होम Healthy Lifestyle इन 7 वजहों से नहीं बढ़ता आपका वजन, आजमाएं ये आसान TIPS

इन 7 वजहों से नहीं बढ़ता आपका वजन, आजमाएं ये आसान TIPS

Author

Date

Category

Updated On कुछ लोगों के लिए बढ़ता वजन मुसीबत बन जाता है, तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनका वजन कई कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ता। चाहे वे कुछ भी और कितना भी खा लें पर उनका दुबलापन वैसे का वैसा ही रहता है। अनहेल्दी शेड्यूल या कोई हेल्थ समस्या भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है। कुछ एक्सपर्ट के अनुसार वजन ना बढ़ने के भी कुछ कारण होते है। जो आपकी लाख कोशिशों के बाद भी आपके वजन को बढ़ने नहीं देते है। आजमाएं कुछ ऐसे आसान टिप्स जो वजन बढ़ने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. पेट की प्रॉब्लम

weight_gain7_1499096525

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम ये आंतों से जुड़ी एक बीमारी है। वजन न बढ़ने का एक कारण यह भी होती है। जिसके कारण पेट में दर्द होता रहता है। यदि आपका पेट पूरी तरह से भोजन को पचा नहीं पा रहा है और आपका पेट अधिकतर समय खराब रहता है, तो इसकी वजह पेट में एसिडिटी, गैस, कब्ज जैसी की प्रॉब्लम होती है जिसके कारण आपका वजन नहीं बढ़ पाता है। इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की प्राॅबलम होने पर बाॅडी में ठीक से न्यूट्रिएंटस एब्जार्ब नहीं हो पाते है और ऐसे में वज़न कम ही रहता है।

2. न्यूट्रीशन की कमी  weight_gain2_1499096523

 

खाने में आप अच्छे भोजन का सेवन कर रहे हैं और पेट भरकर खा भी रहे हैं। आप दूध, दही और मीठे-नमकीन सब आपके आहार में शामिल होने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है, तो इसकी मुख्य वजह आपके भोजन में सही पोषक तत्‍वों की कमी है। आपको अपने खाने में आयरन, विटामिन, फैट्स और सभी जरूरी मिनरल्‍स सही मात्रा में होना चाहिए।

3. मेटाबॉलिज्म   weight_gain_1499096522

बहुत से लोगों का मेटाबॉलिज्‍म खराब होता है, ये लोग जो भी भोजन करते है वह बिना शरीर को लगे ही पच जाता है।इन लोगों का वजन भी जल्‍दी से नहीं बढ़ता है। अगर भोजन करने के कुछ ही देर बाद दोबारा से भूख लगने लगे तो यह मेटाबॉलिज्‍म की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़े: सिर्फ 10 मिनट रोज करें यह काम, पेट हो जाएगा कम

4. गलत एक्सरसाइज

weight_gain5_1499096524

कई लोग वजन बढ़ाने के लिए जिम ज्वाइन कर लेते हैं। बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह लिए बिना एक्‍सरसाइज करना शुरू करते हैं। एक्‍सरसाइज ज़्यादा और गलत करने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है और ऐसे में आप बीमार भी पड़ सकते हैं। ज़्यादा एक्‍सरसाइज करने पर शरीर की कैलोरी तेज़ी से खर्च होती है और ऐसे में वज़न भी नहीं बढ़ता है। अगर जिम जाएं, तो ट्रेनर से सलाह लें और फिर एक्‍सरसाइज करें।

5. कम नींद  weight_gain4_1499096524

 

कई लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती हैं और नींद पूरी न होने की वजह से एकदम से वजन घटने की वजह बन सकता है। सोते समय कॉर्टिसोल हार्मोन बनता है, जो आपके मसल्स बनाने में सहायता करता है अगर आप कम नींद लेते हैं, तो आपके वजन के बढ़ने में समस्या आ सकती है।

6. स्ट्रेस  weight_gain6_1499096524

 

तनाव आपके जीवन पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। हमारी जीवनशैली, अस्वस्थ आदतें, काम का बोझ आदि हमारे दिमाग और शरीर दोनों में ही तनाव को बढ़ा देती हैं। ऐसे में बॉडी में से कुछ ऐसे हार्मोन रिलीज होते हैं, जो आपको चिड़चिड़ा बना देते हैं। जिसके वजह से आप ढंग से खाना नहीं खाते हैं और खाने से दूरी बना लेते हैं। ऐसे लोग कुछ ज्‍यादा ही दुबले हो जाते हैं। स्‍ट्रेस में शरीर के सबसे ज्‍यादा हार्मोन्स बैलेंस बिगड़ता है।

7. कम खाना

weight_gain3_1499096523

हमारे शरीर का विकास हमारे भोजन पर निर्भर करता है। सबकी खाने की जरूरत अलग-अलग होती है। सही डाइट के लिए डायट एक्‍सपर्ट से मिलकर अपने वजन के अनुसार डायट चार्ट बनवाएं। समय से और नियम से भोजन करें। भोजन में कुछ भी ऐसा ना सेवन करें, जो आपकी बॉडी के लिए हानिकारक हो।

weight_gain8_1499096525

              इसे भी पढ़े: वजन घटाने से लेकर बाल घने करने तक, गाय के हैं ये 10 हेल्थ बेनिफिट्स

1. हेल्दी खाएं weight_gain9_1499096525

आप अपने शरीर के वजन को यदि बढ़ाना चाहते हैं तो आपको पूर्ण आहार लेना बेहद जरूरी है, अगर आप अपने पूर्ण आहार में ब्रेड, फल, सब्जियाँ, दुग्ध उत्पाद, नट जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर लेते हैं, तो इससे आपको वजन बढ़ाने में बहुत ही मदद मिलेगी।

2. कैलोरी बढ़ाएं weight_gain10_1499096526

शरीर का वजन काफी हद तक कैलोरी पर ही निर्भर रहता है। हमें ऐसा लगता है, कि हमनें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी ले ली हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है। जिससे हम अपनी कैलोरीज की मात्रा का गलत आंकलन कर लेते हैं, जिससे हमारा वजन नहीं बढ़ पाता है। वजन बढ़ाने के लिए अधिक मात्रा में कैलोरी लेनी चाहिए। नियमित रूप से 2000-2200 कैलोरी ले सकते हैं। आप अगर जंक फूड, मिठाई और बहुत अधिक फैट वाला खाना खाते हैं, तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

3. मसल्स बनाएं weight_gain11_1499096526

शरीर को फिट बनाये रखने के लिए व वेट बढ़ाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों का विकास अच्छी तरह होता है।वजन उठाने वाली एक्सरसाइज करने से मसल्स बनाने में मदद मिलती है, साथ ही इनसे बॉडी मास इंडेक्स बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इससे आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

4. दूध और शहद  weight_gain13_1499096527

दूध और शहद, दोनों को ही स्वास्थ्य के मामले में बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर इन दोनों को मिलाकर इसका सेवन किया जाए, तो यह ओर भी अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में 2 चम्मच शहद डालकर पिएं। इससे दिए डाइजेशन सुधरेगा और वजन भी बढ़ेगा।

5. मक्खन 

weight_gain14_1499096527

मक्खन में कौंजुलेटेड लिनोलेक नाम का फैटी एसिड होता है, जो फैट को बढ़ाने में मदद करता है। मक्खन में विटामिन ए, डी, के, ई और आयोडिन-सेलेनियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो वज़न बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

6. दही-शक्कर

weight_gain16_1499096527

जल्द ही वज़न बढ़ाने के लिए दही को अपने आहार में शामिल करें। दही से बने पदार्थ जैसे लस्सी, अन्य पदार्थ का भी सेवन कर सकते हैं। दही में मौजूद कैलोरी की वजह से वजन जल्दी बढ़ता है। दही में शक्कर और ड्रायफ्रूट्स मिलाकर खाने से कमजोरी दूर होती है। भोजन के साथ एक कटोरी फुल क्रीम दूध से बने दही में शक़्कर डालकर खाएं।

7. पीनट बटर  weight_gain17_1499096528

पीनट बटर में प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डायट में पीनट बटर को जरूर शामिल करें। नाश्ते में ब्रेड के साथ पीनट बटर खाएं इससे बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलेगी और वज़न बढ़ेगा। पीनट बटर अल्जाइमर की बीमारी में भी फायदेमंद होता है।

और भी आर्टिकल पढ़े: आपका वजन कितना होना चाहिए इस फॉर्मूले को याद रखिए 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...