरदर्द की समस्या होने लगती है। बॉडी में ऑक्सीजन की कमी की वजह से भी सिरदर्द होने लगता है इस स्थिति में गहरी सांस लेने से सिरदर्द में आराम मिलता है।

7. नींबू पानी पिएं    headache8_1496404927

सिर दर्द की शिकायत होना बहुत सामान्य बात है, लेकिन सिर दर्द होने पर हमारी पूरी दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाती है। हमारे शरीर का सामान्य पीएच 7 से थोड़ा अधिक होना चाहिए यदि हमारे बॉडी का एसिड बैलेंस थोड़ा सा भी बिगड़ जाता है तो अल्कलाइन (क्षारीय) वातावरण में हमारे सेल्स स्वस्थ रहकर अपना काम सही ढंग से नहीं कर पाते हैं और सिरदर्द जैसी समस्या होने लगती है। यदि आप नींबू पानी में नमक और खाने का सोडा डालकर उसे पीते हैं, तो उससे आपकी बॉडी का एसिड बैलेंस बना रहता है और सिर दर्द से राहत मिलती है।

8. अदरक की चाय पिएं  headache9_1496404927

सर्दियों के मौसम में सिर में सबसे ज़्यादा दर्द होता है। सिर के किसी ख़ास भाग में होने वाले दर्द को सिरदर्द के नाम से जाना जाता है। यह दर्द सिर के किसी भी हिस्से में हो सकता है, जैसेकि- माथे पर, सिर के पिछले हिस्से में या पूरे सिर में एक साथ भी हो सकता है। सिरदर्द में एक कप अदरक की चाय पिएं, इस चाय को पीने से आपको सिरदर्द में बहुत आराम मिल सकता है। अदरक में कई फायदेमंद प्रॉपर्टीज होती हैं, जो ऐंटीऑक्सिडेंट और ऐंटी-इनफ्लेमेटरी होती हैं। ये दर्द से राहत दिलाने में बहुत मददगार साबित होती हैं।

9. बर्फ की सिंकाई    headache10_1496404928

सिर की नासों में सूजन आने से भी सिर में बहुत तेेजी से दर्द होने लगता है तो आपको ऐसी स्थिति में अपने सिर की सिंकाई बर्फ से करनी चाहिए। एक तौलिए में कुछ बर्फ लपेट कर माथे और कनपटी पर रखें। इसे 15 मिनट सिर पर रखें और फिर 15 दिन का ब्रेक लें। ऐसा करने से आपको सिर दर्द में ज़्यादा आराम मिलेगा।

10. प्राणायाम करें

headache11_1496404928

जब भी सिरदर्द होता है, तो आप अपने अन्य कामों में ध्यान नहीं दे पाते हैं और सिरदर्द की वज़ह से सिर में भारीपन महसूस होने लगता है। सिरदर्द से राहत पाने के लिए प्राणायाम बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यदि आप रोज़ाना प्रातःकाल में भ्रामरी प्राणायाम या सिंपल  करते हैं, तो इस योग को करने से आपके सिर की नसें रिलैक्स हो जाती हैं और इससे सिरदर्द में काफ़ी राहत मिलती है। सिरदर्द को दूर करने के लिए आप अनुलोम-विलोम प्राणायाम भी कर सकते हैं।

और भी आर्टिकल पढ़े: बच्चों में सिरदर्द माइग्रेन हो सकता है; कैसे पहचानें लक्षण

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...