Home Food & Nutrition इन 6 कारणों से नहीं बढ़ता आपका वज़न

इन 6 कारणों से नहीं बढ़ता आपका वज़न

Updated On

कई कोशिशों के बाद भी अगर वज़न नहीं बढ़ रहा है, तो आपका अनहेल्दी शेड्यूल या कोई हेल्थ प्रॉब्लम भी इसके लिए ज़िम्मेदार हो सकती है। अगर वज़न नहीं बढ़ने के इन 6 कारणों को दूर कर दिया जाए तो निश्चित ही आपका वज़न बढ़ सकता है।

1. न्यूट्रीएंट्स 

वज़न न बढ़ने का सबसे मुख्य कारण होता है, अच्छी डाइट न लेना। अगर डाइट में वसा, विटामिन, आयरन, मिनरल्स जैसे न्यूट्रीएंट्स की कमी होती है, तो वज़न नहीं बढ़ता है। आप हमेशा ऐसी डाइट लें जिसमें ये सारे न्यूट्रीएंट्स बराबर मात्रा में हों।

2. कम खाना

समस्त व्यक्तियों के खाने की जरूरत उसकी उम्र, बॉडी शेप और प्रतिदिन की दिनचर्या के हिसाब से अलग-अलग होती है। यदि आप किसी भी कारणवश पूरी डायट नहीं ले रहें हैं जितनी आपकी बॉडी के लिए जरुरी है, तो वज़न का बढ़ना मुमकिन नहीं है। बॉडी की जरूरत के हिसाब से पर्याप्त भोजन करें इससे वज़न बढ़ने में मदद मिलती है।

3. गलत एक्सरसाइज 

कभी-कभी सब कुछ ठीक होने पर भी वज़न नहीं बढ़ता और समझ में भी नहीं आता कि आखिर वज़न क्यों नहीं बढ़ रहा। ऐसे में हो सकता है, कि आप ज़्यादा कार्डियो एक्सरसाइज कर रहे हों। ज्यादा कार्डियो एक्सरसाइज करने से बॉडी की कैलोरी तेजी से खर्च होती है और ऐसे में कितना भी भोजन करने के बावज़ूद वज़न नहीं बढ़ता, इसलिए हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लेकर और उनसे पूछ कर ही कोई भी एक्सरसाइज करें।

इसे भी पढ़े: सुबह 8 बजे के पहले करें ये 7 काम, तेजी से कम होगा वजन 

3. स्ट्रेस

तनाव आपके जीवन पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। हमारी जीवनशैली, अस्वस्थ आदतें, काम का बोझ आदि हमारे दिमाग और शरीर दोनों में ही तनाव को बढ़ा देती हैं। बॉडी में से ऐसे कुछ हार्मोन रिलीज होते हैं, जो आपको चिड़चिड़ा बना देते हैं। जिसके वजह से आप ढंग से खाना नहीं खाते हैं और खाने से दूरी बना लेते हैं। ऐसे लोग कुछ ज्‍यादा ही दुबले हो जाते हैं। स्‍ट्रेस में शरीर के सबसे ज्‍यादा हार्मोन्स बैलेंस बिगड़ता है। इससे भी वज़न न बढ़ने की समस्या हो जाती है।

4. पेट की प्रॉब्लम

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम ये आंतों से जुड़ी एक बीमारी है। वज़न न बढ़ने का एक कारण यह भी होती है। जिसके कारण पेट में दर्द होता रहता है। यदि आपका पेट पूरी तरह से भोजन को पचा नहीं पा रहा है और आपका पेट अधिकतर समय खराब रहता है, तो इसकी वजह पेट में एसिडिटी, गैस, कब्ज जैसी की प्रॉब्लम होती है जिसके कारण आपका वज़न नहीं बढ़ पाता है। इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की प्राॅबलम होने पर बाॅडी में ठीक से न्यूट्रिएंटस एब्जार्ब नहीं हो पाते है और ऐसे में वज़न कम ही रहता है।

5. मेटाबॉलिज्म

भरपूर खाने के बावजूद वज़न नहीं बढ़ रहा, तो इसकी वजह आपका फास्ट मेटाबॉलिज्म हो सकता है। मेटाबॉलिज्म के फास्ट होने का मतलब है, कि जो भी हम खाते हैं वो बहुत जल्दी ही पच जाता है और खाना शरीर को लगता नहीं है, फिर चाहे आप कितना भी पौष्टिक भोजन ही क्यों न कर ले।

इसे भी पढ़े: बस रोज लीजिए एक चम्मच यह मसाला, उम्मीद से तीन गुना कम होगा वजन