होम Health Tips नटराजासन योग करने के फायदे और तरीका

नटराजासन योग करने के फायदे और तरीका

Author

Date

Category

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत का अच्छी तरह से ख्याल नहीं रख पाते हैं। जिसके परिणामस्वरूप, हम कम उम्र में ही कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इन प्रॉब्लम्स को दूर करने और शरीर को सेहतमंद रखने का एकमात्र सरल उपाय योग है। इसी प्रकार का एक योग है नटराजासन, जिसे करना न सिर्फ आसान है, बल्कि कई मायनों में यह फायदेमंद भी है। हम आपको नटराजासन के फायदों के बारे में बता रहे हैं।

क्या है? नटराजासन

नटराजासन एक संस्कृत भाषा का शब्द हैं जो तीन शब्दों से मिलके बना हैं जिसमे पहला शब्द “नाटा” जिसका अर्थ “नृत्य” है और दूसरा शब्द “राजा’ हैं और तीसरा शब्द “आसन” जिसका अर्थ “ मुद्रा” होता हैं। नटराजासन को लॉर्ड ऑफ द डांस पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को करने के लिए शरीर को संतुलित और मन को एकाग्र रखना जरुरी होता है।

नटराजासन योग करने के फायदे

1. वज़न कम करने में फायदेमंद

नटराजासन योग आपके शरीर से अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करता हैं। जब आप इस आसन को करते हैं, तो आपको अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती हैं, जो कि आपके वसा को अधिक बर्न करता हैं। यदि आप अपने शरीर को पतला और फिट बनाने के लिए उत्सुक हैं, तो नियमित रूप से योग का अभ्यास करें।

वज़न को कम करने के लिए योग और व्यायाम करना सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। नटराजासन को भी ऐसे योगासनों की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है, जो वज़न कम करने में मदद कर सकते हैं। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि यह शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने का काम कर सकता है, जिससे वज़न को कम करने में सहायता मिल सकती है।

2. शारीरिक संतुलन

नटराजासन ऐसा आसन है, जिसमें शारीरिक संतुलन की अहम भूमिका होती है। इस आसन को करते समय आपके शरीर का पूरा भार सिर्फ एक पैर पर होता है। इस आसन को प्रतिदिन अभ्यास करने से शरीर के संतुलन में सुधार होता है। इसलिए, नटराजासन योग करने के फायदे में शारीरिक संतुलन को बनाए रखना शामिल है।

इसे भी पढ़े: योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान 

3. तनाव कम

नटराजासन को करने पर एकाग्रता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह आसन आपके मस्तिष्क में रक्त संचार को बनाए रखने का काम करता है जिससे कि मानसिक समस्याओं को दूर रखा जा सकता है। साथ ही इस आसन के समय किए जाने वाले श्वासन क्रिया तनाव को दूर रखने में मदद कर सकता है। नटराजासन योग तनाव को कम करने और आपकी सहनशक्ति को विकसित करने में भी सहायक होता है। नटराजासन योग एकाग्रता में सुधार करने में भी मदद करता है।

4. पाचन के लिए

नटराजासन योग आपके पाचन क्रिया के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस योग को प्रतिदिन नियमित रूप से अभ्यास करने से पेट की मांसपेशियों को भी लाभ पहुंच सकता है, जिसका सकारात्मक असर पाचन क्रिया पर नजर आ सकता है। फिलहाल, इस संबंध में किसी तरह का वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है। नटराजासन योग आपके चयापचय दर को भी बढ़ाता है, जो वसा को खत्म करने में मदद करता है।

अगर आप एक बिगिनर हैं और योग अभ्यास की अभी अभी शुरुआत कर रहें हैं, तो आपको इस आसन को करने में थोड़ी कठिनाई हो सकती है, क्योंकि यह आसन उच्च श्रेणी का हैं। नटराजासन योग करने से पहले आप इन योगासन को करें जिससे आपको नटराजासन को करने में आसानी होगी।

वृक्षासन (Tree Pose)

वीरभद्रासन (Warrior Pose)

धनुरासन (Bow Pose)

उष्ट्रासन (camel pose)

हनुमानासन (Monkey Pose)

नटराजासन योग करने का तरीका

Via: Yogiapproved.com

1. नटराजासन योग करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को फर्श पर बिछा लें और फिर उस पर सीधे खड़े हो जाएं।

2. इस आसन को करने के लिए आप ताड़ासन की मुद्रा में भी खड़े हो सकते हैं।

3. फिर आप गहरी सांस लेते हुए अपने बाएं पैर के घुटने को मोड़कर पीछे की ओर ले जाएं और आप बाएं हाथ से पैर के अंगूठे को पकड़ें।

4. फिर जितना हो सके आप अपने बाएं पैर को उतना ऊपर उठाएं।

5. इस मुद्रा में आपके पूरे शरीर का भार आपके दाएं पैर पर होगा।

6. अब अपने शरीर के ऊपर के हिस्से को आगे की ओर झुकाएं।

7. ध्यान रहे कि आपके शरीर का संतुलन न बिगड़े।

8. फिर दाएं हाथ को आगे की ओर सीधा करें और हल्का खींचने की कोशिश करें।

9. इस मुद्रा को लगभग 15 से 30 सेकंड तक इसी अवस्था में बने रहें और फिर धीरे-धीरे पहली वाली स्थिति में आ जाएं। फिर इस विधि को दूसरी तरफ से भी दोहराएं।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...