होम Health Tips ये 7 अजीब तरीके एलर्जी दूर कर सकते हैं

ये 7 अजीब तरीके एलर्जी दूर कर सकते हैं

Author

Date

Category

एलर्जी एक गंभीर समस्या है। बदलते मौसम में एलर्जी होना आम बात हैं लेकिन क्या आप जानते हैं, कि कुछ देखभाल से और कुछ खाने की चीज़ों के सेवन से आपकी एलर्जी का इलाज किया जा सकता है। यह सुनने में अजीब लगता है कि मसालेदार भोजन आपके शरीर से गंदगी को बाहर कैसे निकाल सकता है। इसी तरह कई अन्य खाद्य पदार्थों से एलर्जी का भी इलाज किया जाता है। आइए हम आपको 7 अजीब लेकिन असरदार तरीकों के बारे में बताते हैं।

1. चेहरे के बाल (फेशियल हेयर)

हमारे चेहरे के बाल भी हमें कई तरह की एलर्जी से बचाते हैं। वे हमें धूल, बुखार व अन्य एलर्जी से भी हमको बचा सकते हैं। सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन यह सच है। इसलिए, यदि आपके चेहरे पर मूंछें और दाढ़ी हैं, तो यह आपके लिए अच्छा है। हालिया शोध भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि धूल से बचाने के लिए चेहरे के बाल फिल्टर के रूप में काम करते हैं।

2. नेटी पॉट्स (Neti Pots)

यदि आप नाक में बार-बार होने वाली एलर्जी से परेशान हैं, तो नेटी पॉट्स का उपयोग करें। अक्सर देखा जाता है कि नाक की एलर्जी के कारण पूरा शरीर परेशान हो जाता है। चिड़चिड़ाहट होने लगती है। इसलिए जल्दी से नेति पॉट्स का उपयोग करें और अपने व्यवहार को संतुलित रखें। नमक का पानी भरें और इसे अपनी नाक में डालें। यह नाक गुहा, बलगम और गंदगी को साफ करता है।

ये भी पढ़े: ये 5 स्किन प्रॉब्लम से बचें, उगाएं घर पर गुलाब का पौधा 

3. रोल ऑन डिओ

ये डिओ न सिर्फ आपके पसीने की गंध ही बल्कि आपको कीड़े के काटने से होने वाली समस्या से भी बचाता है। डियो में एल्युमिनियम क्लोराइड पाया जाता है, जो कीड़े के काटने से होने वाले दर्द से भी हमारा बचाव करता है। हालांकि इस पर कोई भी शोध नहीं हुआ है, लेकिन फिर भी लोगों का ऐसा मानना है कि ऐसा करने से आराम मिलता है।

4. टमाटर

टमाटर मुंहासें, एक्जिमा और स्किन में खुजली आदि प्रॉब्लम से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। टमाटर मे विटामिन ए और सी मौजूद होते है। इसमें लाइकोपीन बहुत अधिक मात्रा में होता है। जो पिंपल्स को दूर करने मे काफी फायदेमंद होता है । विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है जिससे मुंहासे कम होने लगते है।

5. मसालेदार भोजन (स्पाइसी फूड)

मसालेदार व्यंजन खाना सभी को पसंद होता है। लेकिन इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। शायद यही कारण है कि आपको यह सुनकर अजीब लगता है कि यह आपको एलर्जी जैसे नाक और संकुचन से भी बचाता है। मसालेदार खाद्य पदार्थों में एलो थायोसल्फेट वसाबी जैसे तत्व एलर्जी से बचाते हैं।

6. सेब साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar)

क्या आप जानते हैं, आयुर्वेद में सिरके का उपयोग दवा के रूप में किया जाता है। सिरके को हर प्रकार से अच्छा माना जाता है। इसे खाने से स्वास्थ्य को काफी लाभ होता है और शरीर पर लगाने से त्वचा में चमक और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। एक कप में एप्पल साइडर सिरका लें, उसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और इसे शरीर पर जहां कहीं भी एलर्जी हुई हो वहां पर लगा लें। आपको बहुत आराम मिलेगा ।

7. प्याज़

क्या आपको जलन जैसी कोई एलर्जी है? कच्चे प्याज का सेवन बढ़ाएं। यह आपको जलन की एलर्जी से राहत देगा। प्याज में क्वेरसेटिन होता है जो ज्वलनशील तत्वों को ठंडा करता है। शरीर सेब से तीन गुना तेज प्याज में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन को अवशोषित करता है।

और भी पढ़े: ये घरेलू टिप्स आपके चेहरे के लिए अमृत है 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...