होम Health Tips वजन घटाने से लेकर बाल घने करने तक, गाय के हैं ये...

वजन घटाने से लेकर बाल घने करने तक, गाय के हैं ये 10 हेल्थ बेनिफिट्स

Author

Date

Category

Updated On

गाय एक ऐसी पशु है, जो हमेशा अपने गुणों की वज़ह से लोगों की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। गाय का दूध, घी और मूत्र का इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है। हम आपको गाय से मिलने वाले ऐसे 10 हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बता रहें हैं।

1. कैंसर

कैंसर के बारे में बड़ी समस्या यह है, कि ज्यादातर लोगों को लगता है कि यह बीमारी हमें नहीं हो सकती। इस चक्कर में वक्त रहते लोग जांच नहीं कराते और यही देरी इस बीमारी को घातक बना देती है।

cow_products_health_benef

हमारे शरीर के सभी अंग सेल्स से बने होते हैं। जैसे-जैसे शरीर को जरूरत होती है, ये सेल्स आपस में बंटते रहते हैं और बढ़ते रहते हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि शरीर को इन सेल्स के बढ़ने की कोई जरूरत नहीं होती, फिर भी इनका बढ़ना जारी रहता है। बिना जरूरत के लगातार होने वाली इस बढ़ोतरी का नतीजा यह होता है कि उस खास अंग में गांठ या ट्यूमर बन जाता है। अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं, तो गाय के दूध को अपने आहार में शामिलकर लें, क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है इससे खासकर ब्रेस्ट कैंसर का खतरा टल जाता है।

2. हेल्दी हार्ट   cow_products_health_benef1

हमारे शरीर को रोज़ाना विटामिन बी 12 की 2.4 माइक्रोग्राम मात्रा की आवश्यकता होती है। यदि हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है, तो हमें गाय के दूध का सेवन करना चाहिए। गाय के दूध का पर्याप्त सेवन करने से कई पुरानी व गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है। विटामिन बी 12 की करीब 2.4 से 2.8 माइक्रोग्राम मात्रा गाय के आधा लीटर दूध में पाई जाती है। इससे हार्ट डिजीज की आशंका कम होती है। विटामिन बी12 बॉडी में रेड ब्लड सेल्स को बनाने का कार्य करता है। विटामिन बी12 नर्वस सिस्टम को भी दुरुस्त रखने में मददगार होता है।

3. किडनी स्टोन cow_products_health_benef2

गाय के दूध में मौजूद पोटैशियम और कैल्शियम किडनी को हेल्दी रखते हैं। गाय के दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हड्डियों को मजबूत करने और उनके डवलपमेंट के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। एक कप गाय के दूध में 10.8% पौटैशियम होता है, जो कि शरीर की प्रतिदिन की जरूरत है। ये हार्ट, मसल्स और नर्व ट्रांसमिशन के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि यह किडनी स्टोन से भी बचाता है।

4. हेल्दी हेयर cow_products_health_benef3

गाय के दूध से कई अन्य उत्पाद भी तैयार किये जाते हैं जैसे कि- दही, मक्खन, चीज़ और घी आदि। बालों के लिए घी से बेहतर ओर कोई भी कंडीशनर नहीं हो सकता भले ही आपको इसकी खुशबू ज़्यादा पसंद ना आए लेकिन इसका फायदा देख आप खुश हो जाएंगे। यदि आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आप गाय के घी में नमक डालकर उससे सिर में मालिश करें।हफ्ते में 1 बार और महीने में 4 बार घी से बालों की अच्छी तरह से मसाज करें। एक महीने में ही आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा और बाल घने व शाइनी होने लगते हैं।

इसे भी पढ़े: डायटिंग किए बगैर वजन घटाना है तो आजमाएं ये 15 आसान उपाय

5. दुबलापन दूर करें   cow_products_health_benef4

गाय के घी में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। घी में मौजूद पोषक तत्व मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। यदि आप अपनी रोज़ाना की डाइट में घी को शामिल कर लेते हैं, तो इससे न सिर्फ आपका खाना ज़ायकेदार होगा, बल्कि इससे आपके शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ेगा और दुबले लोगों की हेल्थ में भी सुधार आएगा।

6. सिरदर्द cow_products_health_benef6

खाने के अलावा गाय के घी को पोषक और स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक फायदों के लिए भी जाना जाता है। यदि आपको माइग्रेन की शिकायत है, तो आप गाय के घी की 2 बूंद नाक में सुबह शाम डालनी चाहिए, ऐसा करने से माइग्रेन का दर्द काफ़ी हद तक कम हो जाता है। सिर दर्द होने पर शरीर में गर्मी लगने लगे, तो गाय के घी की पैरों के तलवे पर मालिश करें। ऐसा करने से भी सिरदर्द ठीक हो जाता है।

7. कब्ज़ और एसिडिटी cow_products_health_benef5

यदि आप अपने प्रतिदिन के आहार में घी को शामिल कर लेते हैं, तो डाइजेशन को सुधारने में मदद मिलती है। घी पेट के एसिड्स के बहाव को बढ़ाने का काम करता है। जिससे पाचन क्रिया ठीक होती है। देशी घी शरीर में जमा फैट को गलाकर विटामिन में बदलने का काम करता है। खाने में देशी घी मिलाकर खाने से खाना जल्दी डाइजेस्ट होता है और मेटाबॉल्जिम की प्रक्रिया को बढ़ाता है, जिससे कब्ज़ और एसिडिटी की प्रॉब्लम दूर होती है।

इसे भी पढ़े: पेट नहीं होगा खराब, आप करें ये 5 उपाय 

8. ख़ून की कमी cow_products_health_benef7

ख़ून की कमी होने पर या एनीमिया की शिकायत होने पर कुछ चीज़ों का सेवन करने से इस कमी को पूरा किया जा सकता है। खून की कमी को पूरा करने के लिए गौमूत्र, त्रिफ़ला और गाय का दूध एक साथ मिलाकर पिएं, इससे एनीमिया की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी और इसके साथ ही यह खून भी साफ करने में मदद करता है।

9. वजन कम करें   cow_products_health_benef9

यदि आपका वज़न काफी बढ़ गया है और आप उस बढ़े हुए वज़न को कम करना चाहते हैं, तो रोज़ाना एक गिलास पानी में गौमूत्र की 4 से 5 बूंद डाल लें। फिर इसमें 2 चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे पी लें। इस विधि को रोज़ाना करने से आपका वज़न कम होने लगेगा।

10. एसिडिटीcow_products_health_benef8

गौमूत्र में पोटेशियम, मैग्नीशियम क्लोराइड, फॉस्‍फेट, अमोनिया और कैरोटिन आदि औषधीय तत्‍व मौजूद होते हैं। यदि आपको को पेट से संबंधित कोई समस्या होती है, तो आप आधे कप पानी में एक चम्मच गौमूत्र के साथ नमक और नींबू का रस को मिला लें और फिर इसे पी लें। इसे पीने से कुछ समय में ही एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है।

और भी आर्टिकल पढ़े: कब्ज़ के कारण सुबह पेट साफ नहीं होता, तो रात में भूलकर भी न करें ये 5 काम 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...