Home Healthy Lifestyle महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

11852
Updated On

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के बारे बताते है, जो आपकी सेहत को पूरी तरह से स्वस्थ व सुरक्षित रखने मे मदद करेगा। केला एक ऐसा फल है, जो सालभर बाजार मे आसानी से मिल जाता है। केला शरीर की सभी घातक बीमारियों से लड़ने मे बहुत मददगार साबित होता है। केला खाने से बहुत सारी बीमारियाँ कम व खत्म हो जाती है। केले प्रतिदिन प्रयोग करने से चेहरे व त्वचा मे भी निखार आ जाता है।

कमजोरी होगी दूर

daily_1_banana_73_1494683

केला खाने वाले लोगों में आम लोगों की तुलना में अधिक ऊर्जा (एनर्जी) होती  है। केले से शरीर मे ऊर्जा बढ़ाने के साथ-साथ, विटामिन, लोहा और फाइबर भी मिलते हैं। केले मे औसतन105 कैलोरी होती हैं, जो शरीर को सभी प्रकार की कमजोरियों से बचाती हैं। यदि आप व्यायाम करने के बाद थक गए हैं, तो तुरंत एक केला खाने से आपको एनर्जी मिलेगी, क्योकि केला आपके  रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बड़ा देता है।प्रतिदिन केले को खाने से शरीर मे कमजोरी नहीं आती है। अगर आप एक स्पोर्ट्समैन हैं या किसी खेल का अभ्यास करते हैं, तो केला आपके लिए बहुत फायदेमंद है। खेलने के दौरान केले को ब्रेक में खाना चाहिए, जिससे ऊर्जा (एनर्जी) निरंतर बनी रहती है। वहीं कुछ लोगों में यह गलतफहमी है, कि केले के सेवन से व्यक्ति मोटा हो जाता है।

डायजेशन सुधरेगा

daily_1_banana_72_1494683

केले में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक बैक्टीरिया शरीर में कई बीमारियों से बचाते हैं। दस्त रोकने के लिए केला बेहद फायदेमंद है। केले में पाया जाने वाला पेस्टिन तत्व कब्ज से बचाता है। केले में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाता है। केला गैस्ट्रिक रोगों के लिए एक बहुत प्रभावी इलाज है। कब्ज वाले लोगों को केला खाना चाहिए। केले को खाने से एसिडिटी कम होती है।

खून की कमी दूर होगी

daily_1_banana_74_1494683

रोजाना केले खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है, क्योंकि केले में आयरन की मात्रा होती है। जो रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है, अगर आप एनीमिया के रोगी है, तो आपको केला जरूर खाना चाहिए जिससे एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है।

हेल्दी हार्ट

daily_1_banana_75_1494683

केला सांस से जुडी हुई वाले बीमारियों के रोगियों लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिससे रोगी को काफी राहत मिलती है। केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व अन्य फलों में बहुत कम ही पाए जाते हैं। इसमें नियासिन, फोलिक एसिड, थायइमीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन (ए, बी, बी 6), लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं। केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए यह रक्तचाप को कंट्रोल करता है। यह आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है और आपको दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाता है।

मेमोरी 

daily_1_banana_76_1494683

केले में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो मेमोरी की शक्ति को बढ़ाता है, केला खुशी बढ़ाने और दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा केले में मौजूद पोटेशियम की मात्रा मस्तिष्क की सोचने समझने की क्षमता को बढ़ाती है। पोटेशियम ऑक्सीजन मस्तिष्क तक पहुंचाता है, जो शरीर में जल को बराबर बनाए रखता है। केला खाने से दिमागी तनाव कम हो जाता है। अगर आप परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको पहले केला जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम दिमाग को चुस्त और तेज बनाता है।

BP कंट्रोल करें

daily_1_banana_77_1494683

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व अन्य फलों में बहुत कम ही पाए जाते हैं। इसमें नियासिन, फोलिक एसिड, थायइमीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन (ए, बी, बी 6), लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं। केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए यह रक्तचाप को कंट्रोल करता है। यह आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है और आपको दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाता है।

यूरिनरी इन्फेक्शन से बचाएं 

daily_1_banana_78_1494683

यूरिनरी इंफेक्शन एक आम बीमारी बन गई है, जिसका सबसे आम कारण अस्वच्छ शौचालय का उपयोग करना है। यूरिनरी इन्फेक्शन अधिकतर शिकार महिलाएं होती है। हालांकि यह बीमारी बहुत खतरनाक नहीं है, अगर आप समय पर ध्यान देते हैं, तो इस बीमारी से बचा जा सकता है।केला यूरिनरी इन्फेक्शन से बचाने मे अहम भूमिका निभाता है। केला मे मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम यूरिनरी इंफेक्शन को फैलने से रोकता है। जिससे यूरिनरी इन्फेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

स्ट्रेस दूर करे 

daily_1_banana_79_1494683

तनाव से राहत के लिए केले को सबसे अच्छा फल माना जाता है। यह तनाव को दूर करता है, इसके साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी यह फल बहुत उपयोगी है। इसीलिए आप केले का भरपूर इस्तेमाल करें। केले में अमीनो एसिड के कारण ट्रायप्टोफान सेरोटोनिन नामक हार्मोन बनता है, जो तनाव को खत्म करने में मदद करता है। अगर आप तनावग्रस्त हैं, तो आपको हर रोज एक केला खाना चाहिए, ताकि आपको मानसिक बीमारी न हो।

इम्यूनिटी

daily_1_banana_710_149468

इम्यूनिटी केले मे मौजूद कैरोटेनाइड्स बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने मे मदद करते है। इसे खाने से सर्दी जुकाम और इन्फेक्शन का खतरा टलता है। कई लोग सर्दी-खांसी में केला खाना बंद कर देते हैं। उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कफ बढ़ सकता है, केला खाने से जुकाम ठीक भी हो जाता है। लेकिन हम आपको बता दें कि केले में पोटेशियम की बहुत अधिक मात्रा होती है और यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। एक केला में हमें 100 कैलोरी शरीर को ऊर्जा देती है। इसके साथ ही यह इलेक्ट्रोलाइट्स और इसमें खनिजों में प्रतिरक्षा बढ़ाता है। इसलिए जुकाम और खांसी में केले का सेवन बंद न करें।

एंटी एजिंग

daily_1_banana_711_149468

एंटी एजिंग केले मे विटामिन सी होता है इसमें और भी विटामिन ए, बी और ई होता है। इसके साथ ही इसमें जिंक, पोटैशियम और आयरन के अच्छे स्रोत भी होते हैं जो त्वचा को जवान और खूबसूरत बनाते हैं। आप केले का पेस्ट बनाकर भी उसे यूज़ मे ला सकते है। इसे खाने से स्किन का ग्लो बढेगा और बढती उम्र का असर कम दिखाई देता है।