होम Healthy Lifestyle सिर्फ 10 मिनट रोज करें यह काम, पेट हो जाएगा कम

सिर्फ 10 मिनट रोज करें यह काम, पेट हो जाएगा कम

Author

Date

Category

Updated On बढ़ता हुआ पेट हमारे लिए चिंता का विषय है। यह न केवल दिखने में खराब लगता है, बल्कि कुछ लोगों के पेट की चर्बी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है, कि वो चाहकर भी अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाते हैं। कई बार इन लोगों को दूसरों के सामने बैठकर हीनभावना का शिकार होना पड़ता है, क्योंकि उनके पेट की चर्बी कपड़ों से साफ दिखाई देने लगती है। साथ ही थायराइड, बीपी और शुगर जैसी कई बीमारियों का कारण भी बनता है। लोग हमेशा पेट को कम करने के तरीके ढूढ़ते रहते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताते हैं, जिसे रोज 10 मिनट करने से पेट कम हो जायेगा।

लॅन्ज एक्सरसाइज

Woman doing lunges isolated in a white background
पेट को कम करने के लिए लॅन्ज एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है। इस एक्सरसाइज को करने से आपके पैर और ग्लूट्स की ताकत बढ़ती हैं। यह फेफड़ों की गति (कार्यात्मकक्षमता) को बढ़ावा देती है। इस  एक्सरसाइज को करने के लिए मेट पर खड़े हो जाएं और अपने दाहिने पैर को 2-3 फीट आगे रखें। दोनों हाथों को कमर पर रखें और अपने दाहिने घुटने को 90 डिग्री दाहिनी ओर मोड़ें। अब फिर से पैर को सीधा करें। यह एक्सरसाइज को दोनों पैरों से हर दिन 10-10 बार करें। लैंग क्वाड्रिसेप्स यानी जांघ, ग्लूट्स मैक्सिमस और हैमस्ट्रिंग सहित कई मांसपेशी समूहों को मजबूत करने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है। यह एक्सरसाइज करते रहने से आपका बेहतर संतुलन और बेहतर स्थिरता बनी रहती है।

 लिफ़्टेड हील स्क्वॉट

Cardio-Booty-HIIT-IG

पेट कम करने के लिए लिफ़्टेड हील स्क्वॉट एक्सरसाइज बहुत मददगार है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए कम शारीरिक शक्ति की आवश्यकता होती है और आपकी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में लचीलापन भी बढ़ता है। पेट कम करने के लिए इस व्यायाम को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों को 1.5 से 2 फीट की दूरी पर रखें। दोनों हाथों को छाती के पास ले जाकर जोड़ें। अब पैरों को शरीर के ऊपरी हिस्से में घुटनों से मोड़ें और कूल्हों को फर्श के समानांतर लाएं। और फिर से सीधे हो जाओ। इस एक्सरसाइज को हरदिन 20  के 3 सेट को पूरा करें। इस एक्सरसाइज को करने से आप कुछ ही समय में अपनी पीठ को घुमावदार बना सकते हैं।

पुशअप एक्सरसाइज

Get-a-bikini-body-in-2-months-the-ultimate-diet-and-workout-plan1

पुशअप एक्सरसाइज आपके पेट की चर्बी को कम करने में बहुत उपयोगी होती हैं। यह एक्सरसाइज हाथ की मांसपेशियों को मजबूत करता है और उन्हें फिट बनाता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए फर्श पर लेट जाएं और अपने हाथों की हथेलियों को अपने सीने के पास जमीन पर रखें। अब अपने हाथों और पैरों की उंगलियों पर वजन डालें, शरीर को उठाएं फिर अपनी कोहनी मोड़ें और शरीर को नीचे करें। आप इसके 3 सेट पूरा करें। यदि आप अच्छे फॉर्म के साथ एक मानक पुशअप नहीं कर सकते हैं, तो अपने घुटनों को फर्श पर रखें और फिर इस एक्सरसाइज को करें।

डंबल रो एक्सरसाइज

the-right-weights-for-your-workout-700

डम्बल रो आपके पेट को कम करने में मदद करने के लिए एक अच्छा व्यायाम है। यह आपके ऊपरी शरीर की कई मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। यह व्यायाम आपके शरीर को फिट रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। डंबल रो एक्सरसाइज करने के लिए आप फर्श पर पहले सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हाथों में कम वजन वाले डम्बल को उठायें। अपनी कमर से आगे की ओर झुकें ताकि आपकी पीठ और जमीन के बीच 45 डिग्री का कोण बने। अपने दोनों हाथों को नीचे की ओर लटकने दें। अब हाथों की कोहनी को मोड़ें और उनको ऊपर की ओर खींचे। फिर शुरुवाती स्थिति पर लौटें। 3 सेट में इस एक्सरसाइज को 10 बार दोहराएं।

ग्लूट ब्रिज

2.-bridge-rolls-700x700_0

पेट को कम करने के लिए आपको ग्लूट ब्रिज व्यायाम करना चाहिए। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।यह एक्सरसाइज रीढ़ की हड्डी के पीछे के भाग पर प्रभावी रूप से काम करता है। यह आपके हिप को आकर्षक लुक देता है। यह व्यायाम आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। इस व्यायाम को करने के लिए फर्श पर लेट जाएं और दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लें। अपने दोनों हाथों को ज़मीन पर सीधा रखें। अब अपने हाथों पर जोर देते हुए, अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं। रुके 1-2 सेकंड के लिए प्रतीक्षा करें और फिर से नीचे आएं। यह क्रिया 3 सेट में की जानी है, प्रत्येक एक्सरसाइज को 10-12 बार करना है।

साइड प्लैंक

Side-Plank-Leg-Lift-e1440239571209

यह साइड प्लैंक तिरछेपन, रीढ़ की हड्डी की स्थिरता, ऊपरी शरीर और कोर ताकत में सुधार करता है। फ्लैट पेट के लिए साइड प्लैंक एक्सरसाइज बहुत लाभदायक है। इस व्यायाम को करते समय पूरे शरीर में संतुलन भी बढ़ जाता है। एक स्वस्थ शरीर के आधार के लिए एक मजबूती की आवश्यकता होती है। इस व्यायाम को करते रहने से शरीर में संतुलन भी बना रहता है। पेट की इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर दाईं ओर लेट जाएं। बाएं पैर को दाईं ओर रखें। अपने दाहिने हाथ को कोहनी से फर्श की ओर मोड़ें और बाएं हाथ को सीधा करें। अब दाहिने हाथ पर जोर देते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाएं। इस एक्सरसाइज को हर दिन सुबह 10-15 बार करना चाहिये।

सिट-अप एक्सरसाइज

593475p

पेट कम करने के लिए सिट-अप एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। यह पेट की मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने के लिए एक एब्डोमिनल एंडुरेंस ट्रेनिंग एक्सरसाइज है। यह एक क्रैंक एक्सरसाइज के समान है, लेकिन सिट-अप में गति और स्थिति अतिरिक्त मांसपेशियों की एक पूरी श्रृंखला है।। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर सीधे लेट जाएं और दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लें। अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रख लें। अब पैरों को स्थाई रखे हुए सीधे बैठे और फिर से लेट जाएं। यह  एक्सरसाइज को 3 सेट्स में करना है, एक्सरसाइज इस क्रिया को 15 बार करना है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...